विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget Session 2024: सीएम का गृहनगर महिला उत्पीड़न में दूसरे नंबर पर, मंत्री के जवाब पर सदन में हंगामा

Rajasthan Budget Session 2024: राजस्थान में 2024 में 6 महीने 20 हजार 776 केस दर्ज हुए. भजनलाल सरकार के मंत्री गजेंद्र सिंह सदन में जवाब दिया. सीएम का गृहनगर भरतपुर महिला उत्पीड़न में दूसरे नंबर पर है.  

Read Time: 3 mins
Rajasthan Budget Session 2024: सीएम का गृहनगर महिला उत्पीड़न में दूसरे नंबर पर, मंत्री के जवाब पर सदन में हंगामा

Rajasthan Budget Session 2024: कांग्रेस विधायक इंदिरा मीणा ने विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान महिला उत्पीड़न पर सवाल पूछा. राजस्थान में जनवरी 2024 से जून तक महिला उत्पीड़न के कितने मामले दर्ज हैं? इस प्रश्न का जवाब देते हुए भजनलाल सरकार के मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि 1 जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक महिला उत्पीड़न के 20776 केस दर्ज हुए. 

अलवर में महिला उत्पीड़न का सबसे अधिक केस दर्ज 

पिछले 6 महीने में महिला अपराध के सबसे ज्यादा 881 मामले अलवर में दर्ज हुए हैं. दूसरे नंबर पर भरतपुर है, जो राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा का गृह क्षेत्र है. महिला अपराध पर विपक्ष के हंगामा किया. सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. करौली में डिंपल मीणा हत्याकांड की सीबीआई जांच की मांग की. 

टीकाराम जूली ने पूछा-दलित अपराध के कितने केस हैं   

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा, "महिला उत्पीड़न का मामला बहुत गंभीर है. नई सरकार ने इन अपराधों को रोकने के लिए अधिकारियों को जो डायरेक्शन दिए हैं, वो सभी कांग्रेस सरकार में लागू किए गए हैं. मैं चाहता हूं कि मंत्री महोदय बताएं कि महिला अपराध का जो आंकड़ा उन्होंने अभी सदन में बताया, उसमें वे यह भी बताएं कि दलित अपराध के कितने केस हैं. नाबालिग के कितने केस हैं. साथ ही कितने में चालान पेंडिंग हैं. दलित महिलाओं को सरकार पैकेज देती है. अभी तक कितना पैकेज पेडिंग है और कितना दिया जा चुका है. इसका जवाब दें."

गजेद्र सिंह खींवसर बोले-हमारी सरकार में 6% अपराध के केस कम हुए 

चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने विधानसभा में बताया कि 2022 में 22074 मामले दर्ज हुई थे. 2023 में वो 21087 रह गए. इस दौरान जनसंख्या लगातार बढ़ी है. मगर, महिला अपराध के केस हमारी सरकार में 6 प्रतिशत कम हुए हैं.   

"एक महीने में 43% की वृद्धि हुई"

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने बीजेपी मंत्री के दिए आंकड़ों का ज्रिक करते हुए कहा, "अप्रैल 2024 में महिला उत्पीड़न के 2861 मामले दर्ज हुए. जबकि, मई 2024 में 4088 मामले दर्ज हुए. यानी 1 महीने में ही 43 प्रतिशत के करीब वृद्धि हुई है और आप 6% कम की बात कर रहे हो. ये आंकड़े कहां से आ रहे हैं. संसद को गुमराह न करें." 

भजनलाल सरकार ने महिला अपराध रोकने पर क्या कदम उठाए?  

मंत्री ने बताया कि राजस्थान में भजनलाल सरकार बनने के बाद 7400 ऐसे स्थान हमने चिन्हित किए हैं, जहां महिलाओं को मूवमेंट ज्यादा हुआ है. इसमें शापिंग मॉल, पार्क, सिनेता हॉल आदि शामिल हैं. इन स्थानों पर हमनें 20 हजार 615 नए सीसीटीवी लगाने के लिए ऑर्डर किया हुआ है. पहले सिर्फ 11500 सीसीटीवी ही थे. हम 20 हजार अतिरिक्त लगा रहे हैं. इसके साथ ही महिला स्क्वाड में 200 मोटरसाइकिल दी गई हैं. साथ ही वायरलेस बॉडी कैम की सुविधा भी दी गई है.

500 से अधिक आबादी वाले कितने गांव सड़क से जोड़े

छबड़ा में 2011 की जनगणना के अनुसार 500 से अधिक आबादी वाले कितने गांव सड़क से जोड़े जा चुके हैं. PWD राज्यमंत्री मंजू वाघमार ने इसका जवाब देते हुए कहा, 'भाजपा की राजस्थान में सरकार बनी है. प्राथमिकता के आधार पर वंचित गांवों को सड़कों से जोड़ा जाएगा."

यह भी पढ़ें: राजस्थान बजट में सीएम-डिप्टी CM की विधानसभा सीट पर ज्यादा फोकस, गृह क्षेत्र के लिए हुए कम ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: पड़ोसी ने घर में घुसकर किशोरी से किया रेप, अश्लील फोटो खींचकर कर रहा था ब्लैकमेल
Rajasthan Budget Session 2024: सीएम का गृहनगर महिला उत्पीड़न में दूसरे नंबर पर, मंत्री के जवाब पर सदन में हंगामा
imd weather update monsoon will be active again in Rajasthan from July 16 heavy rain alert
Next Article
राजस्थान में 16 जुलाई से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Close
;