विज्ञापन

पाकिस्तान से आए 20 विस्थापितों को मिली भारतीय नागरिकता, नम आखों से बोले- 'आज मुझे नया जन्म मिला'

नागरिकता मिलने के बाद एक व्यक्ति ने बताया कि भारत आने के बाद बच्चों की पढ़ाई के लिए डॉक्यूमेंट मांगे जाते थे. लेकिन अब नागरिकता मिल गई है तो बच्चे पढ़ लिखकर अच्छे इंसान बनेगे. मुझे बहुत खुशी हो रही है.

पाकिस्तान से आए 20 विस्थापितों को मिली भारतीय नागरिकता, नम आखों से बोले- 'आज मुझे नया जन्म मिला'
पाक विस्थापित लोगों को मिली नागरिकता

Rajasthan News: देश की पश्चिमी सरहद पर बसे जैसलमेर में रहने वाले 20 पाक विस्थापित शरणार्थियों को शुक्रवार को भारतीय कहलाने का हक मिला गया. जैसलमेर के जिला कलेक्ट्रेट स्थित डीआरडीए हॉल में शुक्रवार शाम को जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने 20 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता प्रमाण-पत्र प्रदान किए. भारतीय नागरिक बनने पर तमाम विस्थापितों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था.

NDTV से बात करते हुए इन विस्थापितों की आंखे नम नजर आई. उन्होंने बताया कि आज उनका भारतीय नागरिक बनने का सपना पूरा हो गया. आज उन्हे नया जन्म मिला है. नागरिकता मिलने पर विस्थापितों ने भारत माता की जय के नारे लगाए.

भारतीय नागरिक बनने के बाद खुशी जाहिर करते हुए पाक विस्थापितों ने बताया कि वे भारतीय नागरिक बनने पर बेहद खुश हैं,उन्होंने इस खुशी को मिठाई बांट और एक दूसरे को माला पहना कर बधाई दी. अपना घर बार परिवार, व्यापार कारोबार सब कुछ छोड़कर एक दशक से ज्यादा समय पहले अपने वतन आए इन 20 विस्थापितों का संघर्ष आज जाकर थमा है.

'आज मुझे नया जन्म मिला'

भारत की नागरिकता पाने वाले भगवान सिंह ने बताया कि वह करीब 11 साल पहले 2013 पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर भारत आए थे. यहां आने के बाद वतन लौटने की खुशी थी, लेकिन सुविधाओं का अभाव भी था. भगवान सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है और भारत माता की जयकार लगाई. साथ ही कहा कि अब आज मुझे नया जन्म मिला है.

Latest and Breaking News on NDTV

वही नागरिकता मिलने के बाद रिनमल ने कहा भारत आने के बाद बच्चे पढ़ रहे थे. आगे की पढ़ाई के लिए डॉक्यूमेंट मांगे जाते थे. लेकिन अब नागरिकता मिल गई है तो बच्चे पढ़ लिखकर अच्छे इंसान बनेगे. मुझे बहुत खुशी हो रही है.

20 पाक विस्थापितों कों मिली नागरिकता

जिला कलक्टर प्रताप सिंह नाथावत ने आज रेशमराम, पठानी, नैनो, भगवानाराम, श्रवण राम, पीना, जीमण, सेठी, पूरन, जीजन, खालूजी, नाजिया, सुमारिया, जलाल, शकीना, रिनमल, नजीर, मातली, भगवान सिंह और सुगना को भारतीय नागरिकता प्रमाण -पत्र प्रदान किए.जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने पाक विस्थापितो को भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान करने के उपरांत भारतीय नागरिकता मिलने पर बधाई दी.

ये भी पढ़ें- अवनी लेखरा और मोना अग्रवाल को मिल रही बधाई, जानें राजस्थान में पक्ष और विपक्ष के राजनेताओं ने क्या कहा...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'भारी बारिश से किसानों को हुए नुकसान की सरकार करेगी भरपाई', सवाई माधोपुर में किरोड़ी लाल मीणा का ऐलान
पाकिस्तान से आए 20 विस्थापितों को मिली भारतीय नागरिकता, नम आखों से बोले- 'आज मुझे नया जन्म मिला'
UDH Minister Jhabar Singh Kharra said When will Jaipur Heritage Mayor Munesh Gurjar be suspended in corruption case
Next Article
जयपुर हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर को कब किया जाएगा निलंबित, मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने बताया
Close