विज्ञापन

राजस्थान की 24 लाख महिलाओं को मिला मुफ्त बीज मिनीकिट, वितरण से पहले सुनिश्चित हुई पात्रता

राजस्थान के कृषि विभाग द्वारा 24 लाख महिलाओं को चुना गया. इन महिलाओं को मुफ्त बीच मिनीकिट वितरित किया गया है. हालांकि यह केवल पात्र महिलाओं को दिया गया है.

राजस्थान की 24 लाख महिलाओं को मिला मुफ्त बीज मिनीकिट, वितरण से पहले सुनिश्चित हुई पात्रता

Rajasthan News: राजस्थान सरकार के द्वारा कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लक्ष्य करने के लिए नई पहल की गई है. इस पहल के तहत कृषि विभाग ने महिला किसानों को मूंग, मोठ, ज्वार, मक्का और बाजरा फसलों के मुफ्त बीच मिनीकिट बांटे. इसके लिए कृषि विभाग द्वारा 24 लाख महिलाओं को चुना गया. कृषि के क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह काम किया गया है. सरकार का मानना है कि इससे न केवल महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित होगी बल्कि इससे राज्य की अर्थव्यवस्था में महिलाओं का योगदान होगा.

24 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

कृषि आयुक्त चिन्मयी गोपाल ने बताया राज्य सरकार ने साल 2024-25 के बजट में इसकी घोषणा की थी. जिसका विभाग द्वारा क्रियान्वयन शुरू हो गया है. विभाग द्वारा  खरीफ-2024 में कुल 24 लाख 58 हजार महिला किसानों को मुफ्त बीज की मिनीकिट का बांटे जा चुके हैं. इसके तहत मूंग की 4 किलोग्राम की 4 लाख, मोठ की 4 किलोग्राम की एक लाख, ज्वार की 4 किलोग्राम की 89 हजार, मक्का की 5 किलोग्राम की 10 लाख 79 हजार, बाजरा की 1.5 किलोग्राम की 7 लाख 90 हजार बीज मिनी किट महिला किसानों को नि:शुल्क वितरण की गयी .

पात्रता सुनिश्चित होने के बाद किया गया वितरण

आयुक्त चिन्मयी गोपाल ने जानकारी दी कि मिनीकिट का वितरण एससी, एसटी, लघु एवं सीमांत किसान, राजीविका (Rajasthan Grameen Aajeevika Vikas Parishad) के तहत स्वयं सहायता समूह, निशक्तजन एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाली महिला किसानों को प्राथमिकता दी गई है. हर महिला को एक मिनीकिट का एक पैकेट देने का प्रावधान किया गया है.

कैसे प्राप्त कर सकते हैं मुफ्त मिनीकिट

बताया गया है कि मिनीकिट का वितरण संबंधित कृषि पर्यवेक्षक के माध्यम से किया जाता है. उन्होंने बताया कि लाभार्थी महिला किसानों को मिनीकिट का वितरण जन आधार कार्ड के माध्यम से किया गया है.

यह भी पढ़ेंः CM भजनलाल के दिल्ली दौरे में पार्वती-कालीसिंध-चंबल ERCP लिंक परियोजना का विवाद खत्म, जल्द होगा MoA

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गोरम घाट, फुलाद और खामलीघाट की रोमांचक यात्रा, टूरिस्टों की पसंद बना Valley Queen Express
राजस्थान की 24 लाख महिलाओं को मिला मुफ्त बीज मिनीकिट, वितरण से पहले सुनिश्चित हुई पात्रता
Principal arrested after forester in Banswara, had obtained job through fake means
Next Article
बांसवाड़ा में वनपाल के बाद गिरफ्तार हुआ प्रधानाध्यापक, फर्जी तरीके से हासिल की थी नौकरी
Close