विज्ञापन

राजस्थान के ये 4 नए जिले होंगे खत्म! IPS ट्रांसफर लिस्ट से भजनलाल सरकार ने दिए बड़े संकेत

रविवार को आई IPS अफसरों के ट्रांसफर लिस्ट में अजमेर, भीलवाड़ा, सवाईमाधोपुर और जालोर के एसपी को अतिरिक्त जिलों की जिम्मेदारी दी गई है.

राजस्थान के ये 4 नए जिले होंगे खत्म! IPS ट्रांसफर लिस्ट से भजनलाल सरकार ने दिए बड़े संकेत
IPS ट्रांसफर लिस्ट से सरकार ने दिए बड़े संकेत

Rajasthan News: भजनलाल सरकार बनने के बाद राजस्थान में 17 नए जिले खत्म करने की सुगबुगाहट लंबे समय से चल रही है. अशोक गहलोत के समय बने नए जिलों के फैसले का सरकार रिव्यू भी कर रही है. नए जिलों को खत्म करने की चर्चा के बीच रविवार को भजनलाल सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया. पहले 22 आईएएस अफसरों के ट्रांसफर पोस्टिंग लिस्ट जारी की गई. इसके बाद 58 आईपीएस अधिकारियों के तबादले की लिस्ट आई. आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग की लिस्ट से गहलोत सरकार के समय बनाए गए 4 जिलों को खत्म करने के संकेत मिल रहे हैं.

4 जिलों में एसपी की तैनाती नहीं

दरअसल, रविवार को भजनलाल सरकार ने 58 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए हैं. इसके अलावा 4 आईपीएस अफसरों को 4 जिलों की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है. लिस्ट में केकड़ी, सांचोर, शाहपुरा और गंगापुर सिटी में एसपी की तैनाती नहीं की गई. भजनलाल सरकार ने इन जिलों के एसपी को हटा दिया है. इनकी जिम्मेदारी इनके मूल जिले के पुलिस अधीक्षक को दी गई.

केकड़ी को अजमेर से, सांचोर को जालोर, शाहपुरा को भीलवाड़ा और गंगापुरसिटी को सवाईमाधोपुर से अलग करके नया जिला बनाया गया था.

इन जिलों के SP को अतिरिक्त जिम्मेदारी

ध्यान देने वाली बात है कि ये सभी 4 जिले अशोक गहलोत की सरकार के समय बनाए गए थे. अब सरकार ने अजमेर की एसपी वन्दिता राणा को केकड़ी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. वहीं, जालोर पुलिस अधीक्षक ज्ञान चन्द्र यादव को सांचोर एसपी की अतिरिक्त जिम्मेदारी, भीलवाड़ा के पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह को शाहपुरा और सवाईमाधोपुर की एसपी ममता गुप्ता को गंगापुरसिटी पुलिस अधीक्षक की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

दूदू से छिन सकता है जिले का दर्जा

इस लिस्ट के बाद इन जिलों को खत्म करने की हलचल तेज हो गई है. इन 4 जिलों के अलावा दूदू को भी जिले का दर्जा समाप्त करने की चर्चा है. इसके पीछे की वजह 17 नए जिलों के गठन की समीक्षा के लिए बनाई सब कमेटी से प्रेमचंद बैरवा को हटाना बताया जा रहा है. प्रेमचंद बैरवा की जगह अब मदन दिलावर को संयोजक बनाया गया. चूंकि दूदू प्रेमचंद बैरवा का विधानसभा क्षेत्र है. लिहाज़ा संयोजक पर रहते हुए उनके लिए अपने ही क्षेत्र को ज़िले से हटाना का फ़ैसला करना आसान नहीं होगा.

मदन राठौड़ ने दिया था बड़ा बयान

वहीं, राजस्थान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा था कि एक-एक विधानसभा के जिले बना दिए गए. दूदू, केकड़ी और सांचौर का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि आप ही बताइए यह किस तरह से वाजिब है. कमेटी ने इसका अध्ययन किया है. कई जिले हैं, जिनकी मांग वाजिब भी है, वो जिले रहेंगे, बाकी जिलों को हम समाप्त करेंगे. जिन जिलों की जरूरत नहीं है वह जिले क्यों बना दिए गए. 

यह भी पढे़ं- संजीवनी घोटाला: गजेंद्र सिंह शेखावत को क्लीन चिट, केंद्रीय मंत्री बोले- गहलोत ने पुत्र मोह में मुझे फंसाया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गहलोत सरकार ने मदरसा बनाने के लिए दी थी 4 बीघे से अधिक जमीन, भजनलाल सरकार ने पलटा फैसला
राजस्थान के ये 4 नए जिले होंगे खत्म! IPS ट्रांसफर लिस्ट से भजनलाल सरकार ने दिए बड़े संकेत
Lokesh Sharma interrogated for 6 hours in phone tapping case 7 page statement to Delhi crime branch
Next Article
फोन टैपिंग मामले में लोकेश शर्मा से 6 घंटे पूछताछ, क्राइम ब्रांच को दिया 7 पेज का बयान, मांगी परिवार की सुरक्षा
Close