विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी को जर्मनी में मिलेगा यह बड़ा अवार्ड

डिप्टी सीएम दिया कुमारी को जर्मनी नें वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर, इंडिया का सम्मान दिया जाएगा.

राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी को जर्मनी में मिलेगा यह बड़ा अवार्ड

Diya Kumari: राजस्थान की डिप्टी सीएम और पर्यटन मंत्री दिया कुमारी को जर्मनी में सम्मानित किया जाएगा. दिया कुमारी को आईटीबी बर्लिन, जर्मनी में  वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर, इंडिया (Woman Tourism Minister of the Year, India) का अवॉर्ड दिया जाएगा. जर्मनी में ही राजस्थान को भी डेस्टिनेशन ऑफ़ द ईयर रॉयल एक्सपिरिएंसेस के लिए पटवा इंटरनेशनल ट्रैवल अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की सरकार में पर्यटन मंत्री के तौर पर दिया कुमारी देश और दुनिया में राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हैं. राजस्थान के पर्यटन विभाग द्वारा देश और दुनिया के विभिन्न पर्यटन मंचों पर राजस्थान के पर्यटन की ब्रांडिंग की जा रही है.

राजस्थान को डेस्टिनेशन ऑफ़ द ईयर रॉयल एक्सपिरिएंसेस के लिए वर्ष 2024 सम्मान  के लिए चयनित किया गया है. यह अवार्ड आई टी बी, बर्लिन में दिए जाएंगे. विभाग प्रतिवर्ष आईटीबी बर्लिन जर्मनी मार्ट में भाग लेता है.

वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर,  अवार्ड पटवा के द्वारा आई टी बी, बर्लिन में दिए जाएंगे. पर्यटन विभाग द्वारा आईटीबी बर्लिन जर्मनी मार्ट में प्रतिवर्ष भाग लेता है. इस साल पर्यटन विभाग द्वारा प्रतिनिधि दल के साथ भाग लिया गया तथा जर्मनी एवं यूरोप के ट्रैवल एजेंटस के सामने राजस्थान के रॉयल एक्सपिरिएंसेज तथा पर्यटन उत्पादों की बेहतरीन ब्रांडिंग की गई.

जर्मनी में स्थित भारतीय दूतावास में भी यूरोप और जर्मनी के ट्रैवल टूर ऑपरेटर्स के साथ विशेष सत्र का आयोजन किया गया जिसमें राजस्थान पर्यटन के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया गया. यह गतिविधि अत्यधिक प्रभावशाली रही और यूरोपीय टूर ऑपरेटर्स ने राजस्थान में अधिक से अधिक पर्यटकों को भेजने की मंशा जाहिर की.

राजस्थान में 2023 में विदेशी सैलानियों की संख्या में 328.52% की वृद्धि

प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के नेतृत्व में राजस्थान पर्यटन के विभिन्न पहलुओं की देश और दुनिया  में सघनता से ब्रांडिंग की जा रही है. जयपुर में हाल ही में सफलतापूर्वक ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार का आयोजन किया गया है.

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि इन प्रयासों की वजह से राज्य में विदेशी सैलानियों का रुझान बढ़ा है और संख्या में उत्तरोत्तर प्रगति हो रही है.

वर्ष 2022 की तुलना में वर्ष 2023 में आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या में 328.52% की वृद्धि हुई है.

विदेशी सैलानियों की यह संख्या ही विश्व में राजस्थान के पर्यटन के महत्व को बताने के लिए पर्याप्त है.

घरेलू पर्यटकों की संख्या में भी 65% की बढ़ोतरी हुई है. वर्ष 2023 में राजस्थान घूमने आने वाले पर्यटकों की कुल संख्या 18 करोड़ 7 लाख 51 हजार 794 रही.

यह भी पढ़ेंः Misa Prisoners Pension: राजस्थान में इनकी पेंशन कभी नहीं बंद होगी, भजनलाल सरकार ने बनाया प्लान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: सीकर में मोबाइल टावर चढ़ा बुजुर्ग, दो घंटे के हाइवोल्टेज ड्रामे के बाद नीचे उतारा
राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी को जर्मनी में मिलेगा यह बड़ा अवार्ड
Uproar in Rajasthan Assembly may happen today! Bhajanlal Govt going to introduce Gandhi Vatika Trust Bill
Next Article
Rajasthan Politics: राजस्थान विधानसभा में आज हो सकता है हंगामा! भजनलाल सरकार की गहलोत दौर का कानून बदलने की तैयारी
Close
;