विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

जयपुर की 7 सीटों पर कांग्रेस इन्हें देगी टिकट, मंत्री जी को लगेगा झटका, प्रत्याशियों की लिस्ट आने से पहले जानिए नाम

जयपुर की सात विधानसभा सीटों से जिन प्रत्याशियों को कांग्रेस टिकट देने जा रही है, उससे यह लग रहा है कि पार्टी मौजूदा विधायक और पूर्व प्रत्याशियों पर मेहरबान है.

Read Time: 4 min
जयपुर की 7 सीटों पर कांग्रेस इन्हें देगी टिकट, मंत्री जी को लगेगा झटका, प्रत्याशियों की लिस्ट आने से पहले जानिए नाम

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अभी तक प्रत्याशियों की कोई लिस्ट जारी नहीं की है. लेकिन पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली लिस्ट फाइनल हो चुकी है. पार्टी की पहली लिस्ट में 100 से ज्यादा नाम है. इसमें राजधानी जयपुर के सात विधानसभा सीटों के नाम भी तय हो चुके हैं. जयपुर की सात विधानसभा सीटों से जिन प्रत्याशियों को कांग्रेस टिकट देने जा रही है, उससे यह लग रहा है कि पार्टी मौजूदा विधायक और पूर्व प्रत्याशियों पर मेहरबान है. क्योंकि जयपुर की 7 विधानसभा सीटों में 6 नाम ऐसे हैं, जो मौजूदा विधायक या पूर्व प्रत्याशी रह चुके हैं.

जयपुर से एक मंत्री का टिकट पर संकट
जयपुर से एक मंत्री का टिकट काटा जा रहा है. जिस मंत्री का टिकट काटा जा रहा है उनके बारे में पार्टी को निगेटिव फीडबैक मिला है. साथ ही उनका पार्टी आलाकमान के साथ तल्खी का भी इतिहास रहा है. हालांकि जयपुर की एक सीट से अभी तक कांग्रेस प्रत्याशी का नाम तय नहीं हु्आ है. 

जयपुर में विधानसभा की 8 सीटें
जयपुर में विधानसभा की 8 सीटें हैं. सिविल लाइंस, किशनपोल, आदर्श नगर, हवामहल, मालवीय नगर, झोटावाड़ा, सांगानेर और विद्याधर नगर. 2018 के चुनाव में इन 8 में 5 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली थी. जबकि तीन सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी. जयपुर के 5 विधायकों में से तीन को मुख्यमंत्री गहलोत ने मंत्री बनाया था. लेकिन इनमें से एक मंत्री की स्थिति इस बार सही नहीं लग रही है. उनका टिकट काटे जाने की चर्चा है. 

पहले देखें 2018 का रिजल्ट

1. सिविल लाइंस- प्रताप सिंह खाचरियावास (कांग्रेस)
2. किशनपोल   - अमीन कागजी (कांग्रेस)
3. आदर्श नगर - रफीक खान (कांग्रेस)
4. हवामहल    -  महेश जोशी (कांग्रेस)
5. मालवीय नगर - काली चरण सरार्फ (भाजपा) अर्चना शर्मा (दो बार हारी)  
6. बगरू    -  गंगा देवी (कांग्रेस) (यह जयपुर ग्रामीण में आती है)
7. सांगानेर - अशोक लोहाटी (भाजपा) 
8. विद्याधरनगर - नरपत सिंह राजवी (भाजपा)

जयपुर की इन 7 सीटों से ये होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

1. सिविल  लाइंस- प्रताप सिंह खाचरियावास
2. किशनपोल- अमीन कागजी
3. आदर्श नगर- रफीक खान
4. हवामहल    - ब्रजकिशोर शर्मा/ सुशील शर्मा
5. मालवीय नगर- अर्चना शर्मा   
6. बगरू    -  गंगा देवी 
7. सांगानेर- ष्पेंद्र भारद्वाज


हवामहल सीट से बदलाव, मंत्री महेश जोशी का कटेगा टिकट

जयपुर की हवामहल विधानसभा सीट से इस बार कांग्रेस के दिग्गज नेता महेश जोशी का टिकट कटेगा. पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महेश जोशी से पार्टी आलाकमान के नाराज है. महेश जोशी के साथ-साथ गहलोत के दो और करीबियों  शांति धारीवाल और धमेंद्र राठौड़ पर संकट है. दरअसल ये तीनों वहीं नेता है कि जिन्होंने पायलट-गहलोत विवाद के दौरान पर्यवेक्षक के रूप में भेजे गए मल्लिकार्जुन खरगे और अजय माकन की बैठक नहीं होने दी थी. शांति रीवाल ने तो यह तक कह दिया था कि कौन आलाकमान.

ऐसे में कांग्रेस आलाकमान को  इन तीनों के नाम पर आपत्ति है. दूसरी ओर महेश जोशी के खिलाफ स्थानीय लोगों में भी नाराजगी है. पार्टी के इंटरनल सर्वे में भी जोशी का फीडबैक गंदा आया है. साथ ही उनके बेटे पर रेप का केस भी चल रहा है. हवामहल सीट से ब्रजकिशोर शर्मा या सुशील शर्मा को टिकट मिल सकता है. विद्याधर नगर और झोटावड़ा विधानसभा सीट का अभी इंतजार है. 

यह भी पढ़ें - पायलट के सभी समर्थक विधायकों को मिलेगी टिकट.. दिल्ली PC में CM गहलोत ने दिया संकेत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close