विज्ञापन
Story ProgressBack

Ranthambore National Park: रणथंभौर नेशनल पार्क में फिर बढ़ेगा बाघों का कुनबा, जल्द खुशखबरी देगी बाघिन T-99

Ranthambore National Park: रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघों का कुनबा फिर बढ़ेगा. राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित इस पार्क में बाघों की संख्या बढ़ने वाली है. रणथंभौर की बाघिन टी-99 जल्द शावकों को जन्म देने वाली है. इसकी जानकारी मिलने के बाद बाघिन की मॉनिटरिंग बढ़ा दी गई है.

Ranthambore National Park: रणथंभौर नेशनल पार्क में फिर बढ़ेगा बाघों का कुनबा, जल्द खुशखबरी देगी बाघिन T-99
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Ranthambore National Park: राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क से जल्द ही खुशखबरी मिलने की संभावना है. इस बार रणथंभौर की बाघिन टी-99 के शावकों को जन्म देने के आसार हैं. दरअसल  शुक्रवार को रणथंभौर के जोन दस में शाम की पारी में पार्क भ्रमण पर गए पर्यटकों को बघिन टी-99 के दीदार हुए. इस दौरान पर्यटकों को बाघिन की शारीरिक संरचना में बदलाव नजर आया. पर्यटकों को बाघिन गर्भवती दिखाई दी थी. इस दौरान बाघिन को चलने में भी काफी परेशानी हो रही थी. जिसके चलते जल्द ही बाघिन के शावकों जन्म देने संभावना जताई जा रही है.

दूसरी बार मां बनेगी बाघिन टी-99

रणथंभौर की बाघिन टी-99 ऐश्वर्या दूसरी बार मां बनेंगी. इससे पहले 27 दिसम्बर 2021 को बाघिन ऐश्वर्या अपने तीन शावकों के साथ वन विभाग के कैमरे में ट्रैप हुई. उस समय बाघिन पहली बार मां बनी थी. पहली बार में बाघिन‌ ने तीन शावकों को जन्म दिया था. जिनमे दो फीमेल और एक मेल शावक था. जिनकी उम्र फिलहाल करीब सवा दो साल है.

DFO बोले- बढ़ाई गई मॉनिटरिंग

रणथम्भौर के DFO मोहित गुप्ता ने बताया कि पर्यटक और गाइडों ने बाघिन के गर्भवती होने की सूचना दी है. सूचना मिलने के बाद बाघिन की मॉनिटरिंग बढ़ा दी गई है. फिलहाल बाघिन की लगातार ट्रेकिंग की जा रही है. जल्द ही बाघिन के खुशखबरी देने की संभावना है. गौरतलब है कि रणथंभौर में लगातार बाघों की संख्या में वृद्धि हो रही है, जो वन्यजीव प्रेमियों के लिए जितनी खुशखबरी है. 

रणथंभौर से आबाद हो रहे प्रदेश के अन्य टाइगर रिजर्व

रणथंभौर के बाघ-बाघिनों के चलते ही न सिर्फ रणथंभौर बल्कि प्रदेश के अन्य टाइगर रिजर्व भी बाघों से आबाद हो रहे हैं. समय-समय पर रणथंभौर से ही प्रदेश के अन्य टाइगर रिजर्व में बाघ एवं बाघिन शिफ्ट किए जाते रहे है, रणथंभौर में बाघों का कुनबा बढ़ने से प्रदेश से अन्य टाइगर रिजर्व को भी फायदा मिलता है, इस बाघिन टी-99 के शावकों को जन्म देने से रणथंभौर में बाघों के कुनबे में ओर भी बढ़ोतरी होगी, जो रणथंभौर के लिए ही नहीं अपितू अन्य टाइगर रिजर्व सहित वन एंव वन्यजीव प्रेमियों के लिए खुशखबरी है.

यह भी पढ़ें - 'रणथंभौर की रानी' नाम से मशहूर बाघिन एरोहेड़ की हालत नाजुक, अधिकारियों की लापरवाही पड़ी भारी
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: विधायक हरीश चौधरी ने अपने खून से सीएम को लिखी चिट्ठी, सरकार से की बड़ी मांग
Ranthambore National Park: रणथंभौर नेशनल पार्क में फिर बढ़ेगा बाघों का कुनबा, जल्द खुशखबरी देगी बाघिन T-99
6 killed and 10 injured in a horrific accident on Ahmedabad-Vadodara highway, mostly passengers from Rajasthan involved.
Next Article
अहमदाबाद-वडोदरा हाईवे पर भीषण हादसे में 6 की मौत और 10 घायल, ज्यादातर राजस्थान के यात्री हैं शामिल
Close
;