विज्ञापन

Rajasthan: नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में निम्बाहेड़ा ब्लॉक का राजस्थान में प्रथम स्थान, पहले राष्ट्रीय स्तर पर 500 में से 226वीं मिली थी रैंकिंग

Nimbahera News: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के निम्बाहेड़ा ने आशान्वित ब्लॉक कार्यक्रम के तहत रैकिंग में सुधार किया है. इसके लिए नीति आयोग ने अपनी डेल्टा रैंकिंग के आकंड़ों को जारी कर यह जानकारी दी है.

Rajasthan: नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में निम्बाहेड़ा ब्लॉक का राजस्थान में प्रथम स्थान, पहले राष्ट्रीय स्तर पर 500 में से 226वीं मिली थी रैंकिंग

Chittorgarh News: पिछले साल 7 जनवरी 2023 को राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में दिल्ली में मुख्य सचिवों के दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में होपफुल ब्लॉक कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की थी. इसके तहत पूरे भारत से 500 ऐसे ब्लॉक चुने गए, जिनकी अंत्योदय योजना के तहत प्रगति विभिन्न मापदंडों पर राज्य  और राष्ट्रीय औसत से कम थी.हाल ही में नीति आयोग के कई संकेतकों में प्रगति के आधार पर जारी होपफुल ब्लॉक प्रोग्राम डेल्टा रैंकिंग में निम्बाहेड़ा ब्लॉक ने अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है.

 500 चयनित ब्लॉकों में राजस्थान में मिला पहला स्थान

निम्बाहेड़ा ने 500 चयनित ब्लॉकों में राजस्थान में प्रथम तथा देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है.यह कार्यक्रम भारत के दूर दराज तथा कम विकसित ब्लॉकों में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर तथा सेवा वितरण में सुधार और शासन में सुधार पर केंद्रित है. इसके लिए ब्लॉक स्तरीय टीम तथा ब्लॉक स्तर पर सभी विभागों के प्रयासों के साथ-साथ कलेक्टर आलोक रंजन द्वारा समय-समय पर दिए गए निर्देशों के कारण निम्बाहेड़ा ब्लॉक ने यह उपलब्धि हासिल की है।

 226वीं से 17वीं रैंकिंग मिली

इससे पहले आशान्वित ब्लॉक कार्यक्रम की शुरुआत में ब्लॉक निम्बाहेड़ा को राष्ट्रीय स्तर पर 500 में से 226वीं तथा राज्य स्तर पर 27 में से 17वीं रैंकिंग मिली थी. इस पर कलेक्टर आलोक रंजन ने इस कार्यक्रम के तहत जिला मुख्यालय पर ब्लॉक निम्बाहेड़ा के समस्त अधिकारियों की बैठक लेकर ब्लॉक स्तर पर विभिन्न मापदंडों की जानकारी ली. साथ ही हर सप्ताह रिपोर्ट की समीक्षा करने के निर्देश दिए. साथ ही व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर इस बारे में लगातार जानकारी ली. उनकी प्रगति बढ़ाने के लिए अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों से विचार-विमर्श कर निर्णय लिए.

अधिकारियों की बैठक प्रगति बढ़ाने पर होता था विचार विमर्श

रैंकिंग सुधारने के लिए विकास अधिकारी निम्बाहेड़ा विशाल सीपा के जरिए विभिन्न विभागों के उन अधिकारियों की बैठक ली गई जिनके क्षेत्र में प्रगति धीमी थी. उनसे प्रगति बढ़ाने के लिए चर्चा की गई. उदाहरण के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के विभिन्न विभागों में पोषण ट्रैकर ऑनलाइन पोर्टल पर डाटा फीडिंग की समस्या सामने आई, जिसके समाधान के लिए ग्राम पंचायत स्तर के कर्मचारियों को पंचायत समिति परिसर और बाल विकास विभाग में बुलाकर प्रशिक्षण दिया गया.

37 ग्राम पंचायतों में बनाए गए थे एंबेसेडर्स

इसके अलावा निंबाहेड़ा ब्लॉक की सभी 37 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत एंबेसेडर्स की नियुक्ति की गई . साथ ही ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सभी विभागों से तालमेल  बनाकर सहयोग करें. जिन अधिकारी और कर्मचारियों ने आशान्वित ब्लॉक में अच्छा कार्य किया उनको प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया. शिक्षा विभाग के सहयोग से विद्यार्थियों के जरिए रैली निकाल कर एवं पोस्टर लगाकर एस्पिरेशनल ब्लॉक्स प्रोग्राम (एबीपी) के बारे में जागरूकता फैलायी गयी एवं सहयोग लिया गया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान की मोहना सिंह की कहानी, स्क्वाड्रन लीडर की जिम्मेदारी के साथ 8 साल बाद फिर रच दिया इतिहास
Rajasthan: नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में निम्बाहेड़ा ब्लॉक का राजस्थान में प्रथम स्थान, पहले राष्ट्रीय स्तर पर 500 में से 226वीं मिली थी रैंकिंग
'Passenger train collision near Bundi railway station', NDRF told the truth when officials reached the spot
Next Article
'बूंदी रेलवे स्टेशन के पास पैसेंजर ट्रेन की भिड़ंत', अधिकारी मौके पर पहुंचे तो NDRF ने बताया ये मॉक ड्रिल
Close