विज्ञापन

तय समय पर ही होगी RAS मुख्य परीक्षा -2023,  हाईकोर्ट ने खारिज की सभी याचिका

आरएएस मुख्य परीक्षा-2023 के बाद आयोग ने मॉडल ऑन्सर सीट जारी कर प्रश्नों पर आपत्तियां मांगी. निर्धारित अवधि के दौरान आयोग को कुल 2200 अभ्यर्थियों की आपत्तियां प्राप्त हुई. आपत्तियों का परीक्षण विषय विशेषज्ञों से करवाने के उपरांत प्राप्त सलाह अनुसार 5 प्रश्न विलोपित तथा 3 प्रश्नों के उत्तर परिवर्तित किए गए.

तय समय पर ही होगी RAS मुख्य परीक्षा -2023,  हाईकोर्ट ने खारिज की सभी याचिका
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

RAS Main Exam-2023: राजस्थान उच्च न्यायालय खंडपीठ जयपुर द्वारा आरएएस (RAS) मुख्य परीक्षा में शामिल किए जाने को लेकर लगाए गए सभी परिवाद को खारिज कर दिया गया है.  अब आर ए एस मुख्य परीक्षा किसी प्रकार से प्रभावित नहीं होगी. आर ए एस मुख्य परीक्षा में असफल होने वाले अभ्यर्थियों ने आरपीएससी द्वारा जारी की गई उत्तर कुंजी के 150 प्रश्नों में से 90 प्रश्नों के उत्तरों को चैलेंज किया था, जिसपर खंड पीठ द्वारा दिनांक 12, 16 और 18 जुलाई को लगातार सुनवाई की गई थी. 

RPSC ने रखा अपना पक्ष 

आयोग की ओर से मुख्य परीक्षा नियंत्रक आशुतोष गुप्ता और कुंजी वैधता अनुभाग के अधिकारियों ने माननीय न्यायालय में उपस्थित रहते हुए सटीक रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए पक्ष रखा. जिससे माननीय न्यायालय ने सही मानते हुए आरपीएससी के पक्ष में फैसला सुनाया और सभी असफल अभ्यर्थियों द्वारा लगाए गए याचिकाओं को खारिज कर दिया.

569 असफल अभ्यर्थियों ने किया था चैलेंज 

आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि माननीय न्यायालय द्वारा अपने निर्णय में यह भी बताया कि अपील करने वाले 569 अभ्यर्थियों में से 476 अभ्यर्थियों ने आयोग द्वारा उत्तर कुंजी को चैलेंज करते हुए आपत्ति दर्ज कराने के लिए दिए गए अवसर पर किसी भी प्रकार की आपत्ति आयोग के सामने नहीं दर्ज करवाई. ऐसे याचिकाकर्ताओं को मुख्य परीक्षा में शामिल करने से पूरी परीक्षा प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है.

150 में से 90 प्रश्नों को बनाया आधार 

प्रारंभिक परीक्षा के 150 प्रश्नों में से 90 प्रश्नों को आधार बनाकर दायर की गई सभी अपीलों में दायर स्टे-प्रार्थना पत्र को माननीय न्यायालय की खंडपीठ द्वारा खारिज किया गया है. इससे पहले मार्च 2024 में  एकलपीठ के द्वारा भी 569 अभ्यर्थियों द्वारा लगाई गई 34 रिटों को खारिज किया गया था.

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाओं के 907 पदों पर भर्ती के लिए 28 जून 2023 को विज्ञापन जारी किया गया था. इस भर्ती में कुल पदों की संख्या 972 है. आयोग द्वारा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर 2023 को किया गया. इसमें 4 लाख 58 हजार अभ्यर्थी सम्मिलित हुए.

19 अक्टूबर 2023 को आयोग द्वारा आरएएस प्री परीक्षा-2023 का परिणाम जारी किया गया. इसमें कुल 19 हजार 400 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा हेतु सफल घोषित किए गए. अब 20 एवं 21 जुलाई को आयोग द्वारा 5 जिला मुख्यालयों पर  71 परीक्षा केदो पर आरएएस मुख्य परीक्षा  -2023 का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान विधानसभा में बाईपास निर्माण पर राज्यमंत्री और कांग्रेस विधायक के बीच जुबानी जंग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर के मंदिर में जागरण में चाकूबाजी, 8 घायलों को SMS में कराया भर्ती, राजधानी में देर रात गरमाया माहौल
तय समय पर ही होगी RAS मुख्य परीक्षा -2023,  हाईकोर्ट ने खारिज की सभी याचिका
CM BhajanLal Sharma reprimanded officers after complaint of man in Bharatpur
Next Article
भरतपुर में CM भजनलाल ने बुजुर्ग की समस्या सुन अधिकारी को लगाई फटकार, कहा- थोड़ी संवेदना रखो
Close