विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

Rajasthan Election 2023: वोटिंग वाले दिन 50 हजार से अधिक शादियां, कैसे पूरा होगा 75% मतदान का लक्ष्य?

भारतीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए 23 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी.

Read Time: 4 min
Rajasthan Election 2023: वोटिंग वाले दिन 50 हजार से अधिक शादियां, कैसे पूरा होगा 75% मतदान का लक्ष्य?
राजस्थान चुनाव 23 नवंबर को होंगे

Jaipur News: राजस्थान में 23 नवंबर को देवउठावनी एकादशी पर 50 हजार से अधिक शादियां होने की संभावना है और विधानसभा चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार इसी दिन मतदान भी होगा. शादी विवाह के व्यापार से जुड़े लोगो के अनुसार देवउठावनी एकादशी के पावन पर्व पर प्रदेश में 50 हजार से अधिक शादियां होने की संभावना है.

इस पर महामण्डलेश्वर ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेला भी इसी दिन से भरेगा. ऐसे में चुनाव की तारीख को बदलना उचित होगा. अंतरराष्ट्रीय हरिशेवा धाम के महंत और महामंडलेश्वर हंसराम ने चुनाव आयोग से मांग की है कि 23 नवंबर के स्थान पर चुनाव की तारीख़ बदलकर आगे पीछे करें ताकि लोग राष्ट्रीय पर्वों में भी भागीदार बन सके. 

75% मतदान का रखा लक्ष्य

देवउठावनी एकादाशी के दिन को शादियों के लिए सबसे पसंदीदा अवसर माना जाता है. यह शादी के मौसम की शुरुआत का भी प्रतीक है. व्यापार हितधारकों का मानना है कि इससे राज्य में मतदान प्रतिशत प्रभावित हो सकता है, जहां चुनाव विभाग ने सभी 51,756 मतदान केंद्रों पर 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा है. राजस्थान में 2018 विधानसभा चुनाव में राज्य का मतदान प्रतिशत 74.71 प्रतिशत था. 

50 हजार से अधिक शादियां

भारतीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए 23 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी. ऑल इंडिया टेंट डेकोरेटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि जिंदल ने बताया, 'देवउठावनी एकादशी शादियों के लिए सबसे शुभ अवसर है, और हिंदू समुदाय की सभी जातियां इस दिन विवाह करना पसंद करती हैं. इस साल, इस एकादशी के मौके पर 23 नवंबर को 50,000 से अधिक शादियां होने की उम्मीद है.'

10 लाख लोग विवाह उद्योग से जुड़े 

जिंदल ने कहा कि टेंट डीलर, इवेंट मैनेजर समेत करीब 4 लाख व्यापारी हैं. उनके साथ खानपान सेवा प्रदाताओं, फूल विक्रेताओं, बैंड पार्टियों, कोरियोग्राफरों आदि से लगभग 10 लाख लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से राजस्थान में विवाह उद्योग से जुड़े हुए हैं. इवेंट मैनेजर मनीष कुमार ने बताया कि “इस मौके पर लोग बड़े पैमाने पर शादी पार्टियों के हिस्से के रूप में दूसरे शहरों/जिलों में जाते हैं. इसी तरह, कैटरर्स, इलेक्ट्रीशियन, फूल विक्रेता, बैंड पार्टियां और शादी से संबंधित कार्यों में लगे अन्य सभी लोग पूरे दिन व्यस्त रहते हैं और उनमें से कई लोग इस वजह से मतदान करना छोड़ सकते हैं.”

BJP नेता पूनिया ने दिया ये बयान

उन्होंने कहा कि विवाह स्थल पहले से ही बुक हैं और 23 नवंबर को पूर्ण पैमाने पर विवाह समारोह आयोजित किए जाएंगे. भाजपा नेता और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने उम्मीद जताई कि स्थिति पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा, साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि पार्टी कार्यकर्ता प्रत्येक मतदाता को मतदान केंद्रों तक लाने की कोशिश करेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close