विज्ञापन
Story ProgressBack

जयपुर सहित राजस्थान के कई जिलों में आंधी-बारिश, सीकर में दीवार गिरने से महिला की मौत, बेटा घायल

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदला है. जयपुर, सीकर, झूंझुनूं, राजसमंद सहित कई जिलों में आंधी-बारिश से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है. इस बीच आंधी-बारिश के कारण कुछ जगहों पर पेड़, पोल और टावर गिरने की घटनाएं भी सामने आई है.

Read Time: 4 mins
जयपुर सहित राजस्थान के कई जिलों में आंधी-बारिश, सीकर में दीवार गिरने से महिला की मौत, बेटा घायल
Rajasthan Rain: राजस्थान के राजसमंद जिले में शुक्रवार दोपहर बाद हुई तेज बारिश.

Rajasthan Weather Update: आखिरकार राजस्थान के लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली. शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदला. आंधी के साथ बारिश शुरू हुई. जिससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली. राजधानी जयपुर में भी दोपहर बाद बारिश हुई. इसके अलावा सीकर, झूंझुनूं, राजसमंद में बारिश हुई. वहीं दौसा, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर के कुछ इलाकों में तेज धूलभरी आंधी भी चली. इससे कई जगहों से बिजली के खंभे, पेड़ और टावर गिरने घटनाएं भी सामने आई. इधर मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो आने वाले दो दिन तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा. 10 जून को भी कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश हो सकती है. 

जयपुर में सामान्य बारिश, राजसमंद में मूसराधार बारिश

राजधानी जयपुर में दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदला. जयपुर के कई इलाकों में तेज बारिश शुरू हुई. जिससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली.  दूसरी ओर राजसमंद में भी शुक्रवार दोपहर बाद तेज बारिश हुई. यहां तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हुई.

बारिश और तेज हवा के चलते दुकानों पर लगे टीन शेड के बाहर रखें पत्रे उड़ गए. जिलेभर मे तेज बारिश और हवाओं के साथ ओले गिरने की भी सूचना है. कृषि विभाग के अनुसार खेतों में खड़ी फसल नहीं होने से खराबे की संभावना नहीं है. कई दिनों से गर्मी झेल रहे लोगों को इस बारिश से राहत जरूर मिली है. 

सीकर में दीवार गिरने से मां की मौत, बेटा घायल

सीकर में आज दोपहर चली तेज हवाओं और आंधी से तापमान को कम हुआ. लेकिन यहां आंधी-बारिश के बीच दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई. जबकि उनका बेटा घायल हो गया. मिली जानकारी के अनुसार सीकर में दीवार गिरने से मनोहर कंवर नामक महिला की मौत हुई. वहीं मृतक महिला का बेटा जय सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल का एसके अस्पताल में इलाज चल रहा है. घटना सीकर के धोद थाना इलाके के कासली गांव का है.

कोटा में तेज हवाओं के साथ आई बारिश 

कोटा में भी आज भीषण गर्मी का दौर दिन भर चलने के बाद शाम होते-होते मौसम का मिजाज बदला और कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. कोटा शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के कई इलाकों में बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई वहीं लोगों को गर्मी से भी राहत मिली.

इधर कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी शहर में बरसाती नालों की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने निकले. निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि 15 जून से पहले सभी नालों की सफाई एवं मलबा हटाने का कार्य पूर्ण कर लें.

जिला कलक्टर ने दादाबाड़ी बड़े चौराहा स्थित नाले में चल रही सफाई का निरीक्षण किया। यहां निगम की चेन माउंटेड मशीन से कचरा एवं मलबा निकाला जा रहा था। डॉ. गोस्वामी केशवपुरा आल्हा ऊदल पार्क के पास स्थित नाले को देखने गए. उन्होंने नाले के डायवर्जन का कार्य देखा और मलबा अति शीघ्र निकलवाने के निर्देश दिए. 

करीब डेढ़ घंटे तक चली इस बारिश से आम लोगों के साथ-साथ चौपाया जानवरों ने भी राहत महसूस की. राजसमंद के केलवा आमेट, दिवेर, रेलमगरा और नाथद्वारा में तेज बारिश हुई.

44 के नीचे पहुंचा तापमान, चित्तौड़गढ़ सबसे गर्म

दूसरी ओर जयपुर स्थित मौसम विज्ञान विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 7 जून को पिछले 24 घंटों में राजस्थान में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री चित्तौड़गढ़ में दर्ज किया गया.

 आंधी-बारिश को लेकर जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी अलर्ट.

आंधी-बारिश को लेकर जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी अलर्ट.

जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के लिए अलर्ट

मौसम विभाग की ओर दी गई जानकारी के अनुसार आज एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जोधपुर,बीकानेर,अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद तीव्र मेघगर्जन, तेज अंधड़ (50-60 Kmph) व बारिश होने की संभावना है व पश्चिमी राज. में अंधड़ के साथ कहीं-2 बारिश, वज्रपात व ओलावृष्टि होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि तंत्र का प्रभाव 8-9जून को भी बीकानेर, जोधपुर, जयपुर,अजमेर ,भरतपुर,कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन,आंधी व हल्की बारिश के रूप में जारी रहेगा.10 जून से कोटा,उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने व शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना.
 

यह भी पढे़ं - Rajasthan Weather: मरुधरा में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, IMD ने इन 3 दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऑपरेशन मोना: 20 सालों से फरार कुख्यात को फिल्मी अंदाज में घेरा, बेटे की इस आदत की वजह से पकड़ा गया
जयपुर सहित राजस्थान के कई जिलों में आंधी-बारिश, सीकर में दीवार गिरने से महिला की मौत, बेटा घायल
Hanuman Beniwal resigned from the post of MLA, said - only RLP will contest elections from Khinvsar
Next Article
हनुमान बेनीवाल ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, बोले- खींवसर से RLP अकेले ही लड़ेगी उपचुनाव
Close
;