विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, कैबिनेट मीटिंग के बाद CM भजनलाल ने वैट कम करने का किया ऐलान

Petrol Diesel Vat Reduce: राजस्थान में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है. गुरुवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कैबिनेट की मीटिंग के बाद इस बात का ऐलान किया है. 

Read Time: 4 min
राजस्थान में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, कैबिनेट मीटिंग के बाद CM भजनलाल ने वैट कम करने का किया ऐलान

Petrol Diesel Price Reduce: पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमत से परेशान लोगों को सरकार ने बड़ी राहत दी है. गुरुवार को कैबिनेट की बैठक के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Reduce in Rajasthanकी कीमत पर लग रहे वैट को कम करने का बड़ा ऐलान किया. सीएम के इस ऐलान के साथ ही पूरे प्रदेश में कल से पेट्रोल-डीजल की कीमत में 5 रुपए तक की कमी आ जाएगी. 

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर VAT हुआ कम

गुरुवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कैबिनेट की मीटिंग के बाद इस बात का ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि- डीजल-पेट्रोल के अंदर विसंगतियां थी. जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, गंगानगर में रेड का बहुत बड़ा अंतर था. राजस्थान ही राजस्थान में डीजल में लगभग 5 रुपए 28 पैसे का अंतर था. पेट्रोल में भी लगभग इतना ही अंतर था. किसी ने इसकी ओर ध्यान नहीं दिया. हमने इस विसंगति को दूर किया है. साथ ही वैट की दर में दो प्रतिशत की कमी की है.

पेट्रोल 5 तो डीजल 4.85 रुपए हो जाएगी कम

सीएम ने बताया कि पेट्रोल पर लगने वाले वैट में दो प्रतिशत की कमी के बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत पेट्रोल में 1 रुपए 40 पैसे से लेकर 5 रुपए 30 पैसे तक की कम हो जाएगी. जबकि डीजल 1.34 पैसे से 4.85 पैसे तक कम होगी. सीएम ने बताया कि वैट कम किए जाने के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी कल यानी की 15 मार्च सुबह 6 बजे से जारी होगी. सीएम ने बताया कि पेट्रोल-डीजल पर वैट कम किए जाने से राज्य सरकार पर 1500 करोड़ रुपए का भार आएगा. 

उल्लेखनीय हो कि राजस्थान में पेट्रोल पर 31 तो डीजल पर 19 फीसदी वैट लगता है. इस कारण पूरे देश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान में भी था. इसके खिलाफ राज्य के पेट्रोल पंप संचालक कई बार हड़ताल कर चुके थे. 


सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा

इसके साथ-साथ सीएम ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जानकारी भी दी. सीएम ने कहा कि  अभी महंगाई भत्ता (DA) 46 फीसदी था. इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. अब डीए 50 फीसदी हो जाएगी. इससे 8 लाख कर्मचारी के साथ-साथ 4.40 लाख पेंशनर को फायदा होगा.

सीएम ने आगे बताया कि महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारी व पेंशनर्स की अतिरिक्त पंचायत समिति तथा जिला परिषद के कर्मचारियों को भी देय होगा. किस क्रम में कर्मचारियों को वेतन मान मार्च 2024 दे अप्रैल 2024 से बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. इससे सरकार पर सालाना करीब 1640 करोड रुपए का भार आएगा.

पेपर लीक प्रकरण में अभी तक 63 आरोपी गिरफ्तार

सीएम शर्मा ने आगे कहा, "मित्रों अगर मैं बात करूं 3 महीने की तो आपने देखा होगा 3 महीने के अंदर लगातार पेपर लीक मामलों को तुरंत जांच करने के लिए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए राज्य सरकार ने जो जनता के बीच में वायदा किया था और आपके सामने मैं यहां से ही बैठकर के 16 दिसंबर को SIT के गठन की घोषणा आपके सामने यही से की थी. आज आप पेपरलीक मामले में एसआईटी का काम देख रहे हैं. 

सीएम ने बताया कि पेपर लीक मामले में अभी तक 63 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. अपराधियों पर नकेल के लिए हमने राज्य स्तर पर एक विशेष दल एंटी गैंगस्टर ट्रांस्क फोर्स का गठन भी किया है. जो हमारे एडीजी दिनेश एमएन के नेतृत्व में काम कर रही है. पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अब विशेष अभियान आपने देखा है.


यह भी पढ़ें - 20 हजार पेंशन, 4 हजार का भत्ता... राजस्थान की डिप्टी CM ने किनके लिए किया ये बड़ा ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close