विज्ञापन

राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी दोनों भागों में शुरू होगी मूसलाधार बारिश का दौर, जयपुर से जोधपुर तक एक हफ्ते नहीं मिलेगी राहत

एक बार फिर पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय होने जा रहा है. जबकि पश्चिमी राजस्थान के भी कई जिलों में भारि बारिश की संभावना जताई गई है.

राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी दोनों भागों में शुरू होगी मूसलाधार बारिश का दौर, जयपुर से जोधपुर तक एक हफ्ते नहीं मिलेगी राहत
राजस्थान में फिर मानसून होगा सक्रिय

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हाल ही में पश्चिमी क्षेत्रों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हुआ था. जिसके बाद कई जिलों में जमकर बारिश हुई थी. जबकि कुछ पूर्वी जिलों में बारिश से राहत दिखी थी. लेकिन अब एक बार फिर पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय होने जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में आगामी एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है.

जयपुर, भरतपुर से लेकर उदयपुर तक सभी जिलों में होगी बारिश

जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में आगामी एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है. उन्होंने बताया कि इस दौरान भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभागों के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है. उनके अनुसार कोटा, उदयपुर एवं जयपुर संभागों के जिलों में आगामी पांच-छह दिन कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

शर्मा के अनुसार दक्षिणी एवं पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभागों के कुछ भागों में 25-26 अगस्त के दौरान वर्षा तेज होने तथा कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.

जोधपुर बीकानेर में 26 अगस्त तक बारिश की संभावना

राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर एवं बीकानेर संभागों के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की एवं मध्यम बारिश होने की संभावना है. उनका कहना था कि 24 से 26 अगस्त के दौरान जोधपुर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. उनके मुताबिक बीकानेर संभाग के कुछ भागों में छुटपुट स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश की संभावना है.

राजस्थान में कहां कितनी हुई बारिश

केन्द्र के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य की राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई. बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों में सबसे अधिक 85 मिलीमीटर (मिमी) बारिश जयपुर तहसील में हुई. इसके अलावा धौलपुर के राजाखेड़ा में 78 मिलीमीटर, झालावाड़ के गंगधार में 65 मिमी, बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में 42 मिमी तथा चित्तौड़गढ़ के भोपाल सागर में 30 मिमी बारिश हुई.

बुधवार सुबह से शाम साढे पांच बजे तक बांरा के अंता में 40 मिलीमीटर, संगरिया और चित्तोडगढ में 35 मिलीमीटर, जोधपुर में 22.4 मिमी, कोटा में 17.6 मिमी, जयपुर में 15 मिमी, करौली में 12.5 मिमी, और भीलवाडा में 9.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.

केन्द्र के अनुसार बुधवार को राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया और बीती रात प्रमुख स्थानों पर तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ेंः रेगिस्तान में भारी बारिश के बाद बीसलपुर बांध में आया एक साल का पानी, जलस्तर हुआ 313.38 मीटर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल के 10वीं की छात्र की हुई मौत, कड़ी सुरक्षा के बावजूद निकल गया था बाहर
राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी दोनों भागों में शुरू होगी मूसलाधार बारिश का दौर, जयपुर से जोधपुर तक एक हफ्ते नहीं मिलेगी राहत
unborn girl child was found abandoned on Bharatpur jungles people said our hearts were broken
Next Article
भरतपुर के जंगलों में नवजात को लावारिस छोड़ गई कुमाता , चेहरा देख लोग बोले -कलेजा नहीं फटा
Close