विज्ञापन

Rajasthan Rain: ग्राउंड जीरो पर पहुंचे अफसर, आपदा प्रबंधन की बैठक में CM भजनलाल बोले- काम में कोताही पर होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक में भारी बारिश से उत्पन्न हुई स्थिति के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को कई निर्देश दिए. सीएम ने मीटिंग में साफ कहा कि काम में कोताही पर कार्रवाई होगी.

Rajasthan Rain: ग्राउंड जीरो पर पहुंचे अफसर, आपदा प्रबंधन की बैठक में CM भजनलाल बोले- काम में कोताही पर होगी कार्रवाई
आपदा प्रबंधन की बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते सीएम भजनलाल शर्मा.

Rajasthan Rain: राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हो गए है. राजधानी जयपुर में बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया है. इस बीच मंगलवार को सीएम भजनलाल शर्मा ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. जिसमें उन्होंने अधिकारियों को ग्राउंड जीरो पर पहुंच कर जायजा लें. साथ ही प्रगति रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय में भिजवाएं. 

मुख्यमंत्री आवास पर हुई मीटिंग

दरअसल मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर सीएम भजनलाल शर्मा ने भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति के संबंध में  उच्चाधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि भारी बारिश से जयपुर शहर की साफ-सफाई, ड्रेनेज, सीवरेज, क्षतिग्रस्त सड़कों सहित विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी जयपुर शहर का दौरा करें और मुख्यमंत्री कार्यालय में इसकी प्रगति रिपोर्ट भिजवायें. 

लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने में जुटे अधिकारी

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रभावित इलाकों में लोगों को तत्काल राहत पहुंचाई जाये. बचाव एवं राहत कार्यों में संवेदनशीलता के साथ काम करें.सीएम ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के सभी नालों एवं ड्रेनेज सिस्टम की नियमित सफाई की जाए ताकि बारिश के समय उनमें अवरोध ना उत्पन्न हो. 

नालों पर से सख्ती से हटाए अतिक्रमण

सीएम ने आगे कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कहीं पर भी जलभराव जैसी स्थिति उत्पन्न ना हो. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नालों पर हो रहे अतिक्रमण को सख्ती से हटाया जाए. उन्होंने बैठक में स्पष्ट कहा कि अपनी जिम्मेदारी से कोताही बरतने वाले प्रत्येक कार्मिक पर सख्ती से कार्यवाही की जाएगी.  

मुख्यमंत्री ने जयपुर विकास प्राधिकरण और नगर निगम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपस में समन्वय के साथ काम कर टूटी हुई सड़कों की मरम्मत 

सड़क के गड्डों को भरने पर विशेष ध्यान दें, जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके. उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन परिस्थितियों में अलर्ट मोड पर काम करते हुए किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए सभी प्रकार की तैयारियां रखें. 

हर 10 दिन में विभाग बैठक लेंः सीएम भजनलाल

उन्होंने कहा कि जयपुर शहर की साफ-सफाई, ड्रेनेज, सीवरेज, जलभराव सहित विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए हर 10 दिन में संबंधित विभाग बैठक लें. सीएम ने शहर में ट्रांसफार्मरों के खुले तारों पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिकारियों को आज ही मौका मुआयना कर सभी ट्रांसफार्मर के रख-रखाव के निर्देश दिये जिससे किसी भी तरह की दुर्घटना ना हो. 

दुर्घटना वाले क्षेत्रों में साइन बोर्ड लगाकर पुलिस हो तैनात

उन्होंने कहा कि एक ऐसा सिस्टम विकसित किया जाये जिससे प्लेटफार्म बनाकर उस पर ट्रांसफार्मर लगाया जाये. उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि दुर्घटना के खतरे वाले क्षेत्रों में साइन बोर्ड लगाकर पुलिसकर्मी तैनात किए जाएं. उन्होंने संबंधित विभागों को 24X7 कंट्रोल रूम संचालित करने के निर्देश दिए. साथ ही, वहां आ रही प्रत्येक समस्या पर हुई कार्यवाही की जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय में भी भेजने के निर्देश दिए.

जयपुर में ड्रेनेज सिस्टम के लिए बनाए मास्टर प्लान

मुख्यमंत्री ने कहा कि जयपुर में पानी निकासी की व्यवस्था को प्रभावी एवं सुदृढ़ बनाने के लिए भविष्य को देखते हुए कार्ययोजना बनायी जाये. उन्होंने कहा कि इस तरह कि समस्याओं के समाधान के लिए शहर का सीवरेज का मास्टर प्लान बनाया जाए, जिससे दीर्घकालीन समय में जलभराव जैसी चुनौतियों का बेहतर तरीके से निपटान किया जा सके. मुख्यमंत्री ने बाधित पेयजल की सप्लाई को समय पर दुरूस्त करने, जलभराव के खतरों के बारे में जनता को जागरूक करने, आपातकालीन सेवाओं को मजबूत करने सहित विभिन्न पहलुओं पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में क्यों हो रही असामान्य बारिश? जल पुरुष राजेंद्र सिंह ने बताए कारण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर के राजकीय अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर टीना डाबी के संज्ञान में आने पर कार्रवाई
Rajasthan Rain: ग्राउंड जीरो पर पहुंचे अफसर, आपदा प्रबंधन की बैठक में CM भजनलाल बोले- काम में कोताही पर होगी कार्रवाई
Thakur ji procession started from Raghunath temple of Banswara district, Jaljhulani Gyaras celebrated since 1100 years
Next Article
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
Close