विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

बारिश के बाद बांसबाड़ा में खोले गए माही बांध के सभी 16 गेट, कोटा में चंबल नदी की पुलिया पर आया पानी

Rajasthan Weather: बीते तीन-चार दिनों से राजस्थान के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है. इससे लोगों को गर्मी से तो निजात मिली है लेकिन कई जगह बाढ़ जैसे हालात भी हो गए है. शनिवार को बारिश और एमपी से आ रहे पानी के बाद बांसवाड़ा जिले के माही बांध के सभी 16 गेट खोल दिए गए.

Read Time: 5 min
बारिश के बाद बांसबाड़ा में खोले गए माही बांध के सभी 16 गेट, कोटा में चंबल नदी की पुलिया पर आया पानी
राजस्थान में बारिश और पड़ोसी राज्यों से पानी की आवक के बाद खोले गए माही बांध के सभी 16 गेट.

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है. राजधानी जयपुर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर, धौलपुर, बांसवाड़ा सहित कई जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी है. इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है. सूख रही फसलों को भी नई जान मिली है. लेकिन कई जगह बाढ़ जैसे हालात भी हो गए है. शनिवार को बारिश और एमपी से आ रहे पानी के बाद बांसवाड़ा जिले के माही बांध के सभी 16 गेट खोल दिए गए. कोटा में चंबल नदी की पुलिया पर तीन से चार फुट तक पानी आ गया है. इससे वहां आवाजाही प्रवाहित हो रही है. धौलपुर में मूसलाधार बारिश के बाद पटरी धंसने के कारण रेल परिचालन पहले से ही प्रभावित है. इधर गंगानगर, बांसवाड़ा, झालावाड़ समेत कई जिलों में कल देर से रात तेज बारिश हो रही है.
 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बांसवाड़ा-झालावाड़ के कुछ शहरों में 4 इंच और गंगानगर में 4 इंच से ज्यादा पानी गिरने से खेतों में कटी रखी फसलें खराब हो गईं.

राजस्थान के सबसे बड़े बांधों में शामिल है माही बांध
इधर बांसवाड़ा जिले में मानसून की सक्रियता और मध्यप्रदेश से पानी की लगातार आवक पर माही बांध के सभी 16 गेट खोल दिए गए. माही बांध की गिनती प्रदेश के सबसे बड़े बांधों में होती है. शनिवार सुबह पहले इस बांध के 10 गेट खोले गए. लेकिन कुछ देर बाद सभी 16 गेट खोल दिए गए.
 
गेट खोले जाने के बाद माही बांध पर पहुंच रहे लोग

माही बांध के गेट खोले जाने के बाद यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचने लगे. यहां भीड़ उमडने के मद्देनजर पुलिस सुरक्षा के लिहाज से विशेष बंदोबस्त किए गए हैं. बताया गया कि पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश से माही, एराव और सहायक नदियों के पानी की आवक बनी रही. ऐसे में दो लाख क्यूसेक की दर से पानी की आवक पर गेट खोले. वहीं पानी की आवक को देखते हुए 50 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है.

गौरतलब है कि माही बांध की कुल भराव क्षमता 281. 50 मीटर है इसके मुकाबले वर्तमान में माही बांध में 280 . 60 मीटर पानी है और तेज पानी की आवक को देखते हुए पहले ही 50000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है.

माही बांध के अभियंता ने दी यह जानकारी
माही प्रशासन सहायक अभियंता विजजेश कुमार ने बताया कि जैसे-जैसे पानी की आवश्यकता होगी वैसे-वैसे माही बांध के और भी गेट खोलकर पानी की निकासी की जाएगी. वहीं उन्होंने बताया कि अधिक पानी की संभावना को देखते हुए इससे बिजली उत्पादन के लिए पानी देने के लिए भी उच्च अधिकारियों से आवश्यक दिशा निर्देश मांगे जा रहे हैं.

राजस्थान में बारिश की चेतावनी जारी
दूसरी ओर मौसम वैज्ञानिक ने आज और कल राज्य के 5 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है कि इन जिलों में खुले में रखी फसलों को किसी सुरक्षित जगहों पर ले जाए. बात पिछले 24 घंटे की करें तो बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के केसरपुरा में 146MM हुई. 

कोटा में चंबल नदी की पुलिया पर आया पानी, परिचालन प्रभावित

दूसरी ओर कोटा के इटावा क्षेत्र में बारिश का दौर जारी है. यहां लगातार हो रही बारिश के कारण चंबल नदी की झरेर पुलिया पर पानी आ गया है.  पुलिया पर तीन फीट की तक पानी जमा होने की बात कही जा रही है. ऐसे में खातोली सवाईमाधोपुर दौसा दिल्ली मार्ग पर परिचालन प्रभावित हो रहा है. मालूम हो कि इटावा उपखण्ड क्षेत्र में दो दिन से झमाझम बारिश का दौर जारी है. साथ ही एमपी में हो रही बारिश से हाड़ौती की चम्बल,पार्वती कालीसिंध नदियों का जलस्तर बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में फिर सक्रिय हुआ मानसून, कई जिलों में बारिश, IMD ने बताया आगे कैसा रहेगा मौसम
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close