विज्ञापन
Story ProgressBack

डीडवाना में कायम रहा रिवाज, 61 साल में लगातार दो बार कोई उम्मीदवार नहीं बन पाया MLA

Didwana Election result 2023: डीडवाना से विधायक चुने गए यूनुस खान ने पूर्व दिग्गज कांग्रेसी नेता मथुरादास माथुर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. यूनुस खान डीडवाना से तीसरी बार विधायक चुने जाने वाले दूसरे व्यक्ति हैं. इससे पहले मथुरादास माथुर डीडवाना से तीन बार विधायक चुने गए थे.

Read Time: 5 min
डीडवाना में कायम रहा रिवाज, 61 साल में लगातार दो बार कोई उम्मीदवार नहीं बन पाया MLA

Didwana Election result 2023: राजस्थान विधानसभा का परिणाम जारी होने के बाद यह साफ हो गया है कि राजस्थान में हर पांच साल में सरकार बदलने का जो रिवाज रहा है, वो इस बार भी बरकरार रहा. यानी कांग्रेस सरकार की विदाई के साथ ही इस बार प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी. ऐसा ही रिवाज डीडवाना विधानसभा सीट का भी रहा है. डीडवाना विधानसभा सीट पर 61 साल से यह ट्रेंड चला आ रहा है कि डीडवाना से कोई भी विधायक लगातार दूसरी बार रिपीट नहीं हुआ है.

यानी वर्तमान विधायक को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. इस बार डीडवाना के विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी चेतन डूडी भी लगातार दूसरी बार चुनाव जीतने के इरादे से चुनावी मैदान में उतरे थे, लेकिन डीडवाना में निर्दलीय रूप से चुनाव लड़े यूनुस खान के कारण डीडवाना में त्रिकोणीय संघर्ष बन गया, जिसकी वजह से चेतन डूडी का लगातार दूसरी बार विधायक बनने का इरादा पूरा नहीं हो सका और रोचक मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और डीडवाना से इस बार यूनुस खान विधायक चुन लिए गए.

लगातार दो बार रिपीट नहीं हुआ कोई MLA 

पिछले इतिहास की बात करें तो, 2013 से 2018 तक डीडवाना से पूर्व मंत्री यूनुस खान विधायक थे. 2018 में भी यूनुस खान डीडवाना से ही चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन भाजपा ने उन्हें डीडवाना से टिकट नहीं दी और उन्हें टोंक में सचिन पायलट के सामने चुनाव लड़ने भेज दिया, जिससे पिछली बार भी विधायक रिपीट नहीं होने का ट्रेंड बरकरार रहा और डीडवाना से कांग्रेस के चेतन डूडी विधायक चुन लिए गए.

वहीं, पिछले 61 सालों से भी यह रिकॉर्ड कायम रहा है. इससे पहले उम्मेदसिंह ने 1993 में, चेनाराम चौधरी ने 1998 में, रूपाराम डूडी ने 2003 तथा यूनुस खान ने 2008 में लगातार दूसरी बार विधानसभा में पहुंचने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. 

केवल मोतीलाल ही चुने गए लगातार दो बार विधायक

डीडवाना सीट से कांग्रेस के मोतीलाल 1957 और 1962 में दो बार जीत दर्ज कर लगातार दो बार विधायक बनने का गौरव प्राप्त कर चुके हैं. उसके बाद से अब तक कोई भी विधायक लगातार दूसरी बार जीत नहीं सका है. जिसकी सरकार उसी का विधायक खास बात यह भी है कि डीडवाना सीट का एक रिवाज यह भी रहा है कि प्रदेश में जिस पार्टी की सरकार बनती है, डीडवाना का विधायक भी उसी पार्टी का बनता है.1998 से अब तक जिस पार्टी की सरकार बनी, उसी पार्टी का डीडवाना से विधायक रहा. 1998 में गहलोत सरकार बनी तो यहां से रूपाराम डूडी कांग्रेस के विधायक बने. 2003 में यूनुस खान भाजपा के विधायक बने तो प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी.

2008 में फिर कांग्रेस सरकार बनी तो यहां से कांग्रेस के रूपाराम डूडी विधायक बने. 2013 में फिर भाजपा सरकार बनी तो डीडवाना से यूनुस खान भाजपा के विधायक बने.

2008 में फिर कांग्रेस सरकार बनी तो यहां से कांग्रेस के रूपाराम डूडी विधायक बने. 2013 में फिर भाजपा सरकार बनी तो डीडवाना से यूनुस खान भाजपा के विधायक बने. 2018 में कांग्रेस सरकार बनी तो डीडवाना से चेतन डूडी कांग्रेस विधायक चुने गए. इस बार राजस्थान में भाजपा की सरकार बन रही है, लेकिन डीडवाना से भाजपा के बागी यूनुस खान विधायक चुने गए हैं.

यूनुस खान ने की मथुरादास माथुर की बराबरी

डीडवाना से विधायक चुने गए यूनुस खान ने पूर्व दिग्गज कांग्रेसी नेता मथुरादास माथुर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. यूनुस खान डीडवाना से तीसरी बार विधायक चुने जाने वाले दूसरे व्यक्ति हैं. इससे पहले मथुरादास माथुर डीडवाना से तीन बार विधायक चुने गए थे.1952 के प्रथम चुनाव में कांग्रेस के मथुरादास माथुर ने डीडवाना से जीत दर्ज की थी. इसके बाद 1967 और 1977 के चुनाव में भी मथुरादास माथुर ने जीत दर्ज की थी. जबकि यूनुस खान ने 2003, 2013 और 2023 में जीत दर्ज कर मथुरादास माथुर की बराबरी कर ली. 

यह भी पढ़ें- टोंक पहुंचे सचिन पायलट, बोले - 'हमें उम्मीद थी हम सरकार दुबारा बनाएंगे, मज़बूत विपक्ष बनेंगे'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close