विज्ञापन

राजस्थान में कई जगहों पर बारिश और तूफान, दो दिन बाद मिल सकती है राहत

राजस्थान के जोधपुर और चित्तौड़गढ़ में बारिश और तूफान देखने को मिला है. जोधपुर के पास लूणी में तूफानी हवा ने जबरदस्त तबाही मचाई है.

राजस्थान में कई जगहों पर बारिश और तूफान, दो दिन बाद मिल सकती है राहत

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी से तबाही का मंजर दिख रहा है. यहां कई जिलों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं जैसलमेर के बॉडर्र इलाके में तापमान 55 डिग्री तक दर्ज किया गया है. जहां बीएसएफ के जवान 55 डिग्री तापमान पर ऑमलेट बनाकर तापमान की गणना करते दिखे. हालांकि इस बीच राजस्थान में कई इलाकों में बारिश और तूफान देखने को मिला है.

बताया जा रहा है कि राजस्थान के जोधपुर और चित्तौड़गढ़ में बारिश और तूफान देखने को मिला है. जोधपुर के पास लूणी में तूफानी हवा ने जबरदस्त तबाही मचाई है. जबकि चित्तौड़गढ़ में हल्की बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. 

लूणी में बदला मौसम

लूणी में कई दिनों से भयानक लू से आम लोग परेशान थे. हालांकि रविवार (26 मई) को यहां आए तूफान से मौसम में अचानक बदलाव आया है. लेकिन तूफानी तेज हवा ने यहां तबाही मचाई है. रविवार दोपहर 3 बजे के करीब तेज हवा चली. वहीं तूफान के साथ यहां हल्की बारिश भी हुई है. लेकिन तूफान की वजह से यहां कई पेड़ और बिजली के पोल गिर गए. 15 मिनट के लिए आए तूफान और बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. और लोगों को राहत मिली है. हालांकि पेड़ और बिजली के पोल के गिरने से लोगों को परेशानी भी हुई है.

चित्तौड़गढ़ में भी बारिश

भीषण गर्मी के बीच चित्तौड़गढ़ में दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट ली. जिसके चलते मौसम सुहाना हो गया. दोपहर बाद छाए बादलों ने सूरज की तपिश गिरावट दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने की है भविष्यवाणी को कम कर लोगों को राहत दी. तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी हुई. भीषण गर्मी में बादलों के छाए रहने से गर्मी से लोगों को निजात मिली. बदले मौसम से तापमान में भी हल्की गिरावट दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने जहां कई जिलों में तापामान बढ़ने की भविष्यवाणी की है तो इसके साथ ही आने वाले दो दिन में कई जिलों में तापमान में गिरावट की भी भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 48 घंटों में जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकती है. बताया गया कि बीकानेर, जोधपुर संभाग में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. राज्य में चल रहे तीव्र हीटवेव तथा उष्णरात्रि का दौर आगामी 3-4 दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में तथा 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया है कि जून के प्रथम सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने यह भी तताया है 27, 28, 29 मई के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग में कुछ भागों में तेज सतही हवाएं 25 से 35 KMPH चलने की संभावना है.

य़ह भी पढ़ेंः HeatWave: भारत-पाक बॉर्डर पर 55 डिग्री पहुंचा तापमान, BSF के जवान ने रेत पर बनाया ऑमलेट

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    Previous Article
    गहलोत के सर्कस वाले बयान पर राजेंद्र राठौड़ का पलटवार, कांग्रेस राज के भ्रष्टाचार को लेकर कह दी बड़ी बात
    राजस्थान में कई जगहों पर बारिश और तूफान, दो दिन बाद मिल सकती है राहत
    Rajasthan Forest Department issues orders to shoot at sight 'man-eating' leopard in Udaipur with 3 conditions
    Next Article
    उदयपुर में 'आदमखोर' तेंदुए को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी, वन विभाग ने रखीं 3 शर्तें
    Close