विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Assembly Session: विधानसभा में 72 विधायक पहली बार लेंगे शपथ, इस बार सदन पहुंची 20 महिला विधायक

First Session of Rajasthan Assembly: 16वीं विधानसभा में इस बार 20 महिलाएं जीत कर आईं हैं, जिसमें बीजेपी और कांग्रेस की 9-9 तो दो निर्दलीय महिला विधायक हैं. वहीं बाड़मेर की शिव विधानसभा सीटों से विधायक रविन्द्र भाटी सबसे कम उम्र के विधायक हैं. उनकी उम्र 26 साल है. 

Read Time: 2 min
Rajasthan Assembly Session: विधानसभा में 72 विधायक पहली बार लेंगे शपथ, इस बार सदन पहुंची 20 महिला विधायक
राजस्थान विधानसभा (फाइल फोटो )

Rajasthan Assembly Session: राजस्थान में 16वीं विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो जाएगा. आज सभी 199 विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सर्राफ विधायकों को शपथ दिलाएंगे. गुरूवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. इस बार विधानसभा चुनाव में चुनकर आए नए-नवेले 72 विधायक पहली बार शपथ लेंगे, इनमें बीजेपी के 46, कांग्रेस के 19 अन्य 7 विधायक निर्दलीय हैं. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी पहली बार के विधायक हैं. वे जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक हैं.

16वीं विधानसभा में इस बार 20 महिलाएं जीत कर आईं हैं, जिसमें बीजेपी और कांग्रेस की 9-9 तो दो निर्दलीय महिला विधायक हैं. वहीं बाड़मेर के शिव विधानसभा सीटों से विधायक रविन्द्र भाटी सबसे कम उम्र के विधायक हैं. उनकी उम्र 26 साल है. 

राजस्थान विधानसभा सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सर्राफ नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाएंगे. दूसरे दिन 21 दिसंबर को शेष रहे विधायकों की शपथ दिलाई जाएगी और राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष के लिए चुनाव होगा. राज्य में विधानसभा की 200 में से 199 सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ. भारतीय जनता पार्टी ने 115 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस को 69 सीट मिलीं.

बिना मंत्रियों का सत्र 

एक मामले में यह विधानसभा सत्र अभूतपूर्व होने वाला है. ऐसा पहली बार हो रहा है कि विधानसभा सत्र बिना मंत्रियों के होगा. भजन सरकार में अभी तक मंत्रियों को शपथ नहीं दिलवाई गई है. CM भजन दो दिन पहले दिल्ली में पहुंचे थे. यहां उन्होंने मंत्रिमंडल के गठन के लिए गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. 

यह भी पढ़ें- राज्य पक्षी गोडावण की लगातार घट रही संख्या, संरक्षण के नाम पर खर्च हो रहे करोड़ों रुपये व्यर्थ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close