विज्ञापन
Story ProgressBack

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान पहली पसंद, बढ़ते क्राउड को लेकर पर्यटन विभाग का नया प्लान

Rajasthan Tourism: राजस्थान में मानसून सीजन आते ही पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ने लगती है. पर्यटन विभाग ने इसको प्रमोट करने के लिए कई प्लान बनाए हैं.

Read Time: 3 mins
डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान पहली पसंद, बढ़ते क्राउड को लेकर पर्यटन विभाग का नया प्लान
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Tourist Destination: राजस्थान में मानसून के सीजन में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ जाती है. इसको लेकर सरकार द्वारा तैयारियां पूरी की जा रही हैं. जयपुर में पर्यटन सीजन शुरू होने से पहले पर्यटन विभाग मानसून पर्यटन डेस्टिनेशन का प्लान बना रहा है. सितंबर माह से टूरिज्म सीजन, राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट, एडवेंचर टूरिज्म, धार्मिक टूरिज्म समेत अन्य फैक्टर्स पर पर्यटन विभाग द्वारा फोकस किया जा रहा है. साथ ही आईफा अवार्ड जैसे बड़े इवेंट भी राजस्थान में होने की संभावना जताई जा रही है.

बढ़ रही पर्यटकों की संख्या

पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि पिछले दो साल में राजस्थान में घरेलू पर्यटकों आवागमन बढ़ा है. मई-जून में राजस्थान में सबसे ज्यादा वेडिंग होती है, जिसके चलते राजस्थान में पर्यटक आने लगे है. जुलाई-अगस्त में मानसून पर्यटन डेस्टिनेशन को प्रमोट करने के लिए विशेषकर पूर्व और सदन राजस्थान क्षेत्र में ब्लॉगर्स की मदद ली जा रही है, जिसके चलते बड़ी संख्या में पर्यटकों का क्राउड भी देखा जाएगा. प्रदेश में आने वाले दिनों में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का आयोजन होगा, जिसमें नेशनल घरेलू टूर आपरेटर मार्ट में बी-टू-बी पर्यटन सीजन का प्लान बनाते है.

ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा

पर्यटन विभाग ने रिवाइज गाइडलाइन में हेरिटेज और ग्रामीण पर्यटन की गाइडलाइन निकाली है, जिसमें फिल्म शूटिंग में एक अच्छा और रिस्पॉस भी आ रहे है. राजस्थान में पर्यटन की दुष्टि से 360 डिग्री वे में टूरिज्म का ग्रोथ हो रहा है. पर्यटन विभाग द्वारा म्युजियम को इंटरनेशनल लेवल बनाने का आडियो-विजुअल की सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है.  

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए प्रचार-प्रसार

आपको बता दें कि इस बार के टूरिज्म सीजन में पर्यटन विभाग की ओर से डोमेस्टिक टूरिस्ट में इजाफा करने की कवायद की जा रही है. इसके लिए विभाग की ओर से धार्मिक पर्यटन सर्किट विकसित किया जा रहा है. ग्रामीण टूरिज्म पालिसी पर फोकस के साथ ही डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देने के लिए भी पैकेजेस बनाए जा रहे है. सोशल मीडिया के जरिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है. राजस्थान पर्यटन विभाग इस बार टूरिज्म सीजन में नए रिकॉर्डस बनाएगा. साथ ही देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में और इजाफा देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- बारिश होने के साथ ही अब केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में अपने लिए 'घर' बनाने लगे विदेशी सफ़ेद सारस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान सरकार ने रचा इतिहास, देश में पहली बार किसानों के खाते में एक साथ ट्रांसफर किए 650 करोड़ रुपए
डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान पहली पसंद, बढ़ते क्राउड को लेकर पर्यटन विभाग का नया प्लान
Kota Coaching Centers, IIT, JEE, NEET Preparation in Kota, Kota police arrested 8 brokers
Next Article
Kota Coaching: बच्चे की कोटा में पढ़ाई... सावधान हो जाएं, दलालों का बड़ा नेटवर्क है एक्टिव, ऐसे लगाते हैं चूना
Close
;