विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में अब घर बैठे मिलेगी पशु चिकित्सा सुविधा, सीएम ने मोबाइल वेटरनरी वैन को दिखाई हरी झंडी

वैन की प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला मुख्यालय पर भी पहुंचेगी, जिससे अगर कोई वायरस फैलता है तो तत्काल उस पर काबू पाया जा सके.

राजस्थान में अब घर बैठे मिलेगी पशु चिकित्सा सुविधा, सीएम ने मोबाइल वेटरनरी वैन को दिखाई हरी झंडी

Rajasthan News: केंद्र व राज्य सरकार की खुशहाली पशुपालक, समृद्ध राजस्थान के तहत मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन (Mobile Veterinary Vehicle) से पशुपालकों को घर बैठे एक फोन पर पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश में आज मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, पशुपालन, गोपालन एवं देवस्थान विभाग मंत्री जोगाराम कुमावत व पशुपालन, गोपालन एवं मत्स्य विभाग राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने मोबाइल वेटरनरी इकाइयों का लोकार्पण किया. 

रोजाना 2 ग्राम पंचायत में जाएगी वैन

इसी के तहत आज सीकर जिला मुख्यालय स्थित पशुपालन विभाग से सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती, पूर्व विधायक रतन जलधारी, जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी व भाजपा जिला अध्यक्ष पवन मोदी सहित पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने पांच मोबाइल वेटरिनरी वैन को हरी झंडी दिखाकर जिले के लिए रवाना किया. ज्ञात रहे कि जिले को 19 मोबाइल वेटरनरी वैन मिली है, जिसमें से पांच को आज पशुपालन विभाग से रवाना किया गया है. इसके अलावा अन्य वैन तैयार हो रही है जो जल्द ही विभाग को मिल जाएगी. मोबाइल वेटरनरी वैन प्रतिदिन 2 ग्राम पंचायत में जाकर बीमार पशुधन का इलाज करेगी और पशुपालकों को पशुधन के बारे में जागरूक करेगी. प्रत्येक मोबाइल वेटरनरी वैन में एक चिकित्सक व एक कंपाउंड सहित दवाइयां व चिकित्सा उपकरण भी मौजूद रहेंगे.

पूरे जिले में 16 वैन काम करेंगी

सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से राजस्थान सरकार ने पशुधन हित में और किसान हित में एक अभियान शुरू किया है- चल पशु चिकित्सालय. जिसमें एक वैन के माध्यम से एक चिकित्सक व एक सहायक मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही वैन में पशुओं से संबंधित दवाइयां और चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. पूरे जिले में 16 वैन काम करेगी यानी प्रत्येक विधानसभा में दो वैन रहेंगी. प्रत्येक वैन प्रतिदिन दो गांव में जाएगी और वैन के पहुंचने से पहले वहां के पटवारी, सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी को इस बारे में सूचना दी जाएगी, जिससे ग्रामीण पशु चिकित्सा संबंधी शिविर में सेवाओं का उचित लाभ ले सके. सबसे बड़ी बात यह है कि जहां पशु चिकित्सा केंद्र या सहायक पशु चिकित्सा केंद्र है वहां यह गाड़ी नहीं जाएगी. इसके अलावा जहां पर पशु चिकित्सा केंद्र नहीं है वहां यह गाड़ी जाकर पशुओं का इलाज करेगी. वैन की प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला मुख्यालय पर भी पहुंचेगी, जिससे अगर कोई वायरस फैलता है तो तत्काल उस पर काबू पाया जा सके.

कॉल के 1 घंटे में पहुंचेगी वैन

जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी ने बताया कि आज से पूरे प्रदेश में मोबाइल वेटरनरी वैन का शुभारंभ किया गया है. वेटरनरी संबंधी समस्याओं के लिए कॉल सेंटर भी डेवलप किया गया है, जहां किसान पशुधन संबंधी अपनी समस्याओं के लिए कॉल करेंगे और करीब 1 घंटे में तत्काल वेटरनरी मोबाइल वैन वहां पहुंचकर समस्या का निदान करेगी. समस्या का निदान करने के बाद टीम वापस से कॉल सेंटर पर इसकी पूरी जानकारी भी देगी. जब तक कॉल सेंटर की सुविधा शुरू नहीं की जाएगी तब तक मोबाइल वेटरनरी वैन प्रतिदिन दो गांव में जाकर कैंप आयोजित करेगी. मोबाइल वेटरनरी वैन के प्रतिदिन के शेड्यूल को भी प्रचार प्रसार कर आम जनता तक पहुंचाया जाएगा. जिले में 16 मोबाइल वेटरनरी वैन मिली है, जिसमें से आज पांच वैन को हरी झंडी दिखाकर जिले के लिए रवाना किया गया. अन्य मोबाइल वेटरनरी वैन भी जिले को जल्द मिल जाएगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जयपुर ACB की बड़ी कार्रवाई, 1 लाख 70 हजार की रिश्वत लेते दौसा जिला आबकारी अधिकारी गिरफ्तार
राजस्थान में अब घर बैठे मिलेगी पशु चिकित्सा सुविधा, सीएम ने मोबाइल वेटरनरी वैन को दिखाई हरी झंडी
Daughters shouldered father's funeral pyre in Didwana Rajasthan
Next Article
बेटों से कंधा से कंधा मिलाकर चलने वाली बेटियों ने दिया पिता की अर्थी को कंधा, राजस्थान में कायम किया मिसाल
Close
;