विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election Result 2023: 'एम' फैक्टर ने आसान की बीजेपी की राह, राजस्थान समेत तीन राज्यों में लहराया कमल

राजस्थान में इस चुनाव में पुरूषों से अधिक महिला वोटर्स ने मतदान में योगदान किया. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में पुरुषों ने जहां 74.75 प्रतिशत मतदान किया तो दूसरी ओर  महिलाओं ने 74.67 प्रतिशत मतदान किया था

Read Time: 5 min
Rajasthan Election Result 2023: 'एम' फैक्टर ने आसान की बीजेपी की राह, राजस्थान समेत तीन राज्यों में लहराया कमल
राजस्थानी महिलाएं

राजस्थान में भाजपा के प्रचंड जीत में महिलाओं का बड़ा योगदान रहा है. यह फैक्टर राजस्थान में ही नहीं, बल्कि हिंदी हार्टलैंड के तीनों राज्यों क्रमशः राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी हावी रहा, जहां बीजेपी की जीत में महिला वोटर्स (Female Voters) की अहम योगदान रहा है. यह बात दीगर है कि तीनों राज्यों में इस बार महिला मतदाताओं ने वोटिंग में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है.

दिलचस्प तथ्य यह है कि तीनों राज्यों में जब भी महिलाओं ने बंपर वोटिंग की है, तब-तब सत्ता बदली है. 2003, 2013 और 2018 में महिलाओं का मतदान प्रतिशत अधिक रहा था. इसी कारण नतीजे भी चौंकाने वाले रहे थे. 2023 में भी बीजेपी की जीत में महिला वोटर्स की भूमिका रही. 

राजस्थान में महिलाओं को पसंद आई पीएम मोदी की गारंटी

200 सीट वाले राजस्थान में कांग्रेस ने 28, बीजेपी ने 20 और आम आदमी पार्टी ने 19 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह राजस्थान में भी बीजेपी और कांग्रेस ने 'तू डाल डाल तो मैं पात पात' की तर्ज पर ऐलान किए. यहां भी M फैक्टर छाया रहा.

पीएम मोदी ने राजस्थान में महिला सुरक्षा को मुद्दा बनाया

कांग्रेस ने अपनी घोषणाओं में महिलाओं को किसानों को रिझाने का दांव चला, तो प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में महिला सुरक्षा को मुद्दा बनाते हुए मोदी की गारंटी वाला दांव खेला, जो महिला वोटर्स द्वारा पसंद किया गया, जिसका फायदा बीजेपी को चुनाव में मिला और भाजपा राजस्थान में 115 सीट जीतने में कामयाब हुई.

राजस्थान में इस चुनाव में पुरूषों से अधिक महिला वोटर्स ने मतदान में योगदान किया. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में पुरुषों ने जहां 74.75 प्रतिशत मतदान किया तो दूसरी ओर  महिलाओं ने 74.67 प्रतिशत मतदान किया था

MP में 'लाड़ली बहना' योजना ने पार लगाई शिवराज की नैया

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने 30 , कांग्रेस ने 28 और आप ने 10 सीटों पर महिला उम्मीदवार उतारे. मध्य प्रदेश में बीजेपी की जीत में महिला वोटर्स की भूमिका अहम मानी जा रही है. कर्नाटक चुनाव के बाद ही कांग्रेस ने महिलाओं के लिए 1500 रुपये महीने की गारंटी की घोषणा की थी. प्रियंका गांधी ने जबलपुर की जनसभा में घोषणा की थी. कर्नाटक चुनाव में हार के बाद शिवराज सिंह चौहान महिलाओं को रिझाने में जुट गए. इसके लिए सबसे पहले 'लाड़ली बहना' स्कीम को धरातल पर उतारने का फैसला लिया गया. शिवराज ने इस योजना का जमकर प्रचार किया था.

छत्तीसगढ़ में महिला वोटर्स ने कांग्रेस का बिगाड़ा खेल

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 18, बीजेपी ने 15 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा. यहां भी महिला वोटर्स ने बीजेपी की वापसी में अहम भूमिका निभाई है. यहां के चुनाव में M फैक्टर यानी महिला फैक्टर छाया रहा. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में कुल 2 करोड़ 3 लाख 93 हजार 160 मतदाताओं में 1 करोड़ 1 लाख 35 हजार 561 पुरुष और 1 करोड़ 2 लाख 56 हजार 846 महिला मतदाता हैं. छत्तीसगढ़ में 2018 में 74.03% महिलाओं ने वोट डाला था. इस बार के चुनाव में महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत 76.03% रहा, जो पिछली बार की तुलना से 2 फीसदी ज्यादा है.

महिलाओं को रिझाने के लिए भाजपा ने चला बड़ा दांव

राजस्थान में कांग्रेस 500 रुपये में सिलेंडर दे रही है, लेकिन बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने की बात कही. इसके बाद कांग्रेस ने बड़ा दांव चलते हुए 400 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा कर दिया. इसके बाद बीजेपी ने महिलाओं के लिए वादों की झड़ी लगा दी. बीजेपी ने 'लाडो प्रोत्साहन योजना' का ऐलान किया. इसके तहत सभी गरीब परिवारों में लड़कियों के जन्म पर मदद का प्रस्ताव है. 

BJP की इन योजनाओं पर फीमेल वोटर्स ने भरोसा जताया

भाजपा ने स्कूल में जाने वाली लड़कियों के लिए सेविंग बॉन्ड की घोषणा की, इसके तहत क्लास 6 में 6000 से शुरू करके क्लास 9 में 8000 करने की बात कही गई. इसी तरह प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लेने के पहले और आखिरी साल में अलग-अलग सेविंग बॉन्ड का ऐलान किया गया था. इसके अलावा सभी गरीब परिवार की छात्राओं को शुरुआती पढ़ाई से पोस्ट ग्रेजुएशन तक मुफ्त क्वालिटी एजुकेशन देने का वादा किया गया. मेधावी छात्राओं को फ्री स्कूटी स्कीम भी शुरू करने की बात हुई थी. 

ये भी पढ़ें-'जादूगर का तिलिस्म हुआ ख़त्म'..क्या गहलोत की राजनैतिक सफलताओं को धूमिल कर देगा यह चुनाव ?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close