विज्ञापन
Story ProgressBack

खेत-खलिहान, गांव-शहर सब डूबे, भारी बारिश से राजस्थान के इस जिले की हालत पस्त, किसान दूसरी चिंता से परेशान

Rajasthan Rain: शहर से लेकर गांवों तक पानी ही पानी... आलम यह कि कई मोहल्लों में लोगों के बिस्तर के नीचे तक पानी पहुंच चुका है. राजस्थान में बीते कुछ दिनों से जारी भारी बारिश से प्रदेश के इस जिले में जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है.

खेत-खलिहान, गांव-शहर सब डूबे, भारी बारिश से राजस्थान के इस जिले की हालत पस्त, किसान दूसरी चिंता से परेशान
भारी बारिश के कारण जलजमाव के बीच से गुजरते बच्चे और शहर पर सड़कों पर जमा पानी.

Heavy Rainfall in Rajasthan: राजस्थान के कई जिलों में बीते कुछ दिनों लगातार भारी बारिश हो रही है. इससे कई जिलों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बात धौलपुर की करें तो यहां 26 जून से शुरू हुई बारिश ने लोगों को बेहाल कर दिया है. धौलपुर शहर से लेकर गांवों तक जल भराव के हालात पैदा हो गए हैं. शहर के प्रमुख बाजार गली मोहल्ले समेत ग्रामीण अंचल में बरसात ने लोगों को परेशानी में खड़ा कर दिया है. हर तरफ जल भराव के हालात बन गए हैं. स्कूल जाने वाले नोनिहाल भी घुटनों तक पानी में निकल कर स्कूल पहुंच रहे हैं. रुक रुक कर हो रही बारिश ने शासन और प्रशासन के सिस्टम की भी पोल खोल कर रख दी है.

26 जून से धौलपुर में लगातार हो रही बारिश

26 जून 2024 से जिले में मानसून ने ऐसी दस्तक दी है कि जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्र पानी-पानी हो गया है. 26 जून को पहली जिले में जोरदार बारिश हुई थी. इसके बाद 28 जून 29 जून एवं 3 जुलाई से लेकर 6 जुलाई तक लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मानसूनी बरसात ने लोगों को परेशानी में खड़ा कर दिया है. 

शहर के इन इलाकों में जलजमाव

धौलपुर शहर की जगदंबा कॉलोनी, अयोध्या कुंज,हुंडवाल नगर, दारा सिंह नगर, पुलिस लाइन समेत शहर के हरदेव नगर, अस्पताल मार्ग, जगन तिराहा ,नगर परिषद मार्ग आदि पर लोगों का नारकीय जीवन बन दिया है. चारों तरफ जल भराव से शहर बासियो में नगर परिषद प्रशासन के खिलाफ आक्रोश देखा जा रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर परिषद द्वारा बरसात से पूर्व नाले एवं नालियों की सफाई नहीं कराई गई थी. 

धौलपुर में भारी बारिश के कारण शहर की सड़कों पर जमा पानी.

धौलपुर में भारी बारिश के कारण शहर की सड़कों पर जमा पानी.

लोगों में नगर परिषद के खिलाफ गुस्सा

नाले बंद होने की वजह से बरसाती पानी की निकासी नहीं हो रही है. बरसाती पानी शहर के प्रमुख बाजार एवं कॉलोनियों में जमा हो रहा है. शहर वासियों को रास्ता निकालना भी मुश्किल हो रहा है. करीब एक दर्जन कॉलोनी जल भराव की चपेट में आ चुकी है. महिला पुरुष एवं बच्चे पानी मे गिर कर घायल हो रहे हैं. नगर परिषद के खिलाफ लोगों में रोष देखा जा रहा है.

मनिया कस्बे में हालात बेकाबू

बरसाती पानी से मनिया कस्बे में हालात बेकाबू हो रही है. पानी निकासी का नाला बंद होने के कारण हाईवे पर पानी जमा हो रहा है. दुकान एवं घरों में पानी घुसने तक की नौबत आ गई है. हाईवे पर जल भराव होने से वाहन चालक भी दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं. लोगों का रास्ता निकालना मुश्किल हो रहा है. लगातार हो रही बारिश ने मनिया कस्बे को पानी पानी कर दिया है.

गांवों में जलजमाव के बीच गुजरते बच्चे.

गांवों में जलजमाव के बीच गुजरते बच्चे.

स्कूल पानी से घिरा, जान जोखिम में डाल निकल रहे बच्चे

बसेड़ी उपखंड के मई गांव का सरकारी स्कूल चारों तरफ से पानी से घिर चुका है. छोटे-छोटे नौनिहाल बच्चे कमर तक पानी में घुसकर स्कूल पहुंच रहे हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि पानी निकासी का रास्ता नहीं होने के कारण गांव में जल भराव के हालात बन गए हैं. सबसे अधिक समस्या स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए खड़ी हो गई है. घुटना एवं कमर तक पानी में घुसकर बच्चे स्कूल पहुंच रहे हैं. बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरा देखा जा रहा है.

किसान परेशान- फसल बुवाई बिछड़ रही

लगातार हो रही बरसात से खरीफ फसल की बुवाई पिछड़ रही है. 26 जून से शुरू हुई बरसात एक दो दिन रुकने के बाद लगातार हो रही है. खेत तालाब के रूप में तब्दील हो गए हैं. खेतों में पानी भरने से किसान बुवाई करने से पिछड़ रहे हैं. किसान सांवलिया कुशवाहा ने बताया बरसात थमने के बाद ही बुवाई शुरू की जा सकती है. वर्तमान समय में खेत तालाब के रूप में बदल गए हैं. बुवाई के अनुकूल खेती पानी सूखने पर होती है. ऐसे में बाजार, दलहन, तिलहन, ग्वार, ज्वार, मक्का आदि जितनी भी खरीफ की फैसले हैं, उनकी बुवाई पिछड़ रही है. जिससे किसानों के लिए चिंता बढ़ती जा रही है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में मूसलाधार बारिश से सड़कें जलमग्न, जानिए अगले 4 दिनों का मौसम अपडेट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan Somwar 2024: सावन में इस बार अद्भुत संयोग, इस मंत्र के जाप दूर होंगे सारे दुख
खेत-खलिहान, गांव-शहर सब डूबे, भारी बारिश से राजस्थान के इस जिले की हालत पस्त, किसान दूसरी चिंता से परेशान
Bhilwara: Businessman kidnapped and ransom demanded of Rs 45 lakh, police rescued him after 8 hours
Next Article
भीलवाड़ा: व्यापारी को किडनैप कर 45 लाख की मांगी फिरौती, रातभर चले सर्च अभियान के बाद छुड़ाया
Close
;