विज्ञापन

Rajasthan Weather: मानसून ट्रफ लाइन ने बदला रास्ता, कोटा, उदयपुर समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan weather Today: इस समय मानसून की 'ट्रफ लाइन' जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है. इसके कारण 19 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

Rajasthan Weather: मानसून ट्रफ लाइन ने बदला रास्ता,  कोटा, उदयपुर समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
राजस्थान में भारी बारिश

Rajasthan Rain: राजस्थान में भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. राज्य के पूर्वी हिस्से में मानसून के फिर सक्रिय होने से कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. इस समय मानसून की 'ट्रफ लाइन' (Monsoon Trough Line) जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है. इसके कारण 19 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

पिछले 24 घंटों में राज्य का तापमान 

पिछले 24 घंटों के अंदर राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा टोंक और उदयपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. 15 जुलाई से पूर्वी राजस्थान (Eastern Rajasthan) में मानसून (Monsoon)सक्रिय होने के कारण राज्य में सबसे अधिक बारिश टोंक में 89 मिमी, उदयपुर के भींडर में 73 मिमी तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर के गिदा में 30 मिमी दर्ज की गई है. इसके साथ ही अगर पिछले 24 घंटों में राज्य के तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान जैसलमेर में 41.3 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान जैसलमेर में 30.5 डिग्री दर्ज किया गया है.

अगले 4 से 5 दिनों के लिए मौसम का अपडेट

इसके साथ ही मौसम केंद्र जयपुर (IMD, Jaipur) ने कहा है कि 19 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक और नया कम दबाव वाला पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से अगले 4-5 दिन तक पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों पर मानसून सक्रिय रहने की संभावना है. साथ ही इस दौरान कोटा, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं 17-18 जुलाई से कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके अलावा आगामी दिनों में पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. वहीं 17-19 जुलाई के दौरान जोधपुर और बीकानेर संभाग में कई स्थानों पर बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी और 18 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में 16 जुलाई से मानसून हो रहा सक्रिय, इस हफ्ते कहां-कहां होगी मूसलाधार बारिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
उदयपुर के बाद बांसवाड़ा में होने वाला था चाकू कांड, शिक्षकों ने ऐसे समय पर पकड़ा
Rajasthan Weather: मानसून ट्रफ लाइन ने बदला रास्ता,  कोटा, उदयपुर समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
Agniveer Recruitment 2024 army reached to lohagarh bharatpur ground due to negligence of administration they took charge drain out flood water before recruitment
Next Article
अग्निवीर भर्ती 2024: प्रशासन की लापरवाही से बिगड़े हालात में जवानों ने संभाला मोर्चा, भर्ती से पहले बाढ़ का पानी निकालने पहुंची सेना
Close
;