विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: ऑनलाइन डेटा चोरी कर विदेशों में बेच दिया 4500 GB डेटा, टेलीग्राम का करता था इस्तेमाल

एसपी के अनुसार आरोपी अमित डेटा विदेशो में बेच रहा था. डेटा बेचने के बदले में किप्टो करेंसी मे अपना भुगतान करवाता था. जिसे बाईनेंस के माध्यम से भारतीय रूपये के रूप मे ट्रान्सफर करता था. अब तक आरोपी द्वारा डैटा बेचान कर करीब 111000 रूपये की राशी का लेनदेन पाया गया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan: ऑनलाइन डेटा चोरी कर विदेशों में बेच दिया 4500 GB डेटा, टेलीग्राम का करता था इस्तेमाल
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

Cyber Crime: श्रीगंगानगर पुलिस ने एक बड़ी कार्यवाही करते हुए एक युवक को गिरफ्तार किया है. यह युवक विभिन्न सरकारी और निजी संस्थाओं का ऑनलाइन डेटा चुरा कर विदेशो में बेचने का काम करता था. आरोपी के पास 4500 जीबी डाटा बरामद हुआ है. फिलहाल पुलिस आरोपी युवक से पूछताछ कर रही है.श्रीगंगानगर एसपी गौरव यादव ने बताया कि यह कार्यवाही जिले के श्रीकरणपुर थाना इलाके के गांव 49 F में की गई.

पुलिस को विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि पुलिस थाना श्रीकरणपुर क्षेत्र मे साइबर थ्रेट एक्टर है ,जो कि डार्क वेब के मल्टीपल प्लेटफार्म पर व टेलीग्राम चैनल पर एक्टिव है और विभिन्न सार्वजनिक और निजी संस्थाओं और भारत सरकार से जुड़ी संस्थाओं का डेटा ऑनलाईन चुराकर विदेशों में बेच रहा है.

डार्क वेब के मल्टीपल प्लेटफार्म पर एक्टिव है आरोपी 

ऐसे में श्रीकरणपुर सीओ सुधा पालावत के निर्देशन में एक टीम का गठन किया गया और इस टीम द्वारा आरोपी अमित पुत्र नसीबचंद निवासी 49 एफ को मोबाईल फोन पर टेलीग्राम चैनल से विभिन्न सार्वजनिक, निजी संस्थाओ और भारत सरकार से जुड़ी संस्थाओं का डेटा व आधार कार्ड पैन कार्ड, बेकिंग डाटा, (एचडीएफसी बैंक, महिन्द्रा कोटक बैंक) व विदेशी सरकारों का डाटा गैरकानूनी तरीके से ऑनलाईन चोरी कर बेचते हुए गिरफ्तार किया गया. 

आरोपी से उपकरण भी बरामद 

एसपी गौरव यादव ने बताया कि आरोपी के कब्जे से 3 मोबाइल फोन, एक लेपटॉप, 1 कम्पयुटर, 2 पेनड्राईव, 5 हार्डडिस्क व 4 एसएसडी बरामद किये, जिसमें आरोपी द्वारा करीब 4500 जीबी डाटा स्टोरेज किया गया था. इसके अलावा यु.एस.ए का 90 मिलियन सिटीजन डाटा, मोविकिक का डाटा बरामद किया है. उन्होंने बताया कि आरोपी टेलीग्राम चैनल से गैर कानुनी तरीके से ऑनलाईन डाटा चोरी कर रहा था व साईबर क्राइम मे एक्टिव था.

किप्टो करेंसी में करवाता था भुगतान 

एसपी के अनुसार आरोपी अमित डेटा विदेशो में बेच रहा था. डेटा बेचने के बदले में किप्टो करेंसी मे अपना भुगतान करवाता था. जिसे बाईनेंस के माध्यम से भारतीय रुपए के रूप मे ट्रान्सफर करता था. अब तक आरोपी द्वारा डेटा बेच कर करीब 111000 रुपए की राशी का लेनदेन पाया गया है. आ

रोपी द्वारा आधार कार्ड, पेन कार्ड का डेटा देश विदेशो मे टेलीग्राम चैनल व डार्क वेब के माध्यम से बेचा जा रहा था.  आरोपी के पास इस्लामिक स्टेट, तालिबान, चाईना, यु.एस. ए का सीटीजन डेटा भी पाया गया है. आरोपी से बरामद डेटा के सम्बंध मे फिलहाल पुलिस पूछताछ में जुटी हुई है.

ये भी पढ़ें-जब बुलेट की रफ्तार में ई-रिक्शा चलाकर भागा गैस सिलेंडर चोर, वायरल हो रहा चेजिंग वीडियो

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close