विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: 3 सीटों पर कांग्रेस के बागी बिगाड़ेंगे खेल, BJP में भी भीतरघात का खतरा, BTP-BAP का वोट भी बटेगा

Rajasthan Assembly Election: डूंगरपुर जिले की सभी 4 विधानसभा सीटों पर मुकाबला इस बार त्रिकोणीय, चतुष्कोणीय और पंचकोणीय फंसा हुआ है. भाजपा और कांग्रेस के साथ ही बीटीपी ओर बीएपी मैदान में हैं. वहीं कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए उनके बागी हुए नेता ही खेल बिगाड़ रहे हैं.

Read Time: 5 min
Rajasthan Election 2023: 3 सीटों पर कांग्रेस के बागी बिगाड़ेंगे खेल, BJP में भी भीतरघात का खतरा, BTP-BAP का वोट भी बटेगा
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Dungarpur: राजस्थान विधानसभा चुनाव में इस बार रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा. कांग्रेस के बागी 3 सीटों पर खेल बिगाड़ रहे हैं. वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) को भी भीतरघात का खतरा मंडरा रहा है. भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) से ही टूटकर बनी भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) में भी बिखराव के साथ विरोध के चलते वोट बटते हुए दिखाई दे रहे हैं.

डूंगरपुर जिले की सभी 4 विधानसभा सीटों पर मुकाबला इस बार त्रिकोणीय, चतुष्कोणीय और पंचकोणीय फंसा हुआ है. भाजपा और कांग्रेस के साथ ही बीटीपी ओर बीएपी मैदान में हैं. वहीं कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए उनके बागी हुए नेता ही खेल बिगाड़ रहे हैं. डूंगरपुर, चोरासी और सागवाड़ा विधानसभा सीटो पर कांग्रेस से बागी उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं. कांग्रेस के लिए यही बागी मुश्किलें बढ़ा रहे हैं.

किस सीट पर बागियों का असर

1. डूंगरपुर सीट पर 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी मौजूदा विधायक गणेश घोघरा हैं. लेकिन यहां से बिछीवाड़ा प्रधान देवराम रोत ने बागी होकर निर्दलीय प्रत्याशी हैं. देवराम रोत को पूर्व विधायक लालशंकर घाटियां, पूर्व प्रधान लक्ष्मण कोटेड, बिछीवाड़ा से पूर्व प्रधान और उनकी पत्नी राधा देवी घाटियां समेत कांग्रेस के कई पदाधिकारियों और सरपंचों का साथ है. जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी गणेश घोघरा के साथ कोई बड़ा पदाधिकारी नहीं है. ऐसे में यहा कांग्रेस को भाजपा, बीटीपी, बीएपी के साथ बागी प्रत्याशी से भी कड़ी चुनौती देखने को मिल रही है.

2. चोरासी विधानसभा सीट पर 9 प्रत्याशी हैं। यहां मुकाबला रोचक है. भाजपा, कांग्रेस, बीटीपी, बीएपी के साथ कांग्रेस के बागी निर्दलीय प्रत्याशी का मुकाबला कड़ा होगा. कांग्रेस से यहां पूर्व जिला प्रमुख और पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा प्रत्याशी हैं. लेकिन कांग्रेस के ही प्रदेश महासचिव और पूर्व प्रधान महेंद्र बरजोड़ बागी होकर निर्दलीय खड़े हो गए हैं. कांग्रेस के लिए ये सबसे बड़ी चुनौती है. हालाकि बरजोड़ ने प्रदेश महासचिव के साथ प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

3. सागवाड़ा विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 11 कैंडिडेट हैं. यहां भी कांग्रेस का खेल उसका बागी हो बिगाड़ रहा है. कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी कैलाश रोत हैं. लेकिन टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर सरोदा के सरपंच पन्नालाल बागी मैदान में हैं. पन्नालाल को कांग्रेस के ही पूर्व प्रधान भास्कर बामणिया और कांग्रेस के दूसरे नेताओ का सपोर्ट है. ऐसे में कांग्रेस के वोट कटेंगे, जिससे नुकसान कांग्रेस को झेलना पड़ेगा. यहां कांग्रेस, भाजपा, बीटीपी ओर बीएपी के बीच मुकाबला है.

4. आसपुर विधानसभा सीट पर सबसे कम 6 प्रत्याशी मैदान में हैं. यहां किसी भी पार्टी से कोई बागी कैंडिडेट नहीं है. भाजपा, कांग्रेस के अलावा बीएपी कैंडिडेट के बीच ही कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा.

विधानसभा      उम्मीदवार की संख्या

डूंगरपुर            -       9
चोरासी             -       9
सागवाड़ा          -       11
आसपुर            -       6

चौरासी विधानसभा सीट: 9 नामांकन

1. भाजपा : सुशील कटारा 
2. कांग्रेस : ताराचंद भगोरा 
3. बीएपी : राजकुमार रोत 
4. बीटीपी: रणछोड़ ताबियाड
5. निर्दलीय : महेंद्र बरजोड़ कांग्रेस से बागी 
6. सपा : उदय कुमार घोघरा
7. इंडियन पीपुल्स ग्रीन पार्टी : शंकरलाल बामणिया
8. बीएसपी : विजयपाल
9. आम आदमी पार्टी: शंकरलाल आमलिया 

डूंगरपुर विधानसभा सीट : 9 कैंडिडेट

1. भाजपा : बंशीलाल कटारा
2. कांग्रेस : गणेश घोघरा
3. बीटीपी: डॉ दीपक घोघरा
4. बीएपी : कांतिलाल राेत
5. निर्दलीय : देवराम रोत (कांग्रेस से बागी)
6. आप पार्टी : देवेंद्र कटारा
7. भाकपा मार्क्सवादी: गोतमलाल डामोर  
8. अभिनव लोकतंत्र पार्टी: विजया देवी परमार
9.. बीएसपी: जीवनलाल नगजी

आसपुर विधानसभा सीट: 6 कैंडिडेट 

1. भाजपा : गोपीचंद मीणा
2. कांग्रेस : राकेश रोत
3. बीएपी : उमेश डामोर
4.  आप पार्टी : मुकेश कुमार
5. निर्दलीय : मुकेश 
6. बीएसपी : दिलीप कुमार

सागवाड़ा विधानसभा सीट: 11 कैंडिडेट

1. भाजपा : शंकरलाल डेचा
2. कांग्रेस : कैलाश कुमार रोत
3. बीटीपी : मोहनलाल डिंडोर
4. बीएपी : मोहनलाल रोत
5. निर्दलीय : पन्नालाल डोडियार (कांग्रेस से बागी) 
6. आप पार्टी: शिवलाल बदिया
7. निर्दलीय: गोवर्धन ननोमा
8. निर्दलीय: देवीलाल अहारी 
9. निर्दलीय : मानसिंग रोत 
10. बहुजन मुक्ति पार्टी : अमृतलाल अहारी
11. बीएसपी : दलजी डेंडोर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close