विज्ञापन
Story ProgressBack

प्राइवेट स्कूलों का गुणगान करते दिखे राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, बोले- 97 फीसदी निजी स्कूल कर रहे सेवा का काम

Private Schools Fee: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर शनिवार को प्राइवेट स्कूलों का गुणगान करते नजर आए. उदयपुर दौरे पर पहुंचे दिलावर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रदेश के 97 फीसदी सरकारी स्कूल मामूली फीस पर बच्चों को पढ़ाते हुए सेवा का काम कर रहे हैं.

Read Time: 4 mins
प्राइवेट स्कूलों का गुणगान करते दिखे राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, बोले- 97 फीसदी निजी स्कूल कर रहे सेवा का काम
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर.

Private Schools Fee: प्राइवेट स्कूलों के भारी-भरकम फीस भरने में कई अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. दिन-रात की मेहनत के बाद भी कई लोग अपने बच्चों को मन-मुताबिक स्कूल में फीस और खर्चों के कारण दाखिला नहीं दिला पाते. जो जिस आर्थिक हैसियत का होता है, वो उस अनुसार अपने बच्चों की पढ़ाई करवाता है. आपने बच्चों की पढ़ाई के लिए लोगों को जमीन तक बेचते देखें होंगे. दूसरी ओर प्राइवेट स्कूल के कई संचालक अभिभावकों से ली गई मोटी फीस से अपना कारोबार लगातार बढ़ाते जाते हैं. कई बार प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने को लेकर आंदोलन भी हुए. लेकिन कोई ठोस नतीजा अभी तक नहीं आया है. सरकार ने राइट टू एजुकेशन के जरिए गरीब परिवार के बच्चों को अच्छे स्कूलों में दाखिला दिलवाने के लिए सीटें आरक्षित करने का प्रावधान तो किया है लेकिन इसमें भी कई तरह की धांधली है. 

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों पर सवाल उठा चुके शिक्षा मंत्री

बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए कई राज्यों की सरकारें सरकारी स्कूलों की व्यवस्थाएं दुरुस्त करती नजर आ रही है. इसमें दिल्ली सरकार की शिक्षा व्यव्सथा की खूब चर्चा की जाती है. राजस्थान में भी पिछली सरकार ने कई सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई से व्यवस्था की थी. लेकिन सत्ता बदलने वहां भी हालात बदलने लगे. बीते कुछ दिनों से राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर लगातार पूर्ववर्ती सरकार की इस योजना पर सवाल खड़े नजर आए हैं. 

प्राइवेट स्कूलों के गुणगान के साथ-साथ डोटासरा पर साधा निशाना

इस बीच शनिवार को राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर प्राइवेट स्कूलों को गुणगान करते दिखे. दरअसल शनिवार को राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर उदयपुर दौरे पर रहे. जहां दिलावर ने पत्रकार वार्ता के दौरान एक बार फिर दोहराया कि कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा जल्द ही जेल की हवा खाएंगे.

दिलावर ने कहा कि वर्तमान भजनलाल सरकार गहलोत सरकार में हुए पेपर लीक मामले को लेकर गंभीर है. और अब इस मामले की जांच कर रही जांच एजेंसी ने अपरा दायरा भी बढा लिया और इस मामले में त्वरीत जांच में जुट गयी है। ऐसे में अब कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा भी जांच के दायरे में आ गये है और जल्द ही वे जेल की हवा खाएंगे.
 

दिलावर बोले- प्रदेश के 97 फीसदी निजी स्कूल कर रहे सेवा का काम

वहीं शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने प्राइवेट स्कूल का गुणगान करते हुए कहा कि राजस्थान में 97 प्रतिशत प्राइवेट स्कूल सेवा का काम कर रही हैं. जिनकी फीस नाम मात्र की है. ये लोग सेवा का कार्य कर रहे हैं. दिलावर के इस बयान से साफ हो गया है वर्तमान में सरकारी स्कूलों का क्या स्तर है. साथ ही दिलावर ने कहा कि सरकारी स्कूलों से ज्यादा विद्यार्थी प्राईवेट स्कूल में अध्ययनरत हैं. जब दिलावर से इस बारे में सवाल किया कि दिल्ली में सरकारी स्कूलों का स्तर अच्छा है तो उस फोर्मूले को राजस्थान में क्या नहीं अपनाया जा सकता. इसपर दिलावर ने जवाब में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर व्यंग्य करते हुए कहां कि वो जेल गए लेकिन मैं जेल नहीं जाना चाहता. 

डोटासरा ने दिलावर को कहा था प्राइवेट स्कूलों का एजेंट

मदन दिलावर के इस बयान से प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर रोक लगने की उम्मीद कम होगी. उल्लेखनीय हो कि बीते दिनों कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने मदन दिलावर को प्राइवेट स्कूलों का एजेंट कहा था. शनिवार को उदयपुर में दिया गया दिलावर का बयान डोटासरा की बात को सच साबित करती है. अब देखना है कि इससे प्रदेश की जनता की क्या कुछ असर पड़ता है. 

यह भी पढ़ें - गोविंद सिंह डोटासरा ने मदन दिलावर से क्यों कहा- 'जानकारी की कमी है या प्राइवेट स्कूल के एजेंट हैं'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
500 करोड़ की जमीन पर भू-माफिया का कब्जा, हनुमान बेनीवाल ने भजनलाल के साथ पूर्व की गहलोत सरकार पर भी किया सवाल
प्राइवेट स्कूलों का गुणगान करते दिखे राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, बोले- 97 फीसदी निजी स्कूल कर रहे सेवा का काम
Rajasthan Police becomes active in taking action against criminals, prepares to bulldoze the houses of 26 cyber thugs in deeg
Next Article
राजस्थान में पुलिस अपराधियों पर करेगी बड़ी कार्रवाई, 26 साइबर ठगों के घर पर चलेगी बुलडोजर
Close
;