विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

कोटा में राज्य का दूसरा पासपोर्ट ऑफिस हुआ चालू, 15 जिलों के लोगों को नहीं जाना होगा जयपुर

राजस्थान में पासपोर्ट बनवाना अब और आसान हो गया है. राज्य का दूसरा पासपोर्ट ऑफिस कोटा में खुल गया है. शुक्रवार को इसका विधिवत उद्घाटन किया गया. कोटा और आस-पास के 15 जिलों के लोगों को अब पासपोर्ट बनवाने के लिए जयपुर नहीं जाना होगा.

Read Time: 3 min
कोटा में राज्य का दूसरा पासपोर्ट ऑफिस हुआ चालू, 15 जिलों के लोगों को नहीं जाना होगा जयपुर
कोटा में पासपोर्ट ऑफिस का उद्घाटन करते केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री सहित अन्य.

Kota Passport Office: विदेश जाने वाले लोगों के लिए एक बड़ी गुडन्यूज है. राजस्थान के वैसे लोग जो विदेश जाना चाहते हो और वो अपना पासपोर्ट बनवाना चाह रहे हैं तो उन्हें बड़ा लाभ मिलने जा रहा है. दरअसल राजस्थान में दूसरा पासपोर्ट ऑफिस खुल गया है. इससे प्रदेश के 15 जिलों के लोगों को पासपोर्ट के लिए जयपुर का चक्कर नहीं लगाना होगा. प्रदेश का दूसरा पासपोर्ट ऑफिस कोचिंग सिटी कोटा में खुल गया है. कोटा में पासपोर्ट केंद्र के शुरुआत के साथ ही राजस्थान के दक्षिण व दक्षिणी पूर्वी क्षेत्र के लोगों को अब जल्द पासपोर्ट उपलब्ध हो सकेंगे.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा को यह पासपोर्ट कार्यालय की सौगात मिली है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने शुक्रवार को कोट पहुंचकर पासपोर्ट कार्यालय का उद्घाटन किया. प्रदेश में अब जयपुर के बाद कोटा में दूसरा वह देश का 37 वां पासपोर्ट कार्यालय यह बन गया है.
 

इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार प्रयास किया जा रहे हैं कि पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आमजन को सुगमता हो. इसके लिए पासपोर्ट कार्यालय को नजदीकी क्षेत्र में खोला जा रहा है.

2014 से पहले 77 पासपोर्ट केंद्र थे, अब 500 केंद्रः मंत्री

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि साल 2014 से पहले देश में सिर्फ 77 पासपोर्ट केंद्र थे. जिससे पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया धीमी थी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पासपोर्ट की प्रक्रिया को आसान करने की पहल करते हुए पासपोर्ट केद्रों में इजाफा किया. अब देश में 500 पासपोर्ट केंद्र हैं. देश में हर व्यक्ति जो काम के सिलसिले,पढ़ाई, व अन्य कारणों से विदेश जाना चाहता है. उनको आसानी से पासपोर्ट की सुविधा मिलने लगी है.

तकनीकी कारणों से उद्घाटन में नहीं जुड़ सके स्पीकर

उद्घाटन समारोह में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को भी वर्चुअल जुड़ना था. लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से वो जुड़ नहीं सके. उद्घाटन के मौके पर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, विधायक संदीप शर्मा, मदन दिलावर, चंद्रकांता मेघवाल, कल्पना देवी, अशोक डोगरा पूर्व विधायक हीरालाल नागर सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. 

15 जिलों के लोगों को होगा फ़ायदा
कोटा में पासपोर्ट कार्यालय शुरू होने से अब बूंदी, बारां, झालावाड़, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा तथा नवगठित शाहपुरा, गंगापुर सिटी व सलूम्बर जिले के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए जयपुर नहीं जाना होगा. 

कोटा पासपोर्ट ऑफिस से अभिषेक को मिला पहला पासपोर्ट 
कोटा ने नवनिर्मित पासपोर्ट ऑफिस से कोटा निवासी अभिषेक खींची ने पहला पासपोर्ट बनवाया. अभिषेक ने कहा कि उसे बाहर जाने के  पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगी. इसलिए एप्लाई किया था। सारा प्रोसेस सरल है, दो तीन दिन में सभी प्रक्रिया पूरी हो गई.

यह भी पढ़ें - राज्य का दूसरा पासपोर्ट कार्यालय कोटा में, स्पीकर ओम बिरला कल करेंगे उद्घाटन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close