विज्ञापन
Story ProgressBack

'रणथंभौर की रानी' नाम से मशहूर बाघिन एरोहेड़ की हालत नाजुक, अधिकारियों की लापरवाही पड़ी भारी

वन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही बाघिन व बच्चों पर भारी पड़ती नजर आ रही है. मार्च में ही बाघिन को हो रही गंभीर बीमारी के बारे में वन्य जीव विशेषज्ञ डॉ धर्मेंद्र खांडल द्वारा विभागीय अधिकारियों को चेताया गया था. लेकिन अफसरो ने इसे नजरअंदाज कर दिया.

Read Time: 4 min
'रणथंभौर की रानी' नाम से मशहूर बाघिन एरोहेड़ की हालत नाजुक, अधिकारियों की लापरवाही पड़ी भारी
विश्व विख्यात 'रणथंभौर की रानी' नाम से मशहूर बाघिन एरोहेड़. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
सवाई माधोपुर:

Ranthambore National Park: रणथंभौर नेशनल पार्क में विचरण करने वाली विश्व विख्यात एरोहेड़ नामक बाघिन की हालत नाजुक है. T-84 एरोहेड़ नामक इस बाघिन को रणथंभौर की रानी भी कहा जाता है. बाघिन और उसके शावकों का जीवन संकट में नजर आ रहा है. वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही बाघिन व शावको पर भारी पड़ती नजर आ रही है. बीते मार्च माह में ही बाघिन को हो रही गंभीर बीमारी के बारे में वन्य जीव विशेषज्ञ डॉक्टर धर्मेंद्र खांडल द्वारा विभागीय अधिकारियों को चेताया गया था. लेकिन जिम्मेदार अफसरो ने इसे नजरअंदाज कर दिया.

बाघिन ऐरोहेड ने वन विभाग की चिंताओं को बढ़ा दिया है. रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की बाघिन ऐरोहेड बहुत कमजोर हालत में देखी जा रही है. जिससे वन विभाग की चिंताएं बढ़ गई है. फिलहाल वन विभाग की ओर से बाघिन की मॉनिटरिंग की जा रही है.

अब बाघिन का इलाज करवा पाना बेहद मुश्किल दिखाई दे रहा है. जिसके चलते लगता है कि बाघिन अब कुछ दिनों की ही मेहमान है. लेकिन संकट फिर भी उसके शावकों (बच्चों) पर भी होगा. 

पिछले कुछ दिनों से बाघिन टी-84 ऐरोहेड की तबीयत अधिक खराब है. जिसके चलते वो बहुत कमजोर दिखाई दे रही है. वन विभाग की टीम बाघिन की लगातार ट्रेकिंग भी कर रही है. रणथम्भौर की वेटरनरी टीम लगातार बाघिन की हेल्थ की मॉनिटरिंग कर रही है.

गौरतलब है कि बाघिन ऐरोहेड जुलाई माह में मां बनी थी. बाघिन 25 जुलाई 2023 को तीन शावकों के साथ दिखाई दी थी. बाघिन की उम्र करीब 9 साल है, और बाघिन अब तक चार बार मां बन चुकी है. बाघिन चार बार में 10 शावकों को जन्म दे चुकी है. फिलहाल बाघिन के शावकों की उम्र पांच माह के आस-पास है.

अब ऐसे में बाघिन के साथ किसी भी तरह की कोई अनहोनी की आशंका से वन विभाग चिंतित है. लेकिन बाघिन को लेकर वन विभाग का कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नही है. 

बाघिन एरोहेड, बाघिन कृष्णा (T-19) के दूसरे प्रसव की सन्तान है, जिसकी नानी मछली (T-16) थी, जो कि रणथंभौर की माँ के नाम से प्रसिद्ध थी. बाघिन एरोहेड (मछली के राजवंश) से है. इसलिए बाघिन एरोहेड को जूनियर मछली भी कहा जाता है.

वर्तमान समय में बाघिन एरोहेड 'रणथंभौर की रानी' के नाम से मशहूर है. बाघिन ने अपना पहला प्रसव फरवरी 2018 में दिया, जिसमें दो शावक थे। लेकिन वे सर्वाइव नहीं कर पाए. दिसम्बर 2018 में, बाघिन ने अपना दूसरे बच्चे को जन्म दिया. जिससे बहुचर्चित बाघिन रिद्धि (T-124) और सिद्धि (T-125)का जन्म हुआ.

बाघिन एरोहेड, बाघिन कृष्णा (T-19) के दूसरे प्रसव की सन्तान है, जिसकी नानी मछली (T-16) थी, जो कि रणथंभौर की माँ के नाम से प्रसिद्ध थी. बाघिन एरोहेड (मछली के राजवंश) से है. इसलिए बाघिन एरोहेड को जूनियर मछली भी कहा जाता है.

रणथंभौर नेशनल पार्क

रणथंभौर नेशनल पार्क 70 से ज्यादा बाघों का घर है. यह साल 1955 में सवाई माधोपुर वन्यजीव अभयारण्य बना फिर सन 1973 में, इस पार्क को प्रोजेक्ट टाईगर घोषित किया गया. उसके बाद साल 1980 में इसे नेशनल पार्क का दर्जा हासिल हुआ.

इसे भी पढ़े: Dholpur News: जब शहर के VIP इलाके में घुसा हिंसक जानवर जरख, लोगों के उड़ गए होश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close