विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

Code of Conduct लागू होने के बाद राजस्थान में जब्त किए गए 200 करोड़ रुपये के 'मुफ्त उपहार'

12 अधिकारियों की एक टीम का नेतृत्व करते हुए, पुलिस महानिरीक्षक विकास कुमार ने राज्य भर में कड़ी निगरानी के लिए एक 'स्टॉर्म क्लब' बनाया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 25 नवंबर के चुनाव के लिए प्रचार के दौरान उम्मीदवारों द्वारा मतदाता को अवैध रूप से प्रभावित नहीं किया जा सके.

Read Time: 3 min
Code of Conduct लागू होने के बाद राजस्थान में जब्त किए गए 200 करोड़ रुपये के 'मुफ्त उपहार'
राजस्थान पुलिस
जयपुर:

राजस्थान पुलिस ने राज्य में नौ अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 200 करोड़ रुपए की नकदी, शराब, नशीले पदार्थ और आभूषण जब्त किए हैं, जिनका इस्तेमाल कथित तौर पर मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए किया जाना था। यह जानकारी एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को दी. बता दें, राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होने हैं और 3 दिसंबर को मतगणना होगी. 

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस महानिरीक्षक विकास कुमार ने 12 अधिकारियों की एक टीम का नेतृत्व करते हुए राज्य भर में कड़ी निगरानी के लिए एक 'स्टॉर्म क्लब' बनाया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 25 नवंबर के चुनाव के लिए प्रचार के दौरान उम्मीदवारों द्वारा मतदाता को अवैध रूप से प्रभावित नहीं किया जा सके.

वर्ष 2004 बैच के आईपीएस अधिकारी कुमार ने कहा, 'अब तक, हमने 214 करोड़ रुपए की जब्ती की है, जिसमें 25 करोड़ रुपए नकद, 20 करोड़ रुपए की शराब और 20 करोड़ रुपए के आभूषण और सोना शामिल हैं

उन्होंने बताया कि इसके अलावा 60 करोड़ रुपए की दवाएं, पेट्रोल, डीजल और अवैध रूप से संग्रहीत उर्वरक भी विभिन्न जिलों में जब्त किए गए हैं, जिनका मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किया जाना था. कुमार ने कहा कि यह राजस्थान पुलिस का एक सामूहिक कार्य था, विशेषकर 'स्टॉर्म क्लब' के वॉर रूम का संचालन करने वाले अधिकारियों का.

विकास कुमार के मुताबिक पूरे राज्य में अनूठे कोड और निगरानी के साथ 650 जांच नाके स्थापित किए गए हैं, जिनकी ‘वॉर रूम' से निरंतर निगरानी की जा रही है.

कुमार को राजस्थान में अंडरवर्ल्ड गतिविधियों की जांच के दौरान जम्मू-कश्मीर में फर्जी हथियार लाइसेंस घोटाले का पर्दाफाश करने का श्रेय दिया जाता है. उन्होंने कहा कि चुनावी राज्य में नौ अक्टूबर को शुरू की गई निगरानी के दौरान कुछ अवैध हथियार और गोली-बारूद भी बरामद किए गए थे.

कुमार वर्तमान में व्यय निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग में राजस्थान पुलिस के नोडल अधिकारी हैं। उन्होंने कहा कि विभाग ने जब्ती के लिए अधिकारियों या नाका पार्टी को पुरस्कृत करने के लिए कुछ योजनाएं शुरू की हैं. कुमार ने कहा, ''हमने जब्ती को लेकर कई मामले दर्ज किए हैं, क्योंकि ये सभी राज्य में चुनाव प्रचार के लिए थे।'' राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा.

ये भी पढ़ें-राजस्थान में रिकॉर्ड 1.47 लाख से अधिक लोगों ने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए भरा आवेदन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close