विज्ञापन

राजस्थान में नगरीय निकायों में रिक्त पदों पर उपचुनाव की घोषणा, जानें पूरी डिटेल शेड्यूल

राजस्थान में 11 जिलों में नगर निकाय के रिक्त सदस्य, अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों पर उपचुनाव का ऐलान किया गया है. अब निर्वाचन क्षेत्रों में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है.

राजस्थान में नगरीय निकायों में रिक्त पदों पर उपचुनाव की घोषणा, जानें पूरी डिटेल शेड्यूल
राजस्थान नगर निकाय चुनाव

Rajasthan Nagar Nikay Chunav: राज्य निर्वाचन आयोग ने राजस्थान के नगरीय निकायों के विभिन्न रिक्त पदों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है. 11 जिलों में विभिन्न कारणों से रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव संचिता बिश्नोई ने उपचुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए दिशा निर्देश भी जारी किये हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव संचिता बिश्नोई ने बताया कि प्रदेश के 11 जिलों बारां, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, धौलपुर, जालेर, गंगापुर सिटी, कोटा, श्रीगंगानगर एवं अनूपगढ़ के कुल 12 नगर निकायों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्य के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव होंगे. सदस्य के लिए मतदान 5 सितंबर, अध्यक्ष के लिए मतदान 17 सितंबर और उपाध्यक्ष के लिए मतदान 18 सितंबर को कराए जाएंगे.

नगर निकाय सदस्य पद के लिए नामांकन और मतदान की तारीख

संचिता बिश्नोई ने बताया कि सदस्य पद के उपचुनाव के लिए मंगलवार को लोक सूचना जारी कर दी गई है. नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 24 अगस्त, शनिवार प्रातः 10:30 बजे से अपराह्न 3 बजे तक है. नामांकन पत्रों की संवीक्षा 27 अगस्त को सुबह 10:30 बजे  की जाएगी. वहीं 29 अगस्त, गुरुवार अपराह्न 3 बजे तक अभ्यर्थी अपना नाम वापस ले सकेंगे. चुनाव चिह्नों का आवंटन 30 अगस्त शुक्रवार को किया जाएगा. 5 सितंबर गुरुवार को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान किया जाएगा. वहीं 6 सितंबर शुक्रवार को सुबह 9 से मतगणना की जाएगी.

अध्यक्ष पद के लिए नामांकन और मतदान की तारीख

इसी प्रकार अध्यक्षीय पदों के लिए लोक सूचना सोमवार, 9 सितंबर को जारी की जाएगी. नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि मंगलवार, 10 सितंबर  सुबह 10:30 बजे से अपराह्न 3:00 बजे तक रहेगी. बुधवार, 11 सितंबर को सुबह 10:30 बजे से नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. गुरुवार 12 सितंबर अपराह्न 3:00 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. नाम वापसी के तुरंत बाद 12 सितंबर, गुरुवार को ही चुनाव चिह्नों का आवंटन किया जाएगा. मतदान 17 सितंबर मंगलवार को सुबह 10:00 बजे से अपराह्न 2:00 तक होगा तथा मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी.

उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन और मतदान की तारीख

उपाध्यक्षीय पदों के लिए निर्वाचन की तिथि 18 सितंबर, बुधवार निर्धारित की गई है. इस दिन सुबह 10 बजे बैठक शुरू की जाएगी. सुबह 11 बजे तक नामांकन पत्रों का प्रस्तुतीकरण, सुबह 11:30 से नामांकन पत्रों की संवीक्षा और अपराह्न 2 तक नाम वापसी की जा सकेगी. आवश्यक होने पर अपराह्न 2:30 बजे से 5 बजे तक मतदान होगा. मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान से भाजपा ने रवनीत सिंह बिट्टू को बनाया राज्यसभा उपचुनाव का उम्मीदवार, कल दाखिल करेंगे नामांकन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
राजस्थान में नगरीय निकायों में रिक्त पदों पर उपचुनाव की घोषणा, जानें पूरी डिटेल शेड्यूल
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close