विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan CM: कौन हैं अनीता भदेल जो बन सकती हैं राजस्थान की पहली दलित मुख्यमंत्री?

अनीता भदेल अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखती हैं. छत्तीसगढ़ में ST और मध्यप्रदेश में OBC समुदाय से मुख्यमंत्री बनाया गया है. ऐसे भाजपा राजस्थान में SC समुदाय को मुख्यमंत्री बना कर बड़ा दाव खेल सकती है. एक तो दलित और और दूसरी महिला यह उनके पक्ष को मजबूत करेगा.

Read Time: 3 min
Rajasthan CM: कौन हैं अनीता भदेल जो बन सकती हैं राजस्थान की पहली दलित मुख्यमंत्री?

Rajasthan New CM: राजस्थान को आज नया मुख्यमंत्री मिल जाएगा. आज शाम 4 बजे विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी. भाजपा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडे को पर्यवेक्षक बना के भेजा है. मुख्यमंत्री की घोषणा से पहले कई नाम सीएम के चहेरे के लिए मीडिया में तैर रहे हैं. उनमें से एक नाम काफी चर्चा बटोर रहा है, और वो है अजमेर दक्षिण से विधायक अनीता भदेल (Anita Bhadel) का.

कौन हैं अनीता भदेल?

अनीता भदेल अजेमर दक्षिण से चौथी बार विधायक बनी हैं.उन्होंने कांग्रेस की द्रोपदी कोली को करीब 4 हजार मतों से हराया है. वो वसुंधरा राजे की सरकार में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं. उन्हें पिछली वसुंधरा सरकार में बेस्ट विधायक का अवार्ड भी मिल चुका है. अनीता भदेल का परिवार राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ से जुड़ा रहा है. यह भी अनीता भदेल के पक्ष को अधिक मजबूत करता है. 

अनुसूचित जाति से आती हैं

भदेल अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखती हैं. छत्तीसगढ़ में ST और मध्यप्रदेश में OBC समुदाय से मुख्यमंत्री बनाया गया है. ऐसे भाजपा राजस्थान में SC समुदाय को मुख्यमंत्री बना कर बड़ा दाव खेल सकती है. एक तो दलित और और दूसरी महिला यह उनके पक्ष को मजबूत करेगा.

वसुंधरा की काट 'महिला मुख्यमंत्री'!

माना जाता है कि भाजपा आलाकमान वसुंधरा को मुख्यमंत्री नहीं बनाना चाहता है. हालांकि पार्टी अभी भी वसुंधरा के सीएम फेस की रेस में होने से इनकार नहीं कर रही है. ऐसे में एक महिला को मुख्यमंत्री बनाने से वसुंधरा का पक्ष कमजोर हो जाएगा. इससे भाजपा एक तीर से दो फायदे हासिल कर सकती है. उसके अलावा भदेल की साफ और स्वच्छ छवि है जो उनकी दावेदारी मजबूत करती है. 

ये भी पढ़ें:- 'सरप्राइज के लिए तैयार रहें', राजस्थान में नए सीएम के ऐलान से पहले बोले किरोड़ी लाल मीणा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close