विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

राज्य का दूसरा पासपोर्ट कार्यालय कोटा में, स्पीकर ओम बिरला कल करेंगे उद्घाटन

कोटा में रोड नम्बर दो पर बीएसएनएल के भवन पर 8250 वर्गफीट क्षेत्र में पूर्ण पासपोर्ट कार्यालय का निर्माण पूरा हो गया है. इनमें पासपोर्ट सेवा प्रदाता कम्पनी टाटा कंसल्टेंसी लि.(TCS) और क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के कर्मचारी और अधिकारी बैठेंगे.

Read Time: 3 min
राज्य का दूसरा पासपोर्ट कार्यालय कोटा में, स्पीकर ओम बिरला कल करेंगे उद्घाटन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है. स्पीकर बिरला और विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन शुक्रवार को कोटा में प्रदेश के दूसरे पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ करेंगे. अब कोटा में ही पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. स्पीकर बिरला के सांसद के रूप में प्रथम कार्यकाल के दौरान नयापुरा पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ हुआ था. इससे कोटा में पासपोर्ट एप्लिकेशन स्वीकार करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई थी. परन्तु इसके पूरी सुविधा युक्त पासपोर्ट कार्यालय नहीं होने से नए पासपोर्ट जयपुर से जारी होते थे, जिसमें काफी समय लगता था. इसके अलावा यहां तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सुविधा भी उपलब्ध नहीं थी. अपने दूसरे कार्यकाल के प्रारंभ से ही स्पीकर बिरला ने कोटा में पूर्ण पासपोर्ट कार्यालय की स्थापना के प्रयास प्रारंभ कर दिए थे.

प्रदेश का दूसरा और देश का 37 वां पासपोर्ट कार्यालय

विदेश मंत्रालय ने जयपुर के बाद कोटा में प्रदेश का दूसरा और देश के 37वां पासपोर्ट कार्यालय प्रारंभ करने की स्वीकृति जारी कर दी थी. अब शुक्रवार सुबह 11 बजे इसका उद्घाटन होने के बाद स्थानीय स्तर पर पासपोर्ट जारी होना प्रारंभ हो जाएंगे. उद्घाटन कार्यक्रम के बाद स्पीकर बिरला और विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन करियर पॉइंट ऑडिटोरियम में आयोजित सभा को संबोधित करेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV


पासपोर्ट कार्यालय से यह मिलेगा लाभ
अब कोटा में ही तत्काल पासपोर्ट बन सकेंगे. साधारण पासपोर्ट बाब जल्दी ही जारी किये जा सकेंगे. स्थानीय स्तर पर वरिष्ठ और सक्षम अधिकारियों की उपलब्धता से समस्याओं का तत्काल समाधान भी हो सकेगा. इससे पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया सरल और त्वरित होगी.

15 जिले के लोगों को होगी धन-समय की बचत
पूर्ण पासपोर्ट कार्यालय होने के कारण बूंदी, बारां, झालावाड़, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा और नवगठित शाहपुरा, गंगापुर सिटी एवं सलूम्बर जिले के लोगों के लिए कोटा अब सबसे नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय होगा. पहले यहां के नागरिकों को पासपोर्ट के लिए जयपुर जाना पड़ता था, लेकिन कोटा की दूरी कम होने के कारण अब उनके धन और समय की बचत होगी.

यह भी पढ़ें - कोटा-सवाई माधोपुर के बीच मेमू ट्रेन की शुरुआत, लोकसभा अध्यक्ष ने दिखाई हरी झंडी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close