विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Today: नए साल की पहली सुबह ठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, घने कोहरे ने रोकी वाहनों की रफ्तार

Weather Update Today: सोमवार सुबह धौलुपर जिले में कड़ाके की सर्दी और शीत लहर का दौर जारी रहा और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. सोमवार सुबह धौलपुर का न्यूनतम पारा 8 डिग्री एवं अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिले में विजिबिलिटी कम होने की वजह से आवागमन की रफ्तार थम गई.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Today: नए साल की पहली सुबह ठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, घने कोहरे ने रोकी वाहनों की रफ्तार
राजस्थान में तापमान में गिरावट, बढ़ी ठिठुरन
जयपुर:

Rajasthan Weather 2024: नए साल के आगाज के साथ ही राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में सोमवार की सुबह कुहासा नजर आया. ठंडी हवा चलने से तापमान में गिरावट देखा जा रहा है, जिससे विजिबिलटी के साथ-साथ ठिठुरन महसूस की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

सोमवार सुबह धौलुपर जिले में कड़ाके की सर्दी और शीत लहर का दौर जारी रहा और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. सोमवार सुबह धौलपुर का न्यूनतम पारा 8 डिग्री एवं अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विजिबिलिटी कम होने की वजह से गाड़ियों की रफ्तार थम गई.

वहीं, सर्दी के सितम चित्तौड़गढ़ जिले में भी देखा गया है, जहां कोहरे के साथ चल रही ठंडी हवाओं से तापमान में गिरावट दर्ज कई है, जिससे ठिठुरन बढ़ गई है. चित्तौड़गढ़ में सोमवार को न्यूनतम 9 डिग्री और अधिकतम 22 डिग्री तापमान का अनुमान है. हालांकि दिन-रात के तापमान में  उतार-चढ़ाव लगातार जारी है. 

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पूर्वी राजस्थान के पिलानी में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 17.2 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 18.4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 19.6 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

रविवार को पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ के संगरिया में 11.9 डिग्री, गंगानगर में 13.9 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 18.1 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 19.7 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

विभाग के अनुसार, राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से लेकर 9.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं, राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विभाग ने राज्य में घने कोहरे का दौर आगामी 3-4 दिनों तक जारी रहने की संभावना जताई है.

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि आगामी 48 घंटे में राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं अति घना कोहरा (दृश्यता 200 मीटर से कम) दर्ज होने की संभावना है. घने कोहरे के प्रभाव से दिन का अधिकतम तापमान औसत से 3-6 डिग्री तक नीचे दर्ज होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि राज्य में आगामी 5-6 दिन मौसम मुख्यतः शुष्क बना रह सकता है.

ये भी पढ़ें-New Year Wish 2024: आपने नववर्ष री घणी सारी बधाई , राजस्थानी और मारवाड़ी में दें नए साल 2024 की बधाईयां

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close