विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में चुनाव आयोग ने जब्त की 400 करोड़ से अधिक की अवैध सामग्रियां, बना बड़ा रिकॉर्ड

प्रदेश में आचार संहिता लगने के बाद 4 सौ करोड़ से अधिक की जब्ती की जा चुकी है और यह पिछले चुनाव के तुलना में 620 प्रतिशत अधिक है, जो अपने आप में यह एक रिकार्ड है.

Read Time: 3 min
राजस्थान में चुनाव आयोग ने जब्त की 400 करोड़ से अधिक की अवैध सामग्रियां, बना बड़ा रिकॉर्ड
फाइल फोटो

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से सख्ती बरती जा रही है. प्रदेश में आचार संहिता लगने के बाद 4 सौ करोड़ से अधिक की जब्ती की जा चुकी है और यह पिछले चुनाव के तुलना में 620 प्रतिशत अधिक है, अपने आप में यह एक रिकार्ड है.

प्रदेश में रखी जा रही है कड़ी निगरानी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में पुलिस, आबकारी विभाग, आयकर विभाग, कस्टम विभाग, राज्य जीएसटी सहित विभिन्न एजेंसियों द्वारा अवैध नकदी, अवैध शराब, बहुमूल्य धातुओं और अन्य सामग्री के परिवहन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है, ताकि इनका इस्तेमाल निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावित करने में नहीं किया जा सके. निर्वाचन विभाग के समन्वय से विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियों द्वारा आचार संहिता के बाद से 434 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध नकदी और अवैध सामग्री जब्त की गई है. 

कैश के साथ अवैध सामग्रियां जब्त

उन्होंने बताया कि गत विधानसभा चुनाव के मुकाबले जब्ती में 620 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. 18 जिले ऐसे हैं, जहां 10 करोड़ से ज्यादा की जब्ती हुई है. जयपुर में सबसे अधिक 66.29 करोड़ मूल्य की सामग्री जब्त की गई है, अलवर में 21.38 करोड़ और जोधपुर में 19.88 मूल्य की सामग्री जब्त हुई है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य में 65 करोड़ से अधिक कैश जब्त किया गया है.

21 लाख 52 हजार 392 लीटर शराब, जिसका बाजार मूल्य 38 करोड़ 28 लाख है, उसे भी जब्त किया गया है. 23 हजार 840 किलोग्राम नशीला पदार्थ भी बरामद हुआ है, जिसकी कीमत 69 करोड़ 62 लाख है. 51 करोड़ 86 लाख की महंगी धातु जैसे सोना-चांदी वगैरह बरामद की गयी हैं. साथ ही 9 लाख 56 हजार की फ्रीबिज भी अलग-अलग एजेंसियों ने जब्त की हैं.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Election: ऐसे वापस पा सकते हैं विधानसभा चुनाव के दौरान जब्त हुआ अपना कैश, जानिए उपाय?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close