विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

Rajasthan Weather Update: अक्टूबर के पहले सप्ताह में विदा हो जाएगा मानसून, IMD ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान में अब मानसून विदा होने वाला है इससे पहले राजस्थान के कई जिलों में आखिरी मानसूनी बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मानसून की विदाई के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Weather Update: अक्टूबर के पहले सप्ताह में विदा हो जाएगा मानसून, IMD ने जारी किया अलर्ट
प्रतिकात्मक फोटो

राजस्थान में अब मानसून विदा होने वाला है, लेकिन इससे पहले मानसून खुशियां देकर ही जाएगा. राजस्थान के कई जिलों में आखिरी मानसूनी बारिश देखने को मिलेगी. राजस्थान में मानसून की विदाई के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं. मैदानी इलाकों से इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. ऐसे में मानसून की विदाई एकदम नजदीक है. वहीं मानसून की विदाई होने से पहले पहले कुछ राज्यों में बारिश के संकेत भी हैं. इसके साथ ही अब मौसम शुष्क भी रहने लगा है.

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अक्टूबर के पहले सप्ताह में मानसून विदा हो जाएगा. मौसम विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन पर गौर करें तो अगले 24 घंटे में प्रदेश के पांच जिलों बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, उदयपुर और चित्तौड़गढ में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. आसमान में बादलों की आवाजाही से दिन और रात के तापमान में उतार चढ़ाव बना रहेगा. 

विदा होने से पहले इन जिलों में हुई बरसात 

राजस्थान के अलवर जिले में गुरुवार को कई स्थानों पर बारिश हुई. इसके अलावा वहीं राजधानी जयपुर में भी कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई. इसके अलावा शुक्रवार को जयपुर, जोधपुर समेत कई इलाकों में हुई बूंदाबांदी. 

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान में बारिश कब होगी

मौसम विभाग की माने तो राजस्थान में मानसून दो से तीन दिनों में सुस्त हो जाएगा. अनुमान है कि शनिवार से मानसून राजस्थान से पूरी तरह विदा हो जाए. मानसून के देरी से विदाई के बाद प्रदेश में सर्दी का असर दिखाई देगा.  हालांकि उदयपुर संभाग, कोटा, अजमेर और जयपुर में बारिश की संभावना जताई जा रही है. बारिश के बाद मौसम में पूर्वी राजस्थान में  सुबह-शाम नमी देखी जा रही है. इसके अलावा सुबह हल्की ठंड लोगों को महसूस हो रही है.

राजस्थान में ठंड ने दी दस्तक

हालांकि राजस्थान में कई जगहों पर बारिश नहीं होने की वजह से लोगों को निराशा ही हाथ लगी है. मौसम विभाग की माने तो इस वजह से हल्की और ढीली बंधी वस्तुओं का नुकसान हो सकता है.मौसम विभाग का सुझाव है कि इस दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें.पेड़ों के नीचे बैठने से बचें. साथ ही मौसम खराब होने पर घर से बाहर निकलने से बचें.

राजस्थान में मौसम अपडेट

राजस्थान में कई इलाकों में मौसम सुहावना है. वहीं राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में कुछ जगहों पर बरसात हुई. इसके अलावा पश्चिमी इलाकों में भी हल्की बरसात होने से लोगों को गर्मी से राहत है. पिछले दिनों  की बात करें तो धौलपुर में मूसलाधार बारिश और बांसवाड़ा में भारी बारिश दर्ज हुई. 

बीसलपुर बांध का बढ़ा जलस्तर

सहायक नदी त्रिवेणी में पानी का बहाव तीन मीटर से ज्यादा होने पर बांध में पानी तेजी से बढ़ा है हालांकि फिर से त्रिवेणी नदी में पानी का बहाव 2.90 मीटर पर आ गया है. सुबह बांध का जलस्तर 313.76 आरएल मीटर रिकॉर्ड किया गया है. बांध की कुल जलभराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है. पिछले 24 घंटे में बीसलपुर बांध के जलस्तर में दो सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: मौसम में अचानक आया बदलाव, तेज हवाओं के साथ जोधपुर में शुरू हुई बरसात
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close