विज्ञापन

Rajasthan Viral: जैसलमेर में दिखा दुर्लभ नजारा, एक तस्वीर में कैद हुए चिंकारा और गोडावण, वायरल हो रही फोटो

राजस्थान के जैसलमेर में एक दुर्लभ नजारा दिखा, जिसमें राज्य पशु चिंकारा और राज्य पक्षी गोडावण एक साथ दिखे. राधेश्याम विश्नोई इस फोटो को अपने कैमरे में कैद कर लिया. 

Rajasthan Viral: जैसलमेर में दिखा दुर्लभ नजारा, एक तस्वीर में कैद हुए चिंकारा और गोडावण, वायरल हो रही फोटो
राज्य पशु चिंकारा और राज्य पक्षी गोडावण

Rajasthan News: राजस्थान का राज्य पक्षी 'द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड' जिसे गोडावण के नाम से जाना जाता है. यह बहुत शर्मिले होते हैं. वहीं राजस्थान का राज्य पशु चिंकारा है और इन दोनों के साथ दिखाई देना दुर्लभ है. हाल ही में जैसलमेर के एक वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर और वन्यजीव प्रेमी राधेश्याम विश्नोई ने इस दुलर्भ दृश्य को अपने कैमरे में कैद किया है. तस्वीर को राधेश्याम ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है जिसके बाद कई लोगों ने इसे स्टेट्स और स्टोरीज में लगाया है. यह तस्वीर लगातार वायरल भी हो रही है. यह मनमोहक और दुलर्भ होने के साथ-साथ राजस्थान की संस्कृति को भी दर्शाती है.

दिख रहे वन्यजीवों के अतरंगे नजारे   

इस वर्ष जैसलमेर सहित पूरे प्रदेशभर में मानसून मेहरबान रहा है. बारिश के बाद जैसलमेर में पशु पक्षियों के लिए घास के कई मैदान तैयार हो गए हैं. पोकरण क्षेत्र की गंगाराम की ढाणी में एक बड़े से घास के मैदान में हल्की बारिश की बोछारों के बाद वन्यजीवों के अतरंगे नजारे देखने को मिल रहे हैं. लेकिन कुछ दिन पहले राधेश्याम विश्नोई ने घास के मैदान में सुहाने मौसम में ग्रेट इंडियन बस्टर्ड और  चिंकारा को एक साथ देखा और इस नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया.

राधेश्याम ने इस फोटो के कैप्शन में लिखा

Both are male. Great Indian Bustard and Chinkara. राज्य पक्षी गोडावण और राज्य पशु चिंकारा दोनों प्राणी घास के मैदानों की शोभा बढ़ाते हैं. इसी कैप्शन के साथ यह फोटो अब वायरल हो रही है.

गोडावण 

विश्वभर में केवल राजस्थान के जैसलमेर में ही सर्वाधिक गोडावण बचे हैं. इनके संरक्षण पर राजस्थान में करोड़ों रुपये खर्च किए हैं. 150-200 की तादात में बचे इन गोडावण को राजस्थान में राज्य पक्षी का दर्जा दिया गया है. यह राजस्थान के लिए विरासत से कम नहीं हैं.

चिंकारा 

मई 1981 को इसे राजस्थान का राज्य पशु घोषित किया गया था. वर्तमान में राजस्थान का वन्य श्रेणी का राज्य पशु चिंकारा है. चिंकारा जानवर दक्षिणी एशिया में पाई जाने वाली हिरन की एक प्रजाति है. आम तौर पर इन्हे 'भारतीय हिरन' के नाम से जाना जाता है.

यह भी पढ़ें-राजस्थान के प्रसिद्ध कहानीकार को मध्य प्रदेश में मिलेगा क्षितिज पुरस्कार, जानें कौन हैं मुकेश पोपली

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Rajasthan Viral: जैसलमेर में दिखा दुर्लभ नजारा, एक तस्वीर में कैद हुए चिंकारा और गोडावण, वायरल हो रही फोटो
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close