विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: गजेंद्र शेखावत के सामने होंगे मानवेंद्र जसोल! जोधपुर लोकसभा सीट पर इस बार होगी राजपूत VS राजपूत की लड़ाई?

Manvendra Singh Jasol VS Gajendra Shekhawat: गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बीडी कल्ला समेत कांग्रेस के नेताओं ने गुरुवार को मानवेंद्र सिंह जसोल से मुलाकात की थी. वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता मधुसूदन मिस्त्री को भी मानवेंद्र सिंह जसोल से बात करने के लिए कहा गया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan: गजेंद्र शेखावत के सामने होंगे मानवेंद्र जसोल! जोधपुर लोकसभा सीट पर इस बार होगी राजपूत VS राजपूत की लड़ाई?
भाजपा ने गजेंद्र सिंह शेखावत को मैदान में उतारा है

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी पहली सूची में 195 नाम की घोषणा कर दी है. वहीं कांग्रेस पार्टी अभी तक लोकसभा उम्मीदवारों के लिए मंथन कर रही है. राजस्थान को लेकर भी लगातार मंथन हो रहा है. जोधपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने लगातार तीसरी बार गजेंद्र सिंह शेखावत को मैदान में उतारा है. वैसे तो कांग्रेस की तरफ से जोधपुर लोकसभा सीट के लिए कई दावेदार सामने आए हैं. लेकिन इस बार केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के विरोध को देखते हुए कांग्रेस चाहती है कि राजपूत के सामने अगर किसी राजपूत प्रत्याशी को खड़ा किया जाए तो संभावना है, कि कांग्रेस यह सीट जीत ले. जिसके लिए मानवेंद्र सिंह जसोल और करण सिंह उचियारडा का नाम प्रमुखता से चल रहा है.

जैसलमेर से लड़ना चाहते थे विधानसभा चुनाव 

हालांकि मानवेंद्र सिंह जसोल ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं. पिछले दिनों एक सड़क हादसे में उनकी पत्नी के निधन के बाद बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने उनके घर जाकर संवेदना जताई थी. वहीं इस सहानुभूति के कई राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं. सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा थी कि, विधानसभा चुनाव के दौरान मानवेंद्र सिंह जसोल की इच्छा थी कि वह जैसलमेर से विधानसभा से चुनाव लड़ें यहां तक कि उन्होंने अपना जैसलमेर में कार्यालय भी खोल दिया था. लेकिन कांग्रेस पार्टी ने उन्हें सिवाना से टिकट देकर मैदान में उतारा जहां मानवेंद्र को हार का सामना करना पड़ा. यह टीस अभी भी उनके मन में है कि पार्टी ने उनकी भावनाओं का आदर नहीं किया.

कांग्रेस चुनाव लड़ने के जसोल को मना रही 

सिवाना में हुई हार के बाद में एक बार तो चर्चा चल पड़ी की मानवेंद्र सिंह जसोल बीजेपी ज्वाइन कर सकते हैं. लेकिन सड़क दुर्घटना के बाद इस बातों पर विराम लग गया. कुछ दिन पहले पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बीडी कल्ला समेत कांग्रेस के नेताओं ने गुरुवार को मानवेंद्र सिंह जसोल से मुलाकात की थी. वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता मधुसूदन मिस्त्री को भी मानवेंद्र सिंह जसोल से बात करने के लिए कहा गया है. ऐसे में देखना है कि क्या जोधपुर में गजेंद्र सिंह शेखावत के सामने मानवेंद्र सिंह जसोल प्रत्याशी होंगे या कोई अन्य ?

राजपूत, जाट और मुस्लिम जातियां हैं महत्वपूर्ण 

जोधपुर लोकसभा सीट जोधपुर की सात विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ जैसलमेर की पोकरण विधानसभा सीट को मिलकर बनी है. जोधपुर लोकसभा सीट जातीय आंकड़ों के अनुसार यह राजपूत बाहुल्य सीट है. इसके अलावा मुस्लिम, बिश्नोई, ब्राह्मण, जाट ,मूल ओबीसी समाज महत्वपूर्ण भूमिका में है. अगर जनसंख्या की बात की जाए तो महत्वपूर्ण जातियों में राजपूतों की आबादी करीब 440000, मुस्लिम करीब 290000, बिश्नोई करीब 180000, ब्राह्मण करीब 140000, मेघवाल करीब 140000 और जाट जाति की संख्या करीब 1 लाख है. उसके अलावा दलित और माली समुदाय भी जीत हार में भूमिका निभाता है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close