विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Result 2023: ये हैं वो 13 विधानसभा सीटें, जहां जीत के अंतर से ज़्यादा रहा 'NOTA' का वोट

Rajasthan Election Result 2023: इस चुनाव में कुल 3,82,066 नोटा वोट डाले गए, जो कुल मतदान का 0.96 प्रतिशत है. अगर 2018 के विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो यह प्रतिशत 1.3 रहा था.

Read Time: 3 min
Rajasthan Result 2023: ये हैं वो 13 विधानसभा सीटें, जहां जीत के अंतर से ज़्यादा रहा 'NOTA' का वोट

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान में 13 विधानसभा क्षेत्रों में विजयी रहे उम्मीदवारों और हारने वाले उम्मीदवारों के मतों के अंतर से अधिक नोटा पर डाले गए. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, 13 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां विजेता व हारे उम्मीदवार के बीच वोटों के अंतर से ज्यादा वोट नोटा में डाले गए.

इस तरह की सीटों में नसीराबाद, कठूमर, बांसवाड़ा, बायतु, चौहटन, आसींद, जहाजपुर, कोटपूतली, हवामहल, भीनमाल, जायल, खींवसर व मावली शामिल है. इस चुनाव में कुल 3,82,066 नोटा वोट डाले गए,जो कुल मतदान का 0.96 प्रतिशत है. अगर 2018 के विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो यह प्रतिशत 1.3 रहा था.

खींवसर में जीत का अंतर 2,059, नोटा को मिले 2,130

जिन सीटों पर जीत के अंतर से अधिक वोट नोटा में पड़े उनमें खींवसर भी शामिल है. यह सीट नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल ने भाजपा के उम्मीदवार रेवंत राम को 2,059 वोटों के मामूली अंतर से हराकर जीती, जबकि इस सीट पर नोटा वोट की संख्या 2,130 रही.

13 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां विजेता व हारे उम्मीदवार के बीच वोटों के अंतर से ज्यादा वोट नोटा में डाले गए. इनमें नसीराबाद, कठूमर, बांसवाड़ा, बायतु, चौहटन, आसींद, जहाजपुर, कोटपूतली, हवामहल, भीनमाल, जायल, खींवसर और मावली शामिल हैं .

हवामहल में भी जीत के अंतर से ज़्यादा नोटा के वोट 

ऐसा ही एक और उदाहरण जयपुर शहर की हवा महल सीट का है. यहां भाजपा के बाल मुकुंदाचार्य ने कांग्रेस के आर आर‍ तिवारी को 974 मतों से हराया. इस सीट पर पड़े नोटा वोटों की संख्या 1,463 रही. उपरोक्त 13 सीटों पर मतदाताओं द्वारा नोटा के इस्तेमाल से जहां भाजपा को 8 सीटों पर फायदा हुआ,वहीं कांग्रेस 4 व RLP एक सीट पर फायदे में रही.

जयपुर शहर की हवा महल सीट का है. यहां भाजपा के बाल मुकुंदाचार्य ने कांग्रेस के आर आर‍ तिवारी को 974 मतों से हराया. इस सीट पर पड़े नोटा वोटों की संख्या 1,463 रही.

राज्य की कुल 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ जिसके वोटों की गिनती रविवार को की गई. इसमें भाजपा को 115 सीटों के साथ बहुमत मिला जबकि कांग्रेस 69 सीटों पर सिमट गई. तीन सीटें भारत आदिवासी पार्टी, दो सीटें बहुजन समाज पार्टी (बसपा), एक-एक सीट राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) और आठ निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है.

करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. इसी सीट पर अब पांच जनवरी को मतदान होगा जबकि वोटों की गिनती आठ जनवरी को होगी. 

यह भी पढ़ें- बाहरी एजेंसी को प्रचार की कमान सौंपी इसलिए हारी कांग्रेस, हार पर भड़के कांग्रेस विधायक ज़ुबैर खान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close