विज्ञापन

4 फीट पानी में डूबी भरतपुर की ये कॉलोनी, सांप-कीड़ों के डर से पलायन को मजबूर लोग

राजस्थान के भरतपुर जिले में एक कॉलोनी 3 साल से 4 फिट बारिश के पानी में डूबी हुई है. जिसमें लगातार जहरीले सांप-कीड़े पनप रहे है, इस वजह से लोग कॉलोनी वछोड़ने को मजबूर हो रहे हैं.  

4 फीट पानी में डूबी भरतपुर की ये कॉलोनी, सांप-कीड़ों के डर से पलायन को मजबूर लोग
भरतपुर जिले में एक कॉलोनी 3 साल से 4 फिट बारिश के पानी में डूबी हुई है

Rajasthan News: राजस्थान के भरतपुर जिले में कई कॉलोनी ऐसी हैं, जहां पिछले तीन साल से बारिश का पानी जमा हो रहा है. ऐसी ही एक कॉलोनी है, वार्ड नंबर 13 स्थित विजय नगर में है, जिसमें 200 से अधिक परिवार रहते हैं. इस कॉलोनी में तीन से चार फीट तक पानी जमा हुआ है. गुरुवार शाम को इस पानी से निकलते समय एक युवक को सांप ने काट लिया जिसकी शुक्रवार को मौत हो गई. युवक के पिता को भी इस पानी में सांप ने काटा था, जिससे उनकी भी मौत हो गई थी. लोगों ने बताया कि इस जल भराव के कारण अब तक आधा दर्जन लोगो को सांप काट चुका है, जिसमे से दो लोगों की मौत हो चुकी है. 

पानी में डूबे हुए कॉलोनी के घर

पानी में डूबे हुए कॉलोनी के घर

कीड़ों के डर से लोग कर रहे पलायन 

लोग दूध और पानी को भी तरस गए हैं. जलभराव से पहले तो लोग रास्ते की निकासी से परेशान थे, लेकिन अब इस जलभराव की वजह से लोगों के मकान भी गिरने लगे हैं. पानी में आ रहे जहरीले कीड़े भी लोगों के लिए आफत बन रहे हैं. कुछ लोग डर के कारण कॉलोनी से पलायन भी कर रहे हैं. स्थानीय पार्षद का कहना है कि मैं कई बार उच्च अधिकारियों को अवगत करा चुका हूं, लेकिन किसी ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

कॉलोनी में भरे पानी से निकलते हुए लोग

कॉलोनी में भरे पानी से निकलते हुए लोग

मकान में पड़ गई दरारें 

स्थानीय निवासी भजनलाल कहना है कि पिछले 3 साल से विजय नगर कॉलोनी में बारिश का पानी जमा होता है. पानी की निकासी के रास्ता पर लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है, जिसके चलते पानी की निकासी नहीं हो पा रही है. हालत इतनी खराब है कि मकान में दरारें पड़ गई है. जहरीले जीव पानी में रहने गए हैं. छोटे-छोटे बच्चे रास्ते में पानी होने की वजह से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. किसी भी कार्य के लिए बाहर जाना है, तो इसी पानी में से होकर जाना पड़ता है. कई परिवार ऐसे हैं जो जल भराव के चलते पलायन कर चुके हैं.

पानी की वजह से परेशान कॉलोनी के लोग

पानी की वजह से परेशान कॉलोनी के लोग

पानी की वजह से नहीं ले जा सके अस्पताल 

मृतक युवक आकाश की मां ने बताया कि गुरुवार रात को आकाश पेट्रोल पंप पर काम करके घर आ रहा था. घर के आस-पास तीन साल से मुख्य रास्ते में कमर तक बारिश का पानी जमा है. जिसमें से निकलते हुए आकाश को हाथ में सांप ने काट लिया. आकाश ने सांप के काटने के बारे में जानकारी दी. रास्ते में बारिश के पानी के चलते समय पर अस्पताल नहीं ले जा सके. शुक्रवार सुबह आकाश को आरबीएम अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी हालत गभीर होने पर उसे जयपुर एसएमएस अस्पताल रेफर कर दिया. एसएमएस में आकाश ने इलाज के दौरान शुक्रवार शाम को ही दम तोड़ दिया.

धीरे-धीरे पूरी कॉलोनी हो जाएगी खाली

स्थानीय पार्षद मोती सिंह ने बताया कि यह समस्या बड़ी गंभीर है, मैंने कई बार जिला कलेक्टर और नगर निगम के अधिकारियों को अवगत कराया है, लेकिन किसी ने भी इस समस्या का ठोस समाधान नहीं किया. मैंने अपने स्तर पर पंप भी लगवाए हैं, लेकिन पानी अधिक है. पंप नहीं निकाल सकता. प्रशासन ने पिछले 3 साल से इस कॉलोनी की ओर नहीं देखा है. अगर हालात यहीं रहे तो धीरे-धीरे पूरी कॉलोनी खाली हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- शहीद के सम्मान में बाजार बंद, तिरंगा रैली के साथ गांव पहुंचेगा पार्थिव शरीर, आज झुंझुनूं में अंतिम संस्कार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश से 50 प्रतिशत फसल खराब, 6 जिलों में हुई दोगुना बारिश;100 से अधिक की मौत!
4 फीट पानी में डूबी भरतपुर की ये कॉलोनी, सांप-कीड़ों के डर से पलायन को मजबूर लोग
RSS chief Mohan Bhagwat reached Alwar, participated in the plantation program of Matri Van
Next Article
RSS प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे अलवर,  मातृ वन के पौधारोपण कार्यक्रम में हुए शामिल
Close