विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

हाईटेक होगी बाबा रामदेव की नगरी, रामदेवरा स्टेशन का 18 करोड़ से कायाकल्प, मिलेगी ऐसी सुविधाएं

अब स्टेशन से पुराने भवनों को हटाने और स्टेशन की पुरानी इमारत के साथ क्वार्टर तोड़ने का काम पूरा कर दिया गया है.

Read Time: 2 min
हाईटेक होगी बाबा रामदेव की नगरी, रामदेवरा स्टेशन का 18 करोड़ से कायाकल्प, मिलेगी ऐसी सुविधाएं
प्रस्तावित रेलवे स्टेशन का मॉडल
JAISALMER:

पश्चिमी राजस्थान में धार्मिक नगरी के रूप में विख्यात बाबा रामदेव की नगरी रामदेवरा का रेलवे स्टेशन की दशा अब बदलने वाली है. अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत यह स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होने वाला है. जिसका काम तेज़ गति से किया जा रहा है. 

जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि, पुनर्विकसित रामदेवरा स्टेशन पर नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं और मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान होंगी. उन्होंने बताया कि, स्टेशन से पुराने भवनों को हटाने और स्टेशन की पुरानी इमारत के साथ क्वार्टर तोड़ने का काम पूरा कर दिया गया है.

18.22 करोड़ की लागत से होगा स्टेशन का विकास

धार्मिक नगरी रामदेवरा रेलवे स्टेशन करीब 18.22 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रहा है. मालूम हो कि पोखरण स्थित बाबा रामदेव देव की नगरी रामदेवरा में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. यहां विश्व विख्यात मेला भी लगता है. ऐसे में रामदेवरा स्टेशन के विकास के बाद वहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को काफी लाभ होगा.
  

स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. स्टेशन के प्रवेश द्वार और निकास के लिए अलग-अलग गेट बनाए जाएँगे. साथ ही सर्कुलेटिंग एरिया का सौंदर्यीकरण होगा. दो पहिया, चौपहिया एवं दिव्यांगजनों और के वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग बनाई जाएंगी.
htjks4io

ऐसा होगा फ्रंट व्यू

स्टेशन पर महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग शौचालयों के साथ बेहतर प्रतीक्षा- कक्ष, सर्कुलेटिंग एरिया में पे एण्ड यूज शौचालय बनाए जाएंगे. साथ ही  रेल कोच जलपान गृह , नये अतिथि – कक्ष (वीआईपी रूम) और 10 नग रिटायरिंग रूम के अलावा 10 बैड्स का शयनकक्ष (डोरमेटरी) का निर्माण किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा आपका डीडवाना रेलवे स्टेशन, इतने करोड़ होंगे खर्च 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close