विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की प्रियंका मीणा ने अखिर भारतीय तीरंदाजी चैंपियनशिप में किया कमाल, लेकिन सपना अभी भी अधूरा

प्रियंका ने हाल ही में बेंगलुरु में आयोजित 12वीं अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाजी प्रतियोगिता (All India Police Archery Competition) में तीरंदाजी में रजत पदक जीता है.

Read Time: 4 min
राजस्थान की प्रियंका मीणा ने अखिर भारतीय तीरंदाजी चैंपियनशिप में किया कमाल,  लेकिन सपना अभी भी अधूरा
प्रियंका मीणा

Priyanka Meena: राजस्थान के दौसा (Dausa) की रहने वाली प्रियंका मीणा ने न केवल जिले का बल्कि पूरे प्रदेश का मान बढ़ाया है. दौसा की बैजूपाड़ा के गांव कंचनपुरी की बेटी प्रियंका मीणा ने पूरे राजस्थान में जिले और अपने घर वालों को बड़ा सम्मान दिलाया है. प्रियंका ने हाल ही में बेंगलुरु में आयोजित 12वीं अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाजी प्रतियोगिता (All India Police Archery Competition) में तीरंदाजी में रजत पदक जीता है. बता दें, प्रियंका जयपुर कमिश्नरेट में हेड कांस्टेबल ट्रैफिक में तैनात हैं. उन्हें रजत पदक जीतने से खुशी है लेकिन उनका सपना अभी भी अधूरा है.

कर्नाटक के बेंगलुरु में 30जनवरी 2024 से 4 फरवरी 2024 तक 12वीं अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. इस प्रतियोगिता के कंपाउंड धनुष में 50 मीटर की दूरी पर व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक प्राप्त किया है. हालांकि, प्रियंका मीणा ने इससे पहले भी साल 2021, 2022 और वर्ष 2023 में स्वर्ण पदक राजस्थान को जीतकर मान बढ़ाया है. 

प्रियंका जीत चुकी हैं 8 मेडल

भारत का सबसे बड़ा खेल आयोजन राष्ट्रीय खेलों में भी स्वर्ण पदक प्राप्त किया लगातार हर वर्ष राजस्थान कों मेडल जीत चुकी है. प्रियंका ने दो स्वर्ण पदक खेलो इंडिया और दो स्वर्ण पदक पुलिस नेशनल गेम में और एक स्वर्ण पदक राष्ट्रीय खेलों में एक सिल्वर पुलिस नेशनल और एक स्वर्ण व एक रजत सीनियर ओपन स्टेट चैपियंनशिप में यानी कुल मिलाकर 6 मेडल राष्ट्रीय स्तर पर, 2 मेड़ल राज्य स्तर पर जीते है. प्रियंका ने अब तक 8 मेंडल जीत चुकी हैं. 

प्रियंका राजस्थान पुलिस सेवा देते हुए अपने पुलिस विभाग और अपने राज्य का नाम भारत में कर रही है.  प्रियंका के पिता एक साधारण किसान है और माता मन्नो देवी गृहणी है.

प्रियंका का सपना है अंतराष्ट्रीय स्तर पर देश को पदक दिलाना

खेल के जरिये प्रियंका अपने माता-पिता और अपने दौसा जिले सहित राजस्थान का नाम करना चाहते है. ताकि उसे देखकर और बच्चे भी आगे आएं और अपनी प्रतिभा को दिखायें.  प्रियंका ने 3 अंतराष्ट्रीय सलेक्शन ट्रायलों में भी भाग लिया. लेकिन सलेक्शन नहीं हो पाया. फिर भी लगातार प्रयास कर रही हैं. उनका सपना अंतराष्ट्रीय स्तर पर देश को पदक दिलाने का है. प्रियंका के इस संघर्ष में उनके माता-पिता परिवार व पुलिस विभाग व सारे शुभचिंतक का बहुत सहयोग रहा है. उन्होंने 0 मार्च को महिला दिवस से पहले मेडल जीतकर यह संदेश दिया है. महिलाएं हर क्षेत्र में अपने परिवार व अपने देश का सर ऊंचा कर सकती है. लडकियों को हर क्षेत्र में आगे आना चाहियें ताकि हमारे मां-बाप को हम पर गर्व हो सके. भामाशाह केदार प्रसाद मीना व  बैजूपाडा सरपंच बीना देवी ने प्रियंका के पदक जीतने पर अपनी खुशी जाहिर की और उन्होंने बताया की पूरा गाँव बहुत खुश है और प्रियंका को गांव के परिजनों बधाईयां दी है.

यह भी पढ़ेंः सालगिरह पर पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने फैंन्स को चौंकाया, पहली बार पोस्ट की बीवी की बिना बुर्के वाली तस्वीर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close