विज्ञापन
Story ProgressBack

राज्यपाल का अभिभाषण नहीं होने पर विपक्ष का हंगामा, टीकाराम बोले-ये संविधान को चैलेंज किया

Rajasthan Budget 2024: विधानसभा सत्र की शुरुआत हंगामे से हुई. राज्यपाल का अभिभाषण नहीं करवाने पर नेता प्रतिपक्ष टीकाराम ने विरोध जताया. 

राज्यपाल का अभिभाषण नहीं होने पर विपक्ष का हंगामा, टीकाराम बोले-ये संविधान को चैलेंज किया
बजट सत्र की शुरुआत हंगामे से हुई. विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कल तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी.

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण नहीं होने  को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बहसबाजी हुई. सदन में नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि नए सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होनी चाहिए. इसका जवाब देते हुए विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि ये दूसरा सत्र है, इसलिए राज्यपाल का अभिभाषण जरूरी नहीं है.

"देश में जिस तरह से माहौल है वह अच्छा नहीं है"

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा, "जब भी नया सत्र शुरू होगा, राज्यपाल के अभिभाषण से होना चाहिए." उन्होंने कहा कि ये संविधान को चैलेंज किया गया है. देश में जिस तरह का माहौल है वह अच्छा नहीं है. हालाँकि नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली अपने संबोधन में संविधान के अनुच्छेद की जगह संविधान की धारा बोल गए.

जूली के संबोधन पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने एतराज जताया. सदन में नव निर्वाचित सदस्यों के शपथ से शुरू हुआ. इसी दौरान विपक्ष में वेल में आकर विरोध किया. 

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा, अभिभाषण की जरूरत नहीं

सरकार की तरफ से संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि पहला सत्र होता तो सत्र के पहले राज्यपाल का अभिभाषण होता. वर्तमान सत्र विधानसभा का दूसरा सत्र है, ऐसे में अभी राज्यपाल के अभिभाषण की जरूरत नहीं है. 

सदन में दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी 

बजट सत्र के पहले दिन सदन में दिवंगत विधानसभा सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई. कमला बेनीवाल, मनोहर जोशी, महावीर प्रसाद जैन ,राधेश्याम गंगानगर, चंद्रशेखर, उम्मेद सिंह, विवेक धाकड़, प्रभुलाल करसोल्या, किशन गोपाल कोगटा, मोटाराम, रतिराम यादव, हुकुम सिंह को सदन में श्रद्धांजलि दी गई. 

विधानसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित  

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी व्यवस्था के बाद भी विपक्ष हंगामा करता रहा. उन्होंने कहा कि आप हंगामा करके मीडिया में दिख सकते हैं. लेकिन, यह सदन की परंपराओं के खिलाफ है. विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही को कल (4 जुलाई) तक के लिए स्थगित कर दिया गया.  

10 जुलाई को भजनलाल सरकार सदन में अपना बजट पेश करेगी 

3 जुलाई को विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा. सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ शोकाभिव्यक्ति होगी. इसके बाद 4 जुलाई शाम को सदन स्थगित हो जाएगा. इसके बाद 10 जुलाई को सदन की कार्यवाही शुरू होगी. भजनलाल सरकार विधानसभा में अपना बजट पेश करेगी. फिर 11, 12 और 15 जुलाई को सदन में बजट पर चर्चा होगी.  

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन टैपिंग मामले में राजस्थान सरकार हुई सक्रिय, अशोक गहलोत को घेरने की बना रही यह रणनीति
राज्यपाल का अभिभाषण नहीं होने पर विपक्ष का हंगामा, टीकाराम बोले-ये संविधान को चैलेंज किया
4 soldiers including constable from Jhunjhunu martyred in Jammu and Kashmir's Dota, CM Bhajan Lal pays tribute
Next Article
Encounter in Doda: जम्मू-कश्मीर के डोडा में झुंझुनू के 2 जवान समेत 4 शहीद, सीएम भजनलाल ने दी श्रद्धांजलि
Close
;