विज्ञापन

नीति आयोग की बैठक में CM भजनलाल ने विकसित राजस्थान-2047 का रखा रोडमैप, कहा- बजट में हमने लिए 10 संकल्प

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि विकसित राजस्थान 2047 की दिशा में कदम उठाते हुए राज्य सरकार ने पिछले 7 माह में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं.

नीति आयोग की बैठक में CM भजनलाल ने विकसित राजस्थान-2047 का  रखा रोडमैप, कहा- बजट में हमने लिए 10 संकल्प
फाइल फोटो

Rajasthan News:  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग (NITI Aayog) की गवर्निंग काउंसिल की 9वीं बैठक में हिस्सा लिया है. इस दौरान उन्होंने विकसित राजस्थान 2047 का रोड मैप काउंसिल के सामने रखा. सीएम ने बैठक में कहा कि विकसित राजस्थान 2047 की संकल्पना को साकार करने के लिए हमारी सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट में 10 संकल्प लिए हैं. उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार ने कार्यभार संभालते ही बिजली के क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. राज्य सरकार ने 2950 मेगावाट की सोलर परियोजना के लिए भूमि आवंटित कर दी है.

'इस साल 25 लाख घरों पर जल पहुंचाने का लक्ष्य'

उन्होंने कहा कि पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत 7 महीने की अल्पावधि में 4386 मेगावाट क्षमता के प्रोडक्ट्स के एलओआई जारी किए. इसी के साथ पीएम सूर्य घर योजना के तहत 4 लाख पंजीकरण हो चुके हैं और एक लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जिन्हें जल्द ही पूर्ण किया जा सकेगा. बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की पहल से केंद्र सरकार द्वारा ईआरसीपी परियोजना को रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट में सम्मिलित कर राज्य के 21 जिलों के 3 करोड़ 25 लाख लोगों के सपने को साकार किया है. चूरू,  झुंझुनू और सीकर जिले के लोगों को यमुना से पानी उपलब्ध करवाने की लंबी मांग को पूरा किया गया है. राजस्थान में जल जीवन मिशन के तहत इस वर्ष 15 हजार करोड़ रुपए की लागत से 25 लाख घरों में जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं को सम्मिलित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार हेतु बजट में 27 हजार 660 करोड रुपए का प्रावधान किया है जो राज्य बजट का 8.26 प्रतिशत है. इसी तरह राज्य में फरवरी, 2024 से ‘मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना' प्रारंभ कर दी गई है. जन औषधि केंद्र की संख्या में भी काफी इजाफा किया है ताकि आम आदमी तक दवाईयां सुलभ हो सके. हमारी सरकार ने स्कूली शिक्षा को मजबूत बनाने के लिए 134 राजकीय स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में प्राईमरी कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया है.

नौ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का निर्माण

उन्होंने कहा कि विकसित राजस्थान 2047 की दिशा में कदम उठाते हुए राज्य सरकार ने पिछले 7 माह में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं, जिसमें 2,750 किलोमीटर लंबाई के नौ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का निर्माण, राज्य के हर जिले में मातृ वन बनाने, किसान सम्मान निधि की राशि को ₹6,000 से बढ़कर ₹8,000 करने और इस समयावधि में 20 हजार युवाओं को नियुक्ति प्रदान करने के साथ-साथ राज्य में ‘वन स्टेट-वन इलेक्शन व्यवस्था लागू करने हेतु आवश्यक कार्रवाई शामिल है.

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से सहयोग का अनुरोध करते हुए कहा कि भाखड़ा और पोंग बांध को पूर्ण क्षमता तक भरने के संबंध में शीघ्र निर्णय लिया जाना आवश्यक है ताकि राज्य को उसके हिस्से का पानी आसानी से मिल सके. राजस्थान में ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पीएम कुसुम योजना के घटक-सी के अंतर्गत राज्य को आवंटित 2 लाख सोलर पंप के लक्ष्य को बढ़ाकर 6 लाख किए जाने का अनुरोध भी केंद्र सरकार से किया. 

राजस्थान रिफाइनरी परियोजना के संबंध में भी मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि परियोजना की बढ़ी हुई लागत 72 हजार 937 करोड रुपए का अनुमोदन जल्द किया जाए, ताकि रिफायनरी के काम को जल्द पूर्ण किया जा सके.  सीएम भजनलाल ने कहा कि राज्य में धार्मिक पर्यटन की बहुत बड़ी भूमिका है, ऐसे में ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग को जल्द राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर विकसित किया जाए. 

यह भी पढे़ं- शांति धारीवाल के सदन में अपशब्द बोलने पर गरमाई सियासत, BJP ने की माफी मांगने की मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
नीति आयोग की बैठक में CM भजनलाल ने विकसित राजस्थान-2047 का  रखा रोडमैप, कहा- बजट में हमने लिए 10 संकल्प
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close