विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

अक्टूबर माह में उदयपुर में आए रिकॉर्ड तोड़ सैलानी, जानें उदयपुर के पर्यटन की ये ख़ास बातें

उदयपुर में अक्टूबर माह में सितम्बर माह के मुकाबले अधिक पर्यटकों की संख्या आई है. इसकी वजह यह भी है कि सितंबर महीने में उदयपुर में कई हाई प्रोफाइल शादियां हुई हैं, इनमें बॉलीवुड अभिनेत्री परिणिति चोपड़ा और आप सांसद राघव चड्ढा की शादी प्रमुख हैं. 

Read Time: 3 min
अक्टूबर माह में उदयपुर में आए रिकॉर्ड तोड़ सैलानी, जानें उदयपुर के पर्यटन की ये ख़ास बातें
उदयपुर पिछोला झील
 उदयपुर:

झीलों की नगरी उदयपुर राजस्थान का ही नहीं समूचे उत्तर भारत का सबसे आकर्षक पर्यटक शहर माना जाता है. यहां पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए काफी कुछ है. झीलों के साथ मरुभूमि का यह अनोखा संगम पर्यटकों को हिंदुस्तान में राजस्थान के अतिरिक्त कहीं और देखने को नहीं मिलता है.

रिपोर्ट के मुताबिक झीलों की नगरी उयपुर के चर्चा में फिर से आने की बड़ी वजह अक्टूबर माह में उदयपुर में पर्यटकों की बढ़ोत्तरी है. उदयपुर में अक्टूबर माह में सितम्बर माह के मुकाबले अधिक पर्यटकों की संख्या आई है. इसकी वजह यह भी है कि सितंबर महीने में उदयपुर में कई हाई प्रोफाइल शादियां हुई हैं, इनमें बॉलीवुड अभिनेत्री परिणिति चोपड़ा और आप सांसद राघव चड्ढा की शादी प्रमुख हैं. 

पर्यटन पोर्टल के मुताबिक अक्टूबर माह में उदयपुर 1 लाख 69 हजार 175 पर्यटक आए हैं. उनमें से घरेलू पर्यटकों की संख्या 1 लाख 54 हजार 640 रही है. वहीं विदशों से आए पर्यटकों की संख्या करीब 14,535 रही है. 

राजस्थान सरकार की पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि नवम्बर माह में पर्यटकों की संख्या और भी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है. इसका महत्वपूर्ण कारण आने वाले समय में गुजराती, बंगाली पर्यटक हैं. दीपावली के बाद गुजराती पर्यटक श्रीनाथ जी में होने वाले अन्नकूट के दर्शन करने आते हैं.

नाथद्वार मंदिर

श्रीनाथ जी मंदिर

गौरतलब है मानसून के बाद उदयपुर की अलग ही छटा देखने को मिलती है. जो न्यू ईयर तक चलती है. इसी दौरान उदयपुर में लाखों की तादाद में देशी और विदेशी पर्यटकों का भारत और खासकर राजस्थान भ्रमण होता है. उदयपुर में पर्यटकों के आकर्षण की एक और वजह यहां की खान-पान की संस्कृति भी है.

उदयपुर में ऐसे कई प्रसिद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पर्यटन स्थल है जिस कारण इसे 'पूर्व के वेनिस' के नाम से भी जाना जाता है.

उदयपुर में विश्व प्रसिद्ध पिछोला झील, फतहसागर झील, जयसमंद झील, सज्जन गढ़ पैलेस, सिटी पैलेस, काफी फेमस है. वहीं, कुंभलगढ़, श्री नाथ जी का मन्दिर भी श्रद्धालु का आकर्षण का केंद्र है. आने वाले सीजन में उदयपुर में शिल्प ग्राम महोत्सव भी होने वाला है. इसमें भारत के विभिन्न राज्यों की कला संस्कृति, पारंपरिक लोक कला, लोक नृत्य का समागम होता है. इस दौरान उदयपुर में लाखों की संख्या में विदेशी पर्यटकों का आना होता है.

ये भी पढ़ें-स्कॉलरशिप के पैसे से छात्राओं ने खरीदी पिस्टल, इंस्टाग्राम पर पोस्ट की तस्वीर, अब पुलिस ने किया गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close