विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

Rajasthan Election 2023: कांग्रेस में शामिल हुईं शोभा रानी कुशवाहा, सीएम गहलोत ने 6 महीने पहले की थी भविष्यवाणी!

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मई महीने में अपने धौलपुर दौरे के दौरान कहा था कि अब तक शोभा रानी कुशवाहा कांग्रेस से ही चुनाव लड़ेंगी.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: कांग्रेस में शामिल हुईं शोभा रानी कुशवाहा, सीएम गहलोत ने 6 महीने पहले की थी भविष्यवाणी!
शोभा रानी कुशवाहा (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने के चलते विधायक शोभा रानी कुशवाहा (Shobha Rani Kushwaha) को भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पार्टी से निष्कासित कर दिया था. इसके बाद शोभा रानी कुशवाहा ने अब कांग्रेस (Congress) का दामन थाम लिया है. राजस्थान में हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी (Pramod Tiwari) को वोट देने के कारण शोभारानी कुशवाहा को निष्कासित किया गया था.

पार्टी ने नोटिस भेजकर मांगा था जवाब

धौलपुर कांग्रेस जिला अध्यक्ष साकेत बिहारी शर्मा (Saket Bihari Sharma) ने जानकारी देते हुए बताया कि विधायक शोभा रानी कुशवाहा ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली है. बताया जाता है कि राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने के कारण भाजपा की ओर से शोभा रानी को नोटिस भिजवाया गया था, जिसका उन्होंने जवाब नहीं दिया. इसी के चलते उन्हें पार्टी से बाहर निकाल दिया गया. इसके बाद शोभा रानी अब कांग्रेस में शामिल हो चुकी हैं.

कैसे विधायक बनीं शोभारानी कुशवाह

शोभारानी कुशवाहा के पति बीएल कुशवाह एक उद्योगपति हैं. वर्ष 2013 में बसपा की टिकट पर बीएल कुशवाह ने चुनाव लड़ा और वे विधायक चुने गए. इसके बाद हत्या के एक मामले में सजा काट रहे हैं. वर्ष 2017 में उपचुनाव हुए, उनमें भाजपा ने शोभा रानी कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया और वह चुनाव जीत गईं. 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने शोभारानी को टिकट दिया और वे विधायक बनीं.

सीएम गहलोत ने जताई थी आशंका

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मई में अपने धौलपुर दौरे के दौरान शोभा रानी कुशवाहा के कांग्रेस में शामिल होने की आशंका जताई थी. सीएम ने मंच से अपने भाषण के दौरान कहा था, 'अब तो लगता है शोभा रानी कांग्रेस से ही चुनाव लड़ेंगी. क्योंकि राज्यसभा चुनाव में भी उन्होंने मुझे ही वोट दिया था. जब मेरी सरकार गिरने वाली थी, उस वक्त शोभा रानी और भाजपा के कुछ विधायकों ने मेरा साथ दिया, जिससे बीजेपी की हवा उड़ गई थी.'

ये भी पढ़ें:- राजस्थान की लड़ाई फिर वसुंधरा राजे पर आई, अशोक गहलोत ने छेड़ी बीजेपी की दुखती रग!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close