विज्ञापन

Rajasthan Weather: रेगिस्तान में पानी ही पानी, दक्षिण राजस्थान से रूठा मानसून; प्रदेश में अब तक 40 फ़ीसदी अधिक बारिश 

IMD Alert For Rain Rajasthan: मौसम विभाग ने सोमवार को जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी दी है. IMD ने कहा है कि कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश (200 मिमी से अधिक) हो सकती है. इसलिए इन जगहों पर रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather: रेगिस्तान में पानी ही पानी, दक्षिण राजस्थान से रूठा मानसून; प्रदेश में अब तक 40 फ़ीसदी अधिक बारिश 
पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश से जान-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है

Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के आँकड़े बताते हैं कि इस बार राजस्थान मे सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. राजस्थान में मानसून सीजन मे अगस्त के दूसरे सप्ताह तक सामान्यतः 283.9 एमएम बारिश होती है लेकिन ईस बार 397.8 एमएम बारिश हो चुकी है जो सामान्य से 40 फीसदी ज्यादा है. पूर्वी राजस्थान में 31 एवं पश्चिमी राजस्थान में 56 फीसदी अधिक बारिश हुई है. 

राजस्थान के 27 ऐसे जिले हैं, जहां इस सीजन में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. पूर्वी राजस्थान के दौसा, टोंक और करौली में दुगनी बारिश हुई है. दौसा में 391 एमएम की जगह 856.2 एमएम, टोंक में 375 एमएम की जगह 767.5 एमएम, करौली में 390.7 की जगह 794 एमएम बारिश हुई है.

मौसम विभाग ने सोमवार को जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी से बेहद भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. इसलिए इन जगहों पर रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

दक्षिणी राजस्थान में रूठा मानसून

एक ओर जहां पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश हो रही है, वहीं दक्षिणी राजस्थान में मानसून रूठा हुआ है. बांसवाड़ा और डूंगरपुर में 25 फीसदी कम बारिश हुई है. वहीं उदयपुर में 19 और प्रतापगढ़ में 8 फीसदी कम बारिश हुई है. 

मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया 

मौसम विभाग ने सोमवार को जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश (200 मिमी से अधिक) हो सकती है. इसलिए इन जगहों पर रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. सोमवार को जयपुर, टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, दौसा, कोटा, बांरा, बूंदी जिलों के लिए अत्यंत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने बताया, अगले 4-5 दिन जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर अगले 4-5 दिन जारी रह सकता है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अगले चार-पांच दिन दोपहर बाद तेज मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ मध्यम व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. जोधपुर व उदयपुर संभाग में छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें -राजस्थान में तेज बारिश के बाद 22 बांध ओवरफ्लो, छोटे-बड़े कई तालाब टूटे; कई इलाकों में बाढ़ का खतरा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"सीएम साहब मेरे घर आइए चूरमा खाकर जाइए", भजनलाल से युवक बोला- मेरी मां ने आपको बुलाया है 
Rajasthan Weather: रेगिस्तान में पानी ही पानी, दक्षिण राजस्थान से रूठा मानसून; प्रदेश में अब तक 40 फ़ीसदी अधिक बारिश 
Alliance Air Flight from Bikaner to Delhi via Jaipur starts, will operate 3 days a week
Next Article
खुशखबरी! बीकानेर से दिल्ली वाया जयपुर फ़्लाइट शुरू, हफ्ते में 3 दिन होगी संचालित; जानें टाइमिंग
Close