विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के लोगों को 30 जून तक करना होगा यह काम, वरना नहीं मिलेगा सरकारी लाभ

राजस्थान में सरकारी राशन पानेवालों की संख्या काफी अधिक है. ऐसे में राशन कार्ड धारकों का आधार कार्ड प्रमाणीकरण के साथ E-KYC करना जरूरी है.

राजस्थान के लोगों को 30 जून तक करना होगा यह काम, वरना नहीं मिलेगा सरकारी लाभ

Ration Card KYC: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जिन पात्र लोगों का चयन इसके लिए हुआ है उन्हें राशन दी जाती है. लेकिन अब यह 30 जून को बंद हो सकता है. अगर इस योजना के पात्र लाभार्थियों ने E-KYC नहीं करवाया है. आपको बता दें, सुप्रीम कोर्ट के पारित निर्णय के बाद सभी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पात्र लाभार्थियों को ई-केवाईसी करने के आदेश जारी किए गए हैं. ऐसे में सभी लाभार्थियों को E-KYC करवाना होगा. वरना उन्हें राशन नहीं दिया जाएगा. 

राजस्थान में सरकारी राशन पानेवालों की संख्या काफी अधिक है. ऐसे में राशन कार्ड धारकों का आधार कार्ड प्रमाणीकरण के साथ E-KYC करना जरूरी है. अगर KYC प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो अगले महीने राशन लाभ नहीं मिल पाएगा. E-KYC प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त है. इसके लिए लाभार्थी नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर जाकर केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं.

क्यों किया जाता है KYC

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत खाद्य एवं रसद विभआग की ओर से E-KYC के बारे में कहा गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि केवाईसी प्रक्रिया के द्वारा राशन कार्ड धारकों की स्थिति देखी जाती है. उनके नामों को अपडेट किया जाता है. क्योंकि किसी राशन कार्ड धारक की मृत्यु हो गई हो तो उनके ऐवज में किसी को लाभ नहीं दिया जाएगा. या फिर शादी होने की स्थिति में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन का लाभ नहीं मिलता है. राशन कार्ड पर जितने सदस्यों का नाम दर्ज है तो उन सभी को केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करानी होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे की जाती है E-KYC की प्रक्रिया

राशन कार्ड E-KYC की प्रक्रिया बेहद ही आसान है. यह पूरी तरह से निशुल्क किया जाता है. हालांकि इसके लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए. आधार कार्ड में जो बायोमैट्रिक दर्ज करवाया गया है. उसी के हिसाब से राशन कार्ड भी अपडेट किया जाता है. इसलिए आपको केवाईसी से पहले आधार अपडेट करवाना होगा. इसके बाद आप किसी नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर जाकर अपना E-KYC करवा सकते हैं.

बता दें राजस्थान के डूंगरपुर से खबर आई है कि डूंगरपुर जिले में अभी तक 66 फीसदी परिवारों ने अपनी केवाईसी करवा ली है.वहीं 34 फीसदी परिवारों का ई-केवाईसी करवाना शेष है. जबकि प्रदेश में 56.23 फीसदी परिवारों ने ई-केवाईसी करवा ली है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में जून महीने के आखिरी दो दिन Dry Day घोषित, नहीं बिकेगी 48 घंटे शराब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RPS Rule Amendment: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, पुलिस सेवा में OBC को मिलने वाली 5 साल की छूट खत्म
राजस्थान के लोगों को 30 जून तक करना होगा यह काम, वरना नहीं मिलेगा सरकारी लाभ
RPSC will conduct RAS main exam for two days, know when and where to get the admit card, what is the strict guideline
Next Article
RPSC दो दिन आयोजित करेगी RAS मुख्य परीक्षा, जानें कब और कहां मिलेगा एडमिट कार्ड, क्या है सख्त गाइडलाइन
Close
;