विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

राजस्थान में भी लागू होगा MP वाला फार्मूला, सांसद उतारे जाएंगे मैदान में! प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जल्द

Rajasthan Elections BJP Candidates List: राजस्थान चुनाव को लेकर अब सबकी नजरें प्रत्याशियों की लिस्ट पर टिकी है. भाजपा ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. अब जल्द ही राजस्थान में भी पहली लिस्ट जारी होने वाली है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में भी लागू होगा MP वाला फार्मूला, सांसद उतारे जाएंगे मैदान में! प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जल्द
जयपुर में बीजेपी पदाधिकारियों के साथ मीटिंग करते केंद्रीय मंत्री, प्रदेश अध्यक्ष सहित अन्य.
जयपुर:

Rajasthan Elections  BJP Candidates List: इस साल के अंत तक राजस्थान के साथ-साथ मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी विधानसभा का चुनाव होना है. राजस्थान, मध्यप्रेदश और छत्तीसगढ़ ये तीन राज्य ऐसे हैं, जहां भाजपा और कांग्रेस में सीधा मुकाबला है. एमपी में इस समय भाजपा सत्ता में है. जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. तीनों राज्यों में चुनाव के लिए सियासी सरगर्मी तेज हो चली है. एमपी में भाजपा ने कई सांसदों को भी विधानसभा चुनाव में उतार दिया है. यहां भाजपा की प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट भी जारी हो चुकी है. जबकि छत्तीसगढ़ में पहली लिस्ट जारी हो चुकी है. लेकिन राजस्थान में अभी तक भाजपा की लिस्ट जारी नहीं हुई है.

इस बीच राजस्थान विधानसभा चुनाव के भाजपा प्रभारी प्रहलाद जोशी ने मंगलवार को प्रत्याशियों के ऐलान पर बड़ी जानकारी दी. साथ ही उन्होंने इस बात के भी संकेत दिए कि राजस्थान में भी भाजपा सासंदों को चुनावी मैदान में उतार सकती है. मालूम हो कि कुछ दिनों पहले ही NDTV राजस्थान ने इस बारे में अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी थी.

मंगलवार को राजस्थान बीजेपी के चुनाव प्रभारी एवं केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि सांसद चुनाव नहीं लड़ सकते हैं. कांग्रेस में तो हारने वालों को टिकट दिया जाता था. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अपने इतिहास को याद रखना चाहिए.


केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि कांग्रेस में विधायक हारने पर सांसद का टिकट देते थे. सांसद का हारने पर विधायक का टिकट दिया करते थे. प्रत्याशी के और ज्यादा विवादित होने पर उसे राज्यपाल तक बना दिया जाता था. मध्यप्रदेश में जिन्हें भी टिकट दिया है वो प्रदेश के नेता हैं. 

केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा जल्द ही करेगी. इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर राज्य की प्रतिष्ठा धूमिल करने का आरोप लगाया.

भाजपा द्वारा मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को उम्मीदवार बनाए जाने के सवाल पर उन्होंने, “राजस्थान में जब टिकट के बारे में बैठक करेंगे तब इसकी चर्चा होगी और टिकट की घोषणा बहुत जल्दी होगी.”

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि पार्टी ने जिन लोगों को मध्यप्रदेश में टिकट दिया है वे “उस प्रदेश के नेता हैं.. और कांग्रेस पार्टी के पास नेता नहीं है.. कांग्रेस पार्टी की यह समस्या है.”

जोशी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर प्रदेश की प्रतिष्ठा धूमिल करने का आरोप लगाते हुए कहा मुख्यमंत्री का प्रशासन पर कोई नियंत्रण नहीं है. उन्होंने सीकर में नाबालिग से दुष्कर्म व हत्या, हनुमानगढ़ में युवती द्वारा आत्महत्या की घटना का जिक्र करते हुए कहा ‘‘सारी दुनिया में राजस्थान की जो इज्जत है, जो प्रतिष्ठा है.. वह प्रतिष्ठा खराब हो रही है.. मुख्यमंत्री राजस्थान की प्रतिष्ठा को खराब कर रहे हैं.”

जोशी ने कहा, “मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हम प्रचंड बहुमत से जीत हासिल करेंगे। राहुल गांधी ने स्वयं स्वीकारा है कि राजस्थान में हम हार रहे हैं.' जोशी ने मंगलवार को यहां प्रदेश पदाधिकारियों सहित प्रदेश के सभी जिला अध्यक्ष और जिला प्रभारियों की बैठक ली.

यह भी पढ़ें - कल जयपुर में नड्डा और अमित शाह करेंगे सियासी मंथन, BJP प्रत्याशियों की लिस्ट पर लिया जाएगा निर्णय

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close