विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

NDTV Rajasthan Opinion Poll: मुख्यमंत्री के रूप में किसे देखना चाहती है राजस्थान की जनता, गहलोत, वसुंधरा या पायलट?

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर NDTV ने लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) के साथ मिलकर सर्वे किया है, जिसमें लोगों से पूछा गया कि प्रदेश में सीएम के तौर पर किसके चेहरे को पसंद कर रहे हैं.

Read Time: 5 min
NDTV Rajasthan Opinion Poll: मुख्यमंत्री के रूप में किसे देखना चाहती है राजस्थान की जनता, गहलोत, वसुंधरा या पायलट?
राजस्थान में सीएम फेस पर सर्वे

Rajasthan Opinion Poll: देश के सबसे बड़े राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में सभी पार्टियों के दिग्गज नेता चुनावी मैदान में उतर आए हैं और जनता के वोट पाने के लिए सियासी जमीन तैयार करने में लगे हुए हैं. लोगों को रिझाने के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की जा रही हैं, वादे किए जा रहे हैं, पिछले 5 साल में हुए काम गिनाए जा रहे हैं, ताकि राजस्थान में राज या रिवाज बदला जा सके. लेकिन राजस्थान का मतदाता क्या चाहता है? 2024 के सेमीफाइनल में किसका होगा राजस्थान, साथ ही राजस्थान में सीएम के तौर पर किसके चेहरे को पसंद कर रही है? यह जानने के लिए NDTV और लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS-Lokniti) ने ओपिनियन पोल किया है. 

कौन बने सीएम?

राजस्थान में सर्वे के दौरान मतदाताओं ने सबसे अधिक 27% सीएम अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर पसंद किया. इसके अलावा 15% मतदाताओं ने वसुंधरा राजे के अलावा बीजेपी से किसी और के चेहरे के मुख्यमंत्री के बनने की चाहत रखी. जबकि वसुंधरा राजे को 14% लोगों ने मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर पसंद किया. जबकि सर्वे में राजस्थान के उपमुख्यंत्री सचिन पायलट को सीएम के फेस पर 9% मतदाताओं ने रूचि दिखाई. जबकि कांग्रेस से किसी अन्य के सीएम फेस बनाने को लेकर 8% लोगों ने इच्छा जताई. वहीं गजेंद्र सिंह शेखावत को 6 % मतदाताओं ने सीएम फेस पर अपनी पसंद बताई.

बीजेपी से सीएम चेहरा कौन?

राजस्थान में अगर भारतीय जनता पार्टी से किसे मुख्यमंत्री बनाया जाए? इसको लेकर सर्वे में प्रदेश के सर्वाधिक 27% मतदाताओं ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को लेकर अपनी पसंद बताई. दूसरे नम्बर पर अलवर के तिजारा विधानसभा से बाबा बालक नाथ को 13% लोगों ने पसंद किया. जबकि भाजपा से सीएम फेस के लिए गजेंद्र सिंह शेखावत को 6% और सीपी जोशी 3% मतदाताओं ने अपनी इच्छा बतायी.

कांग्रेस से सीएम चेहरा कौन?

प्रदेश में अगर कांग्रेस दुबारा सत्ता में आती है तो मतदाताओं के पसंदीदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ही हैं, प्रदेश के 39% मतदाता चाहते हैं कि कांग्रेस के जीतने पर गहलोत ही कुर्सी पर बैठें. जबकि सचिन पायलट को 20% लोग मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. वहीं कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को मात्र 3% और डॉ. सीपी जोशी को 3 % मतदाता कांग्रेस पार्टी से सीएम के तौर पर पसंद कर रहे हैं.

क्या देखकर वोट करेंगे?

राजस्थान में सर्वे के दौरान मतदाताओं से पूछा गया कि वे क्या देखकर चुनाव में वोट करेंगे, तो 37% मतदाताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखकर चुनाव में वोट करने की बात कही जबकि 32% जनता ने अशोक गहलोत के चेहरे को देखकर वोट देने का मन बनाया है. वहीं 20% ऐसे मतदाता रहे जिन्होंने सर्वे के दौरान दोनो चेहरों को पसंद किया.

Latest and Breaking News on NDTV

क्या देखकर वोट करेंगे?

चुनाव में मतदाताओं के वोट का आधार क्या है यानि वे किस तरीके से अपने वोट का दान करेंगे. 31 % मतदाताओं ने कहा कि वे पार्टी देखकर चुनाव में मतदान करेंगे तो 30% मतदाता पसंदीदा उम्मीदवार को चुनेंगे. 13 % ने कहा कि उनके वोट का पैमाना सीएम का चेहरा होगा. 13 % मतदाता नरेंद्र मोदी जबकि मात्र 3% मतदाता राहुल गांधी को देखकर वोट करना पसंद करेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को फायदा होगा?

पिछले साल 7 सितंबर से जनवरी 2023 तक कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हुई और जनवरी 2023 में श्रीनगर में खत्म हुई. जिसको लेकर अटकलें लगाई जाती हैं कि इसका चुनाव में फायदा मिलेगा. सर्वे में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से फायदे को लेकर मात्र 28% ने सहमति जताई जबकि 36% ने कहा फायदा नहीं होगा.

कैसे हुआ सर्वे?

24 से 30 अक्टूबर के बीच किए गए इस सर्वे में राजस्थान के 30 विधानसभा सीटों के तीन हजार से ज्यादा मतदाताओं से बातचीत की गई है. इस सर्वे के दौरान जनता से पूछा गया है कि वे गहलोत सरकार के काम से कितना खुश हैं? आगामी चुनाव में क्या देखकर वोट करेंगे? महिलाओं के लिए किसका काम बेहतर है? आदि. 

कल आएगा MP-CG का सर्वे

इसी तरह से शनिवार को रात नौ बजे  NDTV के ताजा ओपिनियन पोल्स से आप जान पाएंगे की मध्यप्रदेश की जनता के मन में इस बार क्या चल रहा है?

यह भी पढ़ें- NDTV Rajasthan Opinion Poll: गहलोत सरकार के काम से लोग कितने संतुष्ट? जनता ने दिया ये जवाब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close