विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश के बाद कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, टूटेंगे सारे रिकॉर्ड, जानें कब होगी एंट्री

Rajasthan Weather Today:राजस्थान में शुक्रवार से मौसम साफ होने लगा है. बारिश का मौसम लगभग खत्म हो चुका है. वहीं, दूसरी ओर, सर्दी को लेकर मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान चिंताजनक है.

Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश के बाद कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, टूटेंगे सारे रिकॉर्ड, जानें कब होगी एंट्री
Rajasthan Weather

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान में शुक्रवार को सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही. एक दिन पहले तक यहां बारिश हो रही थी, लेकिन अब मौसम साफ होने लगा है. अगले एक सप्ताह में राज्य (राजस्थान) में कहीं भी भारी बारिश का अनुमान नहीं है. लेकिन मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 23 सितंबर से एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा. वहीं, सर्दी (Winter)को लेकर लोगों को पहले ही जानकारी दे दी गई है कि इस बार राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ने की पूरी संभावना है.

बीते 24 घंटों  में मौसम का हाल

बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा. जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर के साथ बीकानेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. बारिश भले ही थम गई हो, लेकिन प्रदेश में तापमान अभी भी सामान्य से कम है। कल दिन का अधिकतम तापमान सीकर में 30 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 4 डिग्री कम) दर्ज किया गया. वहीं, अजमेर में 31.7 (सामान्य से 2.6 डिग्री कम), जयपुर में 31.2 (सामान्य से 3.5 डिग्री कम), बीकानेर में 34.8 (सामान्य से 3 डिग्री कम), चूरू में 32.8 (सामान्य से 4 डिग्री कम), पिलानी में 32.2 (सामान्य से 3.7 डिग्री कम) और जोधपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 34.2 (सामान्य से 2 डिग्री कम) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आगामी दिनों में मौसम का हाल

पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों से 23 सितंबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं. मानसून की ट्रफ लाइन अब बीकानेर से होकर गुजर रही है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है. इसके चलते राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है. इसके साथ ही 21 सितंबर से पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने और छिटपुट स्थानों पर ही हल्की बारिश की संभावना है। 27 से 3 अक्टूबर तक राजस्थान में बारिश की गतिविधियां फिर से शुरू होने की उम्मीद है.

पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान ने इस सीजन में गर्मी ही नहीं बल्कि बारिश के भी कई रिकॉर्ड बनाए हैं. इस साल यहां भीषण गर्मी और भारी बारिश हुई है. ऐसे में मौसम विभाग का मानना ​​है कि इस बार इस राज्य में ठंड भी कड़ाके की रहेगी। इस राज्य में ठंड की एंट्री भी अक्टूबर के आखिरी से होने की उम्मीद है. इतना ही नहीं, इस साल सर्दी के मौसम की अवधि भी बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के बड़गाम बस हादसे में धौलपुर का जवान शहीद, 9 दिन पहले ही ड्यूटी पर लौटा था

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेन्ट समिट से बढ़ेगा निवेश, बढ़ेंगे रोजगार के नए अवसर: CM भजनलाल
Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश के बाद कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, टूटेंगे सारे रिकॉर्ड, जानें कब होगी एंट्री
Rahul Gandhi should stop 'Pappu' like activities: Kailash Choudhary said on his birthday
Next Article
Rajasthan Politics: ''राहुल गांधी को 'पप्पू' वाली हरकतें छोड़ देनी चाहिए'', कैलाश चौधरी के बयान से गरमाई सियासत
Close